Begin typing your search above and press return to search.

Good Sign Astrology इन पक्षियों का सुबह-सुबह आना देता है सौभाग्य, जानिए ऐसे ही पक्षियों के बारे में

Good Sign Astrology सुबह आपको अपने घर में कौनसे पक्षी दिखाई देते हैं, इसके आधार पर आप अपना पूरे दिन का भाग्य जान सकते हैं। जानिए ऐसे ही पक्षियों के बारे में

Good Sign Astrology  इन पक्षियों का सुबह-सुबह आना देता है सौभाग्य, जानिए ऐसे ही पक्षियों के बारे में
X
By Shanti Suman

Good Sign Astrology: हिंदू धर्म में ज्योतिष के हिसाब से पशु-पक्षियों को भी शुभ और अशुभ माना गया है। तोता, मैना, मोर, नीलकंठ जैसे कई पक्षी हैं जिन्हें घर में पालने की सलाह दी जाती है। परन्तु क्या आप जानते हैं कि कई पक्षी इतने शुभ माने गए हैं कि उन्हें देखने मात्र से ही कार्य पूरा हो जाता है।जी हां, ज्योतिष में ऐसी कई चीजें बताई गई हैं जिनसे हम दिन कैसा बीतेगा, इसका अंदाजा लगा सकते हैं। शकुन शास्त्र में भी कुछ ऐसे ही संकेत दिए गए हैं। इनके अनुसार यदि सुबह आपको अपने घर में कौनसे पक्षी दिखाई देते हैं, इसके आधार पर आप अपना पूरे दिन का भाग्य जान सकते हैं। जानिए ऐसे ही पक्षियों के बारे में

घर में पक्षियों का दिखना है शुभ संकेत

चिड़िया या गौरेया का घर में आना अथवा वहां पर घोंसला बनाना बहुत ही शुभ माना गया है। यह बात अलग है कि आजकल पेड़-पौधों की संख्या कम होने के कारण चिड़ियाएं दिखनी बंद हो गई हैं। फिर भी यदि आपको सुबह-सुबह अपने घर में चिड़ियाओं की चहल-पहल सुनाई दें तो यह अच्छा संकेत हैं। माना जाता है कि ऐसा होना घर में आने वाली खुशियों का संकेत देता है।

इसी तरह यदि सुबह के समय आपको तोता, मोर अथवा नीलकंठ का दर्शन हो तो इसे भी ज्योतिष में शुभ माना गया है। सुबह-सुबह इन पक्षियों के दर्शन होना व्यक्ति के पूरा दिन अच्छा बीतने का संकेत हैं। इसलिए जब भी आपको कोई बड़ा काम करना हो तो उसकी शुरूआत उसी दिन करें।सुबह के समय मुर्गे की बांग सुनाई देने को भी शुभ माना गया है। वैसे तो आजकल सभी शहरों में बड़े-बड़े मुर्गीफार्म हैं। फिर भी वहां पर मुर्गे की बांग बहुत कम सुनाई देती हैं। हालांकि गांवों में स्थिति अभी अलग है। वहां पर अभी भी कई बार सुबह-सुबह मुर्गे की आवाज सुनाई दे जाती है। ज्योतिषीय मान्यताओं के अनुसार ऐसा होने पर व्यक्ति का सौभाग्य जाग उठता है।

घर से निकलते समय यदि सामने की ओर या रास्ता पार करते हुए तोता, मोर, नीलकंठ, सफेद कबूतर, गौरेया अथवा मैना पक्षी दिख जाएं तो यह भी एक शुभ संकेत है। यह बताता है कि आपको अपने कार्य में हर हाल में सफलता मिलेगी और सफलता की नई ऊंचाईयों को छुएंगे।कौआ, चील या बाज पंजे में मांस का टुकड़ा लिए हुए दिख जाएं तो इसे भी शुभ माना गया है। शकुन शास्त्र के अनुसार यदि आप किसी खास काम से जा रहे हैं और रास्ते में ये पक्षी मांस का टुकड़ा ले जाते हुए दिखे तो आपको सौ फीसदी सफलता मिलेगी। यही नहीं यदि वो मांस का टुकड़ा आपके आगे गिरा दें तो इसका अर्थ हैं कि आपको अपनी उम्मीद से बहुत ज्यादा कामयाबी मिलेगी।

तोता आने का मतलब

वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि घर में अचानक तोता आ जाए तो यह बहुत शुभ होता है. तोता का आना अचानक धन लाभ होने का पूर्व संकेत है।

घर में उल्लू आने का मतलब

उल्लू माता लक्ष्मी का वाहन माना जाता है। यदि घर में उल्लू आ जाए या घर के आसपास भी उल्लू नजर आ जाए तो यह आप पर मां लक्ष्मी की कृपा होने का साफ संकेत है। उल्लू का दिखना अपार धन, सुख-समृद्धि दिलाता है।

चिड़िया का घोंसला बनाने का मतलब

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में चिड़िया का घोंसला बनाना बहुत शुभ होता है. यह घर में सुख-सौभाग्य और समृद्धि लाती हैं. घर में चिड़िया का घोंसला बनाना संकेत है कि आपके घर में जल्द ही खुशियां आने वाली है.

घर में कौवे का आना

घर में कौवे का आना भी बहुत शुभ माना जाता है। यह बताता है कि आपके घर मेहमान आने वाला है।

घर में नीलकंठ का आना

वैसे तो नीलकंठ पक्षी कम ही नजर आता है लेकिन इस पक्षी का दिखना बेहद शुभ होता है. यदि नीलकंठ आपके घर पर आकर बैठ जाए तो मान लीजिए कि आपकी लॉटरी लग गई है. वहीं दशहरे के दिन नीलकंठ का घर आसपास भी आना आपको अपार धन, दौलत, सौभाग्य दिला सकता है।

Next Story