Begin typing your search above and press return to search.

Haldi Astro Tips: हल्दी की माला से किस देवता का होता है जाप, जानिए कैसे बनाते हैं, इसको पहनने से क्या मिलता है चमत्कारी लाभ

Haldi Astro Tips:जीवन में कई तरह की परेशानी होती रहती है, कभी शादी नहीं होती तो कभी करियर और पढ़ाई और परिवार को लेकर परेशानी बनी रहती है। इन समस्याओं के समाधान के लिए जानते हैं कैसे कारगर है हल्दी की माला....

Haldi Astro Tips: हल्दी की माला से किस देवता का होता है जाप, जानिए कैसे बनाते हैं, इसको पहनने से क्या मिलता है चमत्कारी लाभ
X
By Shanti Suman

Haldi Astro Tips: जीवन में कई तरह की परेशानी होती रहती है, कभी शादी नहीं होती तो कभी करियर और पढ़ाई और परिवार को लेकर परेशानी बनी रहती है। इसके लिे कुछ लोग मेहनत और भगवान का भी आसरा लेते है लेकिन सब कुछ असफल होता है। तब लोग मंत्र जाप करने लगते है। कभी रुद्राक्ष से तो कभी तुलसी और कभी कमलगट्टे की माला से जाप करते है। कई तरह के फूलों की, रत्नों की, बीजों की एवं धातुओं, चंदन की माला, रुद्राक्ष की माला, वैजयंती माला, तुलसी की माला, स्फटिक की माला, कमल गट्टे की माला, मोती या मूंगे की माला कुछ मालाएं ऐसी होती है जिन्हें कम ही पहना जाता है या विशेष लाभ हेतु ही पहना जाता है। इन्हीं में से एक है हल्दी की माला। शास्त्रो ंमें हल्दी को शुभ माना गया है।इसमें हर समस्या सामाधान है।

पहले जानते हैं कि हल्दी की माला कैसे बनाते हैं ?

हल्दी की माला हल्दी की गांठ से बनाई जाती है और छोटे छोटे टुकड़ों से माला गुंथी जाती है। हल्दी की माला बनाने के लिए हल्दी का बिल्कुल पका होना बहुत जरूरी है वरना हल्दी की माला सड़ भी सकती है । हल्दी की माला के लिए सबसे जरूरी है कि इस माला को पानी से बचाना चाहिए क्योंकि पानी लगने से वाला भी सकती है और खराब भी हो सकती है।

हल्दी पहनने के लाभ

  • हल्दी की गांठ पहनने से आर्थिक स्थिति अच्छी होती है चूंकि हल्दी को बृहस्पति का कारक माना जाता है और जिसके कारण यह विष्णु जी को बहुत प्रिय है और जिस भी व्यक्ति द्वारा हल्दी की माला को मंत्रों से अभिमंत्रित करके धारण किया जाता है उसको वह सारे लाभ मिलते हैं जिसके लिए लोगों द्वारा पुखराज धारण किया जाता है। वैसे हल्दी की माला पहनने के साथ ही इससे माँ बंगलामुखी की पूजा आराधना के लिए भी प्रयोग किया जाता है ।
  • हल्दी की माला भगवान विष्णु के जप के लिए बेहद उपयोगी है। बगलामुखी की प्रसन्नता के लिए भी यह माला कारगर है। बृहस्पति ग्रह के लिए भी इसकी माला से जप करना सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। इस माला को रोज पहनना संभव नहीं है। इसका रखरखाव बेहद कठिन है। इसलिए कई लोग इसके विकल्प के रूप में दूसरी माला का उपयोग करते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि विकल्प का प्रभाव सीमित होता है। अतः फल भी सीमित ही मिलता है। इसलिए यदि फल चाहते हैं तो हल्दी की माला का ही प्रयोग करें। जप और पहनने के लिए परेशानी के बाद भी इसी का उपयोग करें। हल्दी माला पहनने के क्या-क्या फायदे हैं।
  • हल्दी की माला भगवान विष्णु को भी प्रिय है। इस माला से उनके मंत्रों का जप करने से वे प्रसन्न होते हैं। बृहस्पति ग्रह की शुभता बढ़ाने के लिए हल्दी या जीया पोताज् की माला का प्रयोग किया जाता है। बृहस्पति के मंत्रों का जप करते हैं तो जीवन में सुख और शांति आएगी। इस माला से यदि बगलामुखी मंत्र का जाप करते हैं तो शत्रु बाधा निवारण होगा।
  • गणेशजी के मंत्रों का जप करते हैं तो सभी तरह के कष्ट मिटेगें और नौकरी एवं व्यापार में लाभ होगा। हल्दी की माला भाग्य दोष का हरण करती है।हल्दी की माला धन एवं कामनापूर्ति और आरोग्यता के लिए श्रेष्ठ है।
  • ऐसा माना जाता है कि पीलिया से पीड़ित व्यक्ति को हल्दी की माला पहनाना से पीलिया समाप्त हो जाता है। मानसिक परेशानी से मुक्ति पाने हेतु गुरुवार के दिन हल्दी की गांठ की माला पहननी चाहिए। सफलता प्राप्ति में कोई रुकावट आ रही है तो हल्दी की माला पहनें।किसी भी विवाह में बाधा आ रही हो तो परेशान न हों। संबंधित को गुरुवार के दिन हल्दी की माला पहनाएं। जल्दी ही विवाह का योग बनेगा। धनु और मीन राशि वाले को हर गुरुवार को इसे पहनना चाहिए। उनका जीवन सुगम और बेहतर होगा। बाधाएं दूर होंगी। सफलता के द्वार खुलेंगे।
  • हल्दी की माला विशेषकर धनु एवं मीन राशि वाले जातकों के लिए उपयोगी मानी गई है।
Next Story