Begin typing your search above and press return to search.

Hanuman Jayanti Special: छत्तीसगढ़ के रतनपुर में बन रहा मध्य भारत का सबसे बड़ा हनुमान मंदिर! 1100 साल पुराने मंदिर को दिया जा रहा भव्य रुप...

Hanuman Jayanti Special: छत्तीसगढ़ के न्यायधानी कहे जाने वाले बिलासपुर जिला मुख्यालय से 25 किलोमीटर दूर है रतनपुर। रतनपुर शक्तिपीठ है। उससे एक किलोमीटर आगे गिरिजाबंध सिद्धपीठ हनुमान मंदिर है। इसकी मान्यता यह है कि मंदिर में दक्षिणमुखी हनुमानजी के दर्शन मात्र से सारे संकट दूर हो जाते हैं।

Hanuman Jayanti Special: छत्तीसगढ़ के रतनपुर में बन रहा मध्य भारत का सबसे बड़ा हनुमान मंदिर! 1100 साल पुराने मंदिर को दिया जा रहा भव्य रुप...
X
By Gopal Rao

Hanuman Jayanti Special: बिलासपुर। बिलासपुर छत्तीसगढ़ न केवल दूसरा बड़ा शहर है बल्कि इसे संस्कारधानी भी कहा जाता है। हाई कोर्ट होने की वजह से अब न्यायधानी भी बन गया है। बिलासपुर के आसपास प्राचीन वैभव समेटे हुए कई पुरातात्विक महत्व के धरोहर हैं तो रतनपुर में प्रसिद्ध सिद्ध शक्तिपीठ मां महामाया का मंदिर है। महामाया मंदिर से लगे करीब एक किलोमीटर आगे कोरबा रोड पर गिरिजाबंध सिद्ध पीठ हनुमान जी का मंदिर है। दक्षिणमुखी हनुमानजी की प्रतिमा में ऐसी अलौकिक है कि लोग उन्हें देखते ही खो जाते हैं।

1100 साल पुराना मंदिर

रतनपुर महामाया मंदिर के पं0 संतोष शर्मा बताते हैं कि 13वीं शताब्दी में कल्चुरी राजवंश के राजा पृथ्वीपाल ने हनुमान मंदिर का निर्माण कराया था। याने 1100 साल प्राचीन मंदिर है गिरिजाबंध हनुमान मंदिर।


गिरिजाबंध नाम क्यों?

सिद्ध पीठ हनुमान मंदिर के अगल-बगल गिरिजा नाम का तालाब है। तालाब के बीच बांध पर यह मंदिर स्थित है। इसलिए गिरिजाबंध हनुमान मंदिर नाम पड़ा। हालांकि, बोलचाल में लोग अब गिरिजावन बोलने लगे हैं।


दर्शन मात्र से संकट दूर

गिरिजाबंध मंदिर में दक्षिणमुखी हनुमान जी की ऐसी जीवंत प्रतिमा है कि लोग सामने खड़े होकर सब कुछ भूल जाते हैं। लोगों की मान्यता है कि इस मंदिर में बजरंग बली के दर्शन से सारे कष्टों का निवारण होता है।


छत्तीसगढ़ का सबसे बड़ा मंदिर

गिरिजाबंध हनुमान मंदिर का अब जीर्णोद्धार किया जा रहा है। रतनपुर के तारकेश्वर पुरी इस मंदिर के पुजारी हैं। उन्हीं के देखरेख में इस मंदिर को भव्य रुप दिया जा रहा है। मंदिर पर नक्काशी करने के लिए उड़ीसा से कलाकार बुलाए गए हैं, जो दिन रात काम में लगे रहते हैं। जिस रुप में मंदिर बन रहा है, उससे बराबर छत्तीसगढ़ में कोई हनुमान मंदिर नहीं है। हालांकि, कुछ लोगों का दावा है कि मध्य भारत का पहला हनुमान जी का इतना भव्य मंदिर होगा। हनुमान जी के बड़े मंदिर ज्यादातर इलाहाबाद, पटना समेत दक्षिण के राज्यों में हैं।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story