Begin typing your search above and press return to search.

Dussehra Ka Rashifal: चाहते हैं चौतरफा लाभ तो इस साल दशहरा पर राशि के अनुसार करे ये काम, होगा नाम मिलेगा काम

Dussehra Ka Rashifal: खास दिनों मे कुछ उपाय करने से जीवन की परेशानियां दूर होती हैं और खुशियां आती हैं, दशहरा पर क्या कहता है आपका राशिफल जानिए

Dussehra Ka Rashifal: चाहते हैं चौतरफा लाभ तो इस साल दशहरा पर राशि के अनुसार करे ये काम, होगा नाम मिलेगा काम
X
By Shanti Suman

Dussehra Ka Rashifal : दशहरा का त्योहार भारत में बहुत धूमधाम से मनाया जाता है क्योंकि यह बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। यह नवरात्रों के आनंदमय त्योहार की परिणति का भी प्रतीक है। 24 अक्टूबर, 2023 को आपकी राशि के आधार पर इस दशहरा में किन नए अवसरों की उम्मीद की जा सकती है।शारदीय नवरात्रि 15 अक्टूबर को शुरु होगी। नवरात्रि के 9 दिन तक देवी दुर्गा का अनुष्ठान किया जाता है। व्रत उपवास पूजा से मां दुर्गा की पूजा की जाती है। प्रतिपदा से नवमी तक 9 रूपों की पूजा के बाद कन्या पूजन हवन से नवरात्रि की पूर्णाहुति की जाती है। नवरात्रि में देवी दुर्गा ( Devi Durga) की आराधना के साथ कन्या पूजन का विधान है। शारदीय नवरात्रि हो इसमें 8 वें और 9 वें दिन कन्या पूजन किया जाता है। इस बार भी नवरात्रि में 22 और 23 अक्टूबर को कन्या की पूजा की जाएगी। बिना कन्या पूजन के नवरात्रि और मां दुर्गा की पूजा अधूरी मानी जाती है।

दशहरा पर क्या कहता है आपका राशिफल

मेष :इस दशहरे पर, आपको कुछ स्वागत योग्य समाचार प्राप्त हो सकते हैं यदि आप अपने पेशेवर विकल्पों से नाखुश हैं और अपने वास्तविक उद्देश्य की पहचान करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। किसी प्रकार का प्रकाश होगा, और यह आपको आपकी सच्ची बुलाहट का अनुसरण करने का मार्ग दिखाएगा। यदि आपको कोई नया क्षेत्र दिलचस्प लगता है, तो उस तथ्य को आपको स्विच करने से न रोकें। नीचे से शुरू करना ठीक है क्योंकि आपको शीर्ष पर पहुंचने के लिए इतनी दूर नहीं जाना पड़ेगा।इस दिन घी का दीपक जला कर हनुमान कवच का पाठ करना चाहिए। हनुमान जी कृपा से आत्मबल मिलेगा।

वृष:आप अपने जीवन में एक चक्र पूरा कर चुके हैं, और अब समय आ गया है कि आप अपने प्रयासों का प्रतिफल प्राप्त करना शुरू करें। हवा में सावधानी फेंकने और अपने सपनों के करियर या व्यवसाय के विचार को देने के लिए अब से बेहतर कोई क्षण नहीं है जो अभी दूर नहीं हुआ है। अब जबकि सबसे बुरा हिस्सा पीछे छूट गया है, भविष्य आशाजनक लगता है। जो अच्छा हो रहा है उसे समझो।दशहरे के दिन रामचरित मानस का पाठ करें। जीवन की सभी समस्या दूर होंगी।

मिथुन:अब उस व्यवसाय को लॉन्च करने के लिए उतना ही अच्छा क्षण है जितना आपने हमेशा सपना देखा है। यदि आप अपने खोल से बाहर निकलते हैं और अपने नेटवर्किंग कौशल को निखारते हैं, तो दुनिया आपके लिए संभावनाओं के साथ खुल जाएगी। जोखिम लेने से डरो मत; अब उन लोगों के साथ टीम बनाने का समय है जो आपके मूल्यों को साझा करते हैं। अपने करियर में आगे का रास्ता तय करें और पीछे मुड़कर न देखें। जो बीत गया सो बीत गया।दशहरे के दिन रामायण के आरण्यक कांड का पाठ करें। इसके बाद भगवान हनुमान को पान अर्पित करें।

कर्क:आने वाली कई पारियां हैं जो आपको बढ़ने और विकसित होने में मदद करेंगी। नए अनुभवों और ज्ञान के लिए खुले रहकर जीवन के उतार-चढ़ाव के माध्यम से एक स्तर का सिर बनाए रखें। यहां तक ​​​​कि अगर आप जहां जा रहे हैं, वहां पहुंचने के लिए आपको एक ऊबड़-खाबड़ यात्रा का सामना करना पड़ता है, यह अंत में इसके लायक होगा। पाठों को एक नई रोशनी में देखने का प्रयास करें। आपको निस्संदेह एक नया दृष्टिकोण मिलेगा।पंचमुखी हनुमान कवच का पाठ करना चाहिए। साथ ही हनुमान जी को पीले फूल चढ़ाकर जल में प्रवाहित कर दें।

सिंह :आप जिस पूर्णतावादी हैं, उसे देखते हुए, अपनी ऊर्जा को अपने भौतिक क्षेत्र में लगाना सार्थक होगा। यह आपके लिए स्वास्थ्य-सनकी बनने और अपने शरीर को उसकी सीमा तक धकेलने का समय है ताकि वह मजबूत और स्वस्थ बन सके। यदि आपको लगता है कि आपको इसकी आवश्यकता है, तो अपने आहार में विभिन्न प्रकार के भोजन को शामिल करने का प्रयास करें। अपने शरीर को बेहतर ढंग से सूट करने के लिए अपने काम करने के तरीकों को अपनाएं।जीवन में सफलता के लिए दशहरे के दिन बाल कांड का पाठ करना चाहिए।

कन्या:अगर आपके बारे में लोगों की धारणाएं आपकी आदत से हट जाएं तो चौंकिए मत। प्रतिष्ठा बनने में सालों लग जाते हैं, लेकिन आपके पास अपने दोस्तों के समूह में सुधार करने के लिए एक नई शुरुआत है। आपका गृहस्थ जीवन और व्यक्तिगत संबंध भी एक नई शुरुआत की मांग कर रहे हैं, इसलिए यदि आपको लगता है कि कुछ बड़े सुधार करना चाहते हैं, तो अपने आप को दूसरा अनुमान न लगाएं।दशहरे के दिन सुंदरकांड का पाठ करें और हनुमान जी की प्रतिमा के सामने घी का दीपक जलाएं।

तुला:यदि आप अपनी रुचियों को आगे बढ़ाने पर विचार कर रहे हैं, तो बस इसे करें। आगे बढ़ो और एक नया वाहन प्राप्त करें यदि आप वास्तव में एक चाहते हैं। अभी पैसे बचाने का एक अच्छा समय है इसलिए आप अपने घर का नवीनीकरण या किसी संपत्ति में निवेश करने जैसे काम कर सकते हैं। सबसे अच्छा सौदा खोजें जो आप कर सकते हैं और इसका लाभ उठा सकते हैं। अपनी खुशी को प्राथमिकता दें; तभी यह दूसरों के साथ आपकी बातचीत में फ़िल्टर करेगा।दशहरे के दिन बाल कांड का पाठ करें। इसके बाद हनुमान जी को चावल की खीर अर्पित करें।

वृश्चिक:हवा में एक रोमांटिक खिंचाव है, और यह आपके चरित्र में पैनकेक का एक पानी का छींटा जोड़ देगा। अपने आस-पास के अन्य लोगों के साथ अपने संबंधों को बढ़ाने में अपना नया जोश डालें। गलती स्वीकार करने से न डरें और दूसरों को आपको वैसे ही देखने दें जैसे आप वास्तव में हैं। आप अपने छात्र दिनों में भी लौट सकते हैं और इस अवसर का उपयोग कुछ नया अध्ययन करने के लिए कर सकते हैं। यह कोई भी शौक हो सकता है जिसने आपको अतीत में हमेशा रोमांचित किया हो।हनुमान जी की कृपा पाने के लिए दशहरे के दिन हनुमान अष्टक का पाठ करें।

धनु:यदि आप अपने प्रियजनों को हल्के में ले रहे हैं, तो अब समय सुधार करना शुरू करने का है। आपके परिवार के सदस्य हमेशा आपके लिए रहे हैं, लेकिन अब उन्हें आपकी चट्टान बनने की आवश्यकता हो सकती है। आपको घर के आसपास और अधिक पिच करने और अपने परिवार के सदस्यों के कुछ मानसिक और शारीरिक बोझ उठाने की जरूरत है। आपको अपने आप को ठंडा रखने और साथ में प्लगिंग रखने की आवश्यकता है।दशहरे के दिन अयोध्या कांड का पाठ करें। इसके बाद हनुमान जी को शुद्ध शहद चढ़ाएं।

मकर:कुछ जोखिम उठाएं और कुछ कठिन चुनाव करें। इसमें आप या आपके बच्चे शामिल हो सकते हैं। दूसरे लोगों की अपेक्षाओं के भार से कुचले जाने से इनकार करें और इसके बजाय अपना रास्ता खुद बनाएं। दुनिया को देखने के कई अवसर होंगे, इसलिए वहां से बाहर निकलें और विभिन्न संस्कृतियों और जीने के तरीकों के बारे में जानें। यह एक नई गतिविधि की कोशिश करना या नए लोगों को जानना हो सकता है। अपने विचारों को नियमित रूप से लिखने के लिए समय निकालें।दशहरे के दिन किष्किंधा कांड का पाठ करें। हनुमान जी को लाल मसूर अर्पित करके मछलियों या बकरियों को खिला दें

कुंभ :आप जिस सफलता की तलाश कर रहे हैं, उसे पाने के लिए आपको अपने से दूर के स्थानों की यात्रा करनी होगी। दुनिया में कहीं भी उखाड़ने और स्थानांतरित करने की क्षमता बनाए रखें। यह न केवल आपके क्षितिज को शैक्षिक रूप से विस्तृत करेगा, बल्कि यह उन संभावनाओं के द्वार भी खोलेगा जिनके बारे में आपने पहले सोचा भी नहीं था। रहस्य बॉक्स से परे सोचने की आपकी क्षमता में है। अप्रत्याशित पारियों के कीचड़ में न फंसें और अपने सुरक्षा जाल को विदा करें।दशहरे के दिन हनुमान जी को मीठे गुड़ वाले टिक्कड़ बना कर अर्पित करें। इसके बाद उसे चीटियों को खिला दें।

मीन :आपका दृष्टिकोण और रूप-रंग एक ताज़ा परिवर्तन से गुजरेगा। आप पा सकते हैं कि आप नई प्राथमिकताएँ और दिनचर्या विकसित करते हैं, और यह कि आपके बारे में आपका दृष्टिकोण बदल जाता है। यदि आप आत्म-संदेह से जूझ रहे हैं, तो आपको अभी से आत्मविश्वास और निडरता का अनुभव करना चाहिए। अपने फैसले पर भरोसा रखें और अपनी पसंद पर कायम रहें। आप जानते हैं कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है।दशहरे के दिन हनुमान बाहुक का पाठ करें। इसके बाद हनुमान जी को लाल पुष्प या माला अर्पित करें।

नवरात्रि में कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त

कलश स्थापना शुभ मुहूर्त आरंभ- सुबह 11 बजकर 44 मिनट से शुरू (15 अक्टूबर 2023)

कलश स्थापना शुभ मुहूर्त समापन- दोपहर 12 बजकर 30 मिनट तक रहेगा ( 15 अक्टूबर 2023)

शारदीय नवरात्रि 2023 प्रारंभ तिथि- 15 अक्टूबर 2023


Next Story