Begin typing your search above and press return to search.

Hanuman Jayanti 2024 : भगवान राम के जन्मोत्सव के ठीक 5 दिन बाद सबसे बड़े भक्त का जन्मोत्सव, इन्हे घर लाने से खुश होंगे बजरंगबली... इन मंत्रों से होगा कष्टों का निवारण

मान्यता है कि बजरंगबली आज भी पृथ्वी पर सशरीर मौजूद हैं और हमारी रक्षा करते हैं। बजरंगबली के सामने कोई भी शक्ति टिक नहीं पाती।

Hanuman Jayanti 2024 : भगवान राम के जन्मोत्सव के ठीक 5 दिन बाद सबसे बड़े भक्त का जन्मोत्सव,  इन्हे घर लाने से खुश होंगे बजरंगबली... इन मंत्रों से होगा कष्टों का निवारण
X
By Meenu

भगवान राम के जन्मोत्सव यानी राम नवमी के ठीक 5 दिन बाद उनके सबसे बड़े परम भक्त हनुमान जी की जयंती का पर्व मनाया जाएगा। हनुमान जयंती को हनुमान जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है। इस साल हनुमान जन्मोत्सव का पर्व 23 अप्रैल को मनाया जाएगा।

मान्यता है कि बजरंगबली आज भी पृथ्वी पर सशरीर मौजूद हैं और हमारी रक्षा करते हैं। बजरंगबली के सामने कोई भी शक्ति टिक नहीं पाती।

उनकी कृपा पाने के लिए हनुमान जन्मोत्सव शुभ दिन है। इसलिए उनके भक्त इस दौरान पूरे विधि-विधान से पूजा करते हैं। साथ ही मंदिरों में कई शुभ मांगलिक कार्यक्रम किए जाते हैं।

इस दिन पूजा अर्चना करने से सभी विघ्न बाधाओं का अंत होता है। साथ ही मनोवांछित फल की भी प्राप्ति होती है। इस दौरान कुछ चीजों की खरीदारी करना आपके लिए शुभ हो सकता है



दरअसल, हनुमान जन्मोत्सव के शुभ दिन पर बजरंगबली से जुड़ी कुछ चीजों को घर लाने से परिवार में सुख-समृद्धि बनी रहती है। ऐसे में आइए उन चीजों के बारे में विस्तार से जान लेते हैं।

  • हनुमान जन्मोत्सव के शुभ दिन पर आप गदा खरीद सकते हैं। सभी जानते हैं कि, हनुमान जी को गदा प्रिय है ऐसे में आप मंदिर में इसे लाकर रख सकते हैं। इससे हनुमान जी प्रसन्न होकर आपके ऊपर कृपा कर सकते हैं।
  • हनुमान जन्मोत्सव पर आप अपने घर के लिए वानर की प्रतिमा भी ला सकते हैं। इस बात से सभी परिचित हैं कि, वानर सेना ने भगवान राम को लंका विजय करने में मदद की थी। ऐसे में वानर की प्रतिमा लाना कल्याणकारी प्रभाव हो सकता है।
  • इस दौरान आप तांबे को छोटा फरसा भी घर ला सकते हैं। कहीं कहीं फरसे की पूजा भी की जाती है। इसकी आकृति त्रिशूल जैसी होती है। फरसा को घर लाने से वास्तु दोष दूर होता है।

भूल से भी न करें ये काम

हनुमान जन्मोत्सव के शुभ दिन पर भूलकर भी काले-सफेद वस्त्र न पहनें। इस दौरान यदि उपवास कर रहें हैं, तो नमक का सेवन न करें। हनुमान जन्मोत्सव पर महिलाएं भूलकर भी चोला और सिंदूर न चढ़ाएं। आप हनुमान जी को फूल माला अर्पित कर सकती हैं

हनुमान जयंती पर हनुमान चालीसा के अलावा हनुमान जी के पांच मंत्रों का जाप भी जरूर करें। हनुमान जी के इन मंत्रों से इससे शनि की साढ़े साती और ढैय्या से भी मुक्ति मिलती है। इससे आपके जीवन के सारे संकट दूर हो जाएंगे। आपके जीवन में अगर बाधाएं आपका पीछा ही नहीं छोड़ रही हैं, तो आपको हनुमान जयंती के दिन स्नान करने के बाद रुद्राक्ष की माला लेकर इस मंत्र का जाप करना चाहिए।



हनुमान जी का रोगनाशक मंत्र

भगवान हनुमान को भयनाशक होने के साथ रोगनाशक भी माना जाता है। आप अगर भगवान हनुमान की स्तुति में इस मंत्र का जाप करेंगे, तो आपको हर तरह की शारीरिक और मानसिक पीड़ाओं से शीघ्र ही मुक्ति मिल जाती है।

ऊं हं हनुमते नम:

जीवन के कष्टों से मिलेगी मुक्ति

जीवन के सभी कष्टों को दूर करने के लिए आपको भगवान हनुमान का ध्यान करते हुए इस मंत्र का जाप जरूर करना चाहिए। आप इस मंत्र का जाप करके अपने कष्टों से मुक्ति पा सकते हैं।

मंगल भवन अमंगलहारी द्रवहु सो दशरथ अजिर विहारी।


शत्रु बाधा से मुक्ति पाने के लिए मंत्र

आप अगर शत्रुओं से घिरे हुए हैं और आपके काम बिगड़ रहे हैं, तो हनुमान जयंती या मंगलवार को हनुमान जी के इस मंत्र का जाप करना चाहिए, इससे शत्रु बाधा से मुक्ति मिलती है।

ॐ पूर्वकपिमुखाय पच्चमुख हनुमते टं टं टं टं टं सकल शत्रु सहंरणाय स्वाहा

हर भय को दूर करने वाला मंत्र

कभी-कभी ऐसा होता है कि व्यक्ति बिना किसी कारण के भयभीत रहता है। उसे हमेशा किसी अनहोनी का डर सताता रहता है। ऐसे में हनुमान जी के इस मंत्र को भयनाशक माना जाता है। इसके अलावा अगर आप शनि की साढ़े साती से पीड़ित हैं, तो भी आपको इस मंत्र का जाप करना चाहिए।

नारसिंहाय ॐ हां हीं हूं हौं हः सकलभीतप्रेतदमनाय स्वाहा:


नकारात्मक शक्तियों को दूर करने वाला मंत्र

आप अगर जीवन में नकारात्मक शक्तियों से घिरे हुए हैं, तो आपको हनुमान जी की स्तुति करने के लिए इन मंत्रों का जाप करना चाहिए।

ॐ दक्षिणमुखाय पच्चमुख हनुमते करालबदनाय।



Next Story