Begin typing your search above and press return to search.

Hantho Ko Aise Sanware: करवाचौथ में हाथों को ऐसे संवारें...पति हाथ थामें और एक बार फिर दिल हार बैठें...

Hantho Ko Aise Sanware: करवाचौथ में हाथों को ऐसे संवारें...पति हाथ थामें और एक बार फिर दिल हार बैठें...
X
By Gopal Rao

Hantho Ko Aise Sanware: इस करवाचौथ आपका नर्म- मुलायम, नाज़ुक सा हाथ जब पतिदेव अपने हाथों में लें, तो उनके मुंह से निकले, वाह, ये नज़ाकत! वही शुरुआती दिनों वाली! कैसे? ये काॅम्प्लिमेंट पाकर आप का दिल कितना खुश होगा, इसका अंदाजा हमें है। ... और ये कोई कठिन टास्क भी नहीं। दिन भर घर के कामकाज और बार-बार हाथ धोने से स्किन की साॅफ्टनेस कम हो जाती है। समय की कमी की वजह से भी आप थोड़ी लापरवाही कर जाती हैं। लेकिन खास मौके पर थोड़ी मेहनत को बनती है ना। आपको बताएं कि हर औरत घर बैठे बहुत आराम से अपने हाथों को संवार सकती है। इसके लिए ब्यूटी पार्लर जाकर मेनीक्योर कराने की भी ज़रूरत नहीं। करवाचौथ से पहले इन सिंपल स्टैप्स को फाॅलो करें और अपने हाथों को उनकी खोई हुई नज़ाकत लौटाएं। फिर देखिए उनके हाथों से आपका हाथ छूटेगा नहीं । तो आइए आज ईज़ी तरीके से करते हैं हाथों की केयर...

1. सबसे पहले, अपने हाथों को साबुन से अच्छी तरह धोएं। हाथों को पोंछ लें और सबसे पहले पुराने नेल पेंट को नेल पेंट रिमूवर की मदद से रिमूव कर दें। ये हमेशा ध्यान रखें कि काॅटन बाॅल में रिमूवर ज़रूरत से ज्यादा न लें। क्योंकि इसके नाखूनों की नेचुरल चमक खोती है और वे बेजान नज़र आते हैं।

2. अब नेल कटर से नाखूनों को ट्रिम करें, यानी थोड़ा-थोड़ा काट लें। नेल्स को सुंदर शेप देने के लिए फाइलर का इस्तेमाल करें। इस टूल को आप आसानी से मार्केट से खरीद सकती हैं। अगर नहीं भी है तो नेलकटर के धारीदार वाले हिस्से से हल्का - हल्का रगड़ कर नेल्स के ऐज सही कर लें। फाइलर का खास फायदा यह है कि इसके नेल्स काटने के बाद रफ़ किनारों को ठीक तो किया ही जा सकता है साथ ही मनचाहा शेप भी दिया जा सकता है। आप यूट्यूब से इसे इस्तेमाल करने का तरीका सीख सकती हैं। शेप देने के बाद नाखूनों की माॅइश्चराइज़र से हल्की मालिश कर लें।

3. अब एक कटोरे में गुनगुना पानी लें। इसमें कुछ बूंदें शैंपू या बाथ जैल, एक चम्मच नींबू का रस, कुछ बूंदें गुलाब जल और थोड़ा सा ऑलिव ऑइल डालें। ऑलिव ऑइल न हो तो थोड़ा शहद भी डाल सकती हैं। शहद एक नेचुरल माॅइश्चराइज़र है। अब अपनी हथेलियों को इस पानी में कुछ देर डुबाकर रखें। 5 मिनट बाद आपको हाथों में बढ़िया सी साॅफ्टनेस महसूस होगी।

4. अब हाथों को टाॅवेल से पोंछ लें। एक अन्य टूल आता है क्यूटिकल पुशर। आपके नाखूनों के इर्द-गिर्द की स्किन (क्यूटिकल) में तमाम गंदगी इकट्ठी होती रहती है। क्यूटिकल पुशर से क्यूटिकल्स को हल्के हाथों से धीरे-धीरे पीछे की ओर पुश करें। इससे गंदगी और डेड स्किन रिमूव होगी। एक सॉफ्ट ब्रश से नाखून और क्यूटिकल साफ कर लें। क्यूटिकल पुशर के शार्प प्वाइंट से नाखूनों के अंदर की तरफ की गंदगी साफ कर लें। यह काम आप हर घर में ईज़ीली अवेलेबल नेलकटर के शार्प वाले अटैचमेंट से भी कर सकती हैं।

5. अब एक बार फिर हाथों को शैंपू वाले पानी में 2 मिनट के लिए डुबो कर रखें। हाथों को बाहर निकालें। टाॅवेल से पोंछें। अब अपने हाथों की कोहनी से लेकर उंगलियों तक माॅइश्चराइज़र या मसाज क्रीम से मसाज करें। अब आपके हाथ एकदम साॅफ्ट हो चुके होंगे। आप अपने खूबसूरत नेल्स पर मनपसंद नेल पेंट लगा लें। एक नई ताज़गी और अंदरूनी खुशी के साथ अपने पसंदीदा त्योहार के लिए तैयार हो जाएं।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story