Begin typing your search above and press return to search.

Dhanteras Broom Shopping : धनतेरस पर आप भी खरीदते है झाड़ू तो जान लीजिए, इससे जुड़े तथ्य और मान्यताएं

Dhanteras Broom Shopping : दिवाली धनतेरस को लेकर लोग खास तैयारी करते हैं। धनतेरस पर धनकुबेर और मां लक्ष्मी की प्रसन्नता के लिए कई काम करते हैं उनमें एक है झाड़ू लाना, जानिए क्या है इसके पीछे का रहस्य

Dhanteras Broom Shopping : धनतेरस पर आप भी खरीदते है झाड़ू तो जान लीजिए, इससे जुड़े तथ्य और मान्यताएं
X
By Shanti Suman

Dhanteras Broom Shopping : कार्तिक मास की कृष्‍ण त्रयोदशी तिथि को धनतेरस मनाई जाती है और इस दिन झाड़ू खरीदने का विशेष महत्‍व होता है। धनतेरस को धन त्रयोदशी भी कहा जाता है। इस दिन भगवान धनवंतरी और मां लक्ष्मी के साथ धन के देवता कुबेरजी की पूजा की जाती है। इस दिन सोने-चांदी के अलावा बर्तन खरीदने की भी परंपरा है। इसके साथ ही इस दिन घर में झाड़ू खरीदकर लाना बहुत ही शुभ होता है। मान्‍यता है कि धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदकर घर में लाने से मां लक्ष्‍मी बहुत प्रसन्‍न होती हैं और आपके घर में वास करती हैं। इसके पीछे ऐसा कहा जाता है कि धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदकर लाने से आपके घर में साल भर बरकत रहती है और कभी भी धन की कमी नहीं होती। आइए इस बारे में आगे विस्‍तार से जानते हैं।

धनतेरस, का दिन हिन्दुओं के लिए काफी ख़ास माना जाता है साथ ही इस दिन माँ लक्ष्मी और भगवान् कुबेर की पूजा करने का भी रिवाज़ है। इस दिन को लोग नए बर्तन या आभूषण खरीदते हैं। साथ ही इस पांच दिवसीय दिवाली उत्सव की शुरुआत भी धनतेरस से ही होती है जिसे धनत्रयोदशी भी कहा जाता है। इस साल हम सभी इसे 10 नवंबर को मना रहे हैं। आइये जानते हैं इस दिन झाड़ू खरीदने के पीछे क्या कारण है और इस दिन आपको आखिर कितनी झाड़ू खरीदनी चाहिए।

धनतेरस पर क्यों खरीदें

धनतेरस पर सोना-चांदी बर्तन के साथ ही अधिकांश लोग हर साल झाड़ू भी खरीदकर लाते हैं। मत्‍स्‍य पुराण में इस संबंध में बताया गया है कि झाड़ू मां लक्ष्‍मी का प्रतीक है और इसे धनतेरस के दिन घर में लाने से आर्थिक स्थिति में सुधार होता है और मां लक्ष्‍मी आपसे प्रसन्‍न होकर आपके घर में वास करती हैं। कहते हैं धनतेरस के दिन झाड़ू घर में लाने से आपको पूरे साल हर कार्य में सफलता मिलती है और आपके घर में सुख समृद्धि बनी रहती है। सभी प्रकार की आर्थिक परेशानियां दूर रहती हैं। इस दिन आपको फूल झाड़ू और सींक की झाड़ू दोनों खरीदकर लानी चाहिए। ध्‍यान रखें कि कभी भी इन दोनों झाड़ुओं को एक साथ न रखें।

धनतेरस पर कितनी झाड़ू खरीदना होता है शुभ

लोगों को धनतेरस पर कितनी झाड़ू खरीदनी चाहिए, इस बारे में सावधान रहना चाहिए। कहते हैं कि लोगों को विषम संख्या में झाड़ू नहीं खरीदनी चाहिए। आपको झाड़ू भी जोड़े में ही खरीदनी चाहिए क्योंकि यह उनके लिए सौभाग्य लाने वाला माना जाता है। धनतेरस पर प्रदोष काल में देवी लक्ष्मी की भी पूजा की जानी चाहिए। मां लक्ष्मी की पूजा का उत्तम समय शाम 05:29 बजे से रात 08:07 बजे तक रहेगा। चंद्रमा के बढ़ने और घटने के चरण (शुक्ल पक्ष और कृष्ण पक्ष) के दौरान 13वें दिन का गोधूलि काल प्रदोष काल होता है।

झाड़ू से जुड़ी मान्यताएं भी हैं जो धनतेरस पर झाड़ू खरीदने की परंपरा का समर्थन करती हैं। ये भी कहा जाता है कि धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदने से व्यक्ति को सभी कर्ज़ों से छुटकारा मिलता है और सुख-समृद्धि आती है। घर को साफ-सुथरा रखने के लिए हर परिवार में नियमित रूप से झाड़ू का इस्तेमाल किया जाता है। कहा जाता है कि साफ-सफाई से देवी लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है। वहीँ आज हम आपको धनतेरस पर झाड़ू खरीदते समय ध्यान रखने योग्य कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं।

प्राकृतिक रेशे वाली झाड़ू चुनें, जैसे घास या नारियल के पत्ते।

कभी भी सिंथेटिक फाइबर हेड वाली झाड़ू का चयन न करें क्योंकि ये उतनी शुभ नहीं मानी जाती हैं।

झाड़ू को घर में लाने से पहले उसमें लाल धागा बांध दें। ऐसा माना जाता है कि ये घर को बुरी आत्माओं से बचाता है।

झाड़ू को साफ और सूखी जगह पर रखें। ये स्थान रसोई या भंडार कक्ष हो सकते हैं।

झाड़ू के अलावा, देवी लक्ष्मी और भगवान गणेश की धातु या मिट्टी की मूर्तियाँ खरीदना सौभाग्य लाने वाला माना जाता है। शाम के समय मिट्टी के चार दीपक जलाकर घर के मुख्य द्वार के सामने रखे जाते हैं। धनतेरस के दिन दीपदान करना एक महत्वपूर्ण अनुष्ठान माना जाता है।

झाड़ू को लेकर सावधानी बरतें

धनतेरस पर झाड़ू खरीदकर लाने के बाद सबसे पहले मां लक्ष्‍मी की पूजा करें और उसके बाद झाड़ू पर सफेद धागा बांध दें। ऐसा करने से आपके ऊपर मां लक्ष्‍मी की कृपा बनी रहती है। ध्‍यान रखें कि झाड़ू को सदैव ही साफ हाथ से छुएं। भूलकर भी अपवित्र शरीर से झाड़ू को स्‍पर्श न करें। ऐसा करने से मां लक्ष्‍मी नाराज हो जाती हैं और आप आर्थिक संकट से घिरने लगते हैं। झाड़ू को कभी भी खड़ा करके न रखें। ऐसा करना अशुभ मानते हैं। इसे हमेशा सही तरीके से रखें।घर में झाड़ू सदैव ऐसे स्‍थान पर रखनी चाहिए कि कभी भी बाहर से आने वाले किसी व्‍यक्ति को झाड़ू नजर नहीं आनी चाहिए।धनतेरस से पहले साफ-सफाई करने के साथ ही पुरानी झाड़ू घर से हटा देनी चाहिए। पुरानी झाड़ू हटाकर उसके स्‍थान पर नई झाड़ू रखें।


Next Story