Begin typing your search above and press return to search.

गायत्री मंत्र: रामबाण है इस मंत्र का जाप, जानिए इसका अर्थ और प्रभावकारी फायदा

गायत्री मंत्र: मंत्र जप आरंभ कर देना चाहिए और सूर्यास्त के कुछ समय बाद तक जप करना चाहिए। आज इस कड़ी में गायत्री मंत्र का अर्थ और उसके जीवन पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में बताने जा रहे हैं।

गायत्री मंत्र: रामबाण है इस मंत्र का जाप, जानिए इसका अर्थ और प्रभावकारी फायदा
X
By Shanti Suman

NPG DESK

आज के समय में हर तरफ तबाही मची हुई है। लोग किसी भी तरह जान बचाना चाहते हैं, लेकिन इसमें कितनों की जान बच रही है तो कितने कोरोना के काल समा जा रहे है। बस सबको एक सहारे की जरूरत और तलाश है। धर्मशास्त्रों (Religious Book) में कई ऐसी चीजें बताई गई हैं जो मनुष्य जीवन के लिए बहुत उपयोगी हैं और सकारात्मक(Positive) असर डालती हैं। आज के समय में भी हर समय इसका अनुशरण (Follow up) करे तो लाभवर्धक(Useful) है।

जी हां हम गायत्री मंत्र की बात कर रहे हैं। जिसका जाप कई समस्याओं का निदान कर सकता हैं। गायत्री मंत्र व्यक्ति को मानसिक शांति के साथ ही खुशियां भी देता हैं। गायत्री मंत्र का जाप सुबह में सूर्योदय से थोड़ी देर, दोपहर के समय और संध्या में सूर्यास्त के कुछ देर पहले मंत्र जप आरंभ कर देना चाहिए और सूर्यास्त के कुछ समय बाद तक जप करना चाहिए। आज इस कड़ी में गायत्री मंत्र का अर्थ और उसके जीवन पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में बताने जा रहे हैं।

गायत्री मंत्र:

ॐ भूर्भुव: स्व: तत्सवितुर्वरेण्यं भर्गो देवस्य धीमहि धियो यो न: प्रचोदयात्।

गायत्री मंत्र का अर्थ

उस प्राणस्वरूप, दुःखनाशक, सुखस्वरूप, श्रेष्ठ, तेजस्वी, पापनाशक, देवस्वरूप परमात्मा को हम अपने अन्तःकरण में धारण करें। वह परमात्मा हमारी बुद्धि को सन्मार्ग की ओर प्रेरित करे।

गायत्री मंत्र फायदेमंद

विद्यार्थियों के लिए गायत्री मंत्र का जाप बहुत फायदेमंद होता है। इस मंत्र के जाप से मन एकाग्र होता है और ज्ञान में वृद्धि होती है। जो लोग शिक्षा में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें प्रतिदिन गायत्री मंत्र का जाप करना चाहिए।

गायत्री मंत्र से मानसिक शांति

गायत्री मंत्र का जाप करन से जीवन में उत्साह एवं सकारात्मकता आती है और व्यक्ति खराब से खराब परिस्थिति को भी बहुत आसानी से धैर्यपूर्वक पार कर लेता है। इस मंत्र का जाप करने से व्यक्ति सन्मार्ग की ओर प्रेरित होकर धर्म और सेवा जैसे कार्य करने लगता है। इस मंत्र के जप से जीवन में सुख समृद्धि बनी रहती है। यदि किसी व्यक्ति को बहुत अधिक क्रोध आता है तो गायत्री मंत्र का जाप बहुत लाभदायक रहता है। इस मंत्र के जाप से मानसिक शांति मिलती है और व्यक्ति का क्रोध धीरे धीरे शांत होने लगता है।

गायत्री मंत्र महामारी बीमारी में रामबाण

नियमित रुप से गायत्री मंत्र के जाप से सिद्धियां प्राप्त की जा सकती हैं। यह सफलता प्रदान करने वाला मंत्र है। यदि आपके कार्यों में बाधाएं आ रही हैं और सफलता प्राप्त नहीं हो रही है तो गायत्री मंत्र का जाप करना फायदेमंद रहता है।

गायत्री मंत्र के नियमित जप से कई तरह की रोग व्याधियों से राहत मिलती है। इसका जाप करने से चेहरे पर चमक आती है और शरीर निरोगी बनता है। इस मंत्र के जाप से नेत्रों में तेजी आती है।

Next Story