Begin typing your search above and press return to search.

Devshayani Ekadashi 2024 Phool aur Bhog : श्री हरि को चढ़ाये विशेष फूल और लगाएं विशेष भोग

Devshayani Ekadashi 2024 : इस दिन व्रत रखने के साथ ही श्री हरि विष्णु की पूरे विधि विधान से पूजा की जाए तो व्यक्ति को सभी पापों से मुक्ति मिलती है. इसके अलावा इस दिन आप यदि भगवान विष्णु को कुछ विशेष फूल और भोग अर्पित करते हैं तो आपका जीवन सुखमय हो जाता है.

Devshayani Ekadashi 2024 Phool aur Bhog : श्री हरि को चढ़ाये विशेष फूल और लगाएं विशेष भोग
X
By Meenu

Devshayani Ekadashi 2024 : सनातन धर्म में एकादशी ति​थि का अत्यधिक महत्व है. देवशयनी और देवउठनी एकादशी सबसे ज्यादा विशेष मानी जाती हैं . इस समय आषाढ़ माह चल रहा है और इसकी शुक्ल पक्ष की एकादशी को देवशयनी एकादशी के रूप में जाना जाता है. इस साल ये एकादशी 17 जुलाई, 2024 दिन बुधवार को है.

ऐसा माना जाता है कि इस दिन व्रत रखने के साथ ही श्री हरि विष्णु की पूरे विधि विधान से पूजा की जाए तो व्यक्ति को सभी पापों से मुक्ति मिलती है. इसके अलावा इस दिन आप यदि भगवान विष्णु को कुछ विशेष फूल और भोग अर्पित करते हैं तो आपका जीवन सुखमय हो जाता है. कौन से हैं वो विशेष फूल और भोग? आइए जानते हैं क्या है विशेष फूल और भोग :-

1. गेंदा का फूल

यह फूल सामान्य तौर पर किसी भी घर में मिल जाता है. यदि घर में नहीं तो बाजार में भी आसानी से मिलता है. यह भगवान श्री हरि विष्णु को जरूर अर्पित करना चाहिए. यदि आप इसकी माला बनाकर अर्पित करें तो आपके जीवन में समृद्धि आएगी.


2. कमल का फूल

कमल का फूल देवी लक्ष्मी और श्री हरि विष्णु दोनों को ही पसंद है. इसे आप भगवान विष्णु को अर्पित कर अपनी मनोकामना भगवान से कहें. ऐसा करने से प्रभु प्रसन्न होंगे. इससे आपके जीवन में खुशहाली आएगी और आपकी मनाकामनाएं भी पूरी होंगी.



3. शंखपुष्पी का फूल

देवशयनी एकादशी के लिए यदि आप भगवान विष्णु को शंखपुष्पी का फूल अर्पित करते हैं तो आपको सभी प्रकार की बाधाओं से मुक्ति मिलती है क्योंकि यह फूल विष्णु जी को बेहद पसंद है. आपके घर में बरकत भी बनी रहती है.


ऐसी मान्यता है कि इस तिथि पर भगवान विष्णु की पूजा के साथ उनके प्रिय भोग का खास ख्याल रखना चाहिए, क्योंकि इसके बिना उनकी पूजा अधूरी होती है, तो चलिए श्री हरि के प्रिय भोग के बारे में जानते हैं -



पंचमेवा का भोग

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, भगवान विष्णु को पंचमेवा का भोग जरूर लगाना चाहिए, क्योंकि यह सनातन धर्म के सबसे प्रचलित भोग में से एक माना जाता है। कहा जाता है कि जो लोग यह दिव्य भोग श्री हरि को अर्पित करते हैं, उन्हें सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है। साथ ही घर में बरकत का वास होता है।

केसर की मिठाई का भोग

देवशयनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु को मीठे का भोग अवश्य लगाएं। कहा जाता है, उन्हें केसर की मिठाई अत्यधिक प्रिय है। ऐसे में इस शुभ अवसर पर केसर युक्त चीजें श्री हरि को जरूर अर्पित करें, जो साधक ऐसा करते हैं उन्हें सुख-शांति की प्राप्ति होती है। इसके साथ ही उनके जीवन में अन्न और धन की कभी कमी नहीं रहती है।


तिल का भोग

देवशयनी एकादशी के दिन श्री हरि को काले तिल के लड्डू का भोग जरूर लगाएं। कहा जाता इसको अर्पित करने से जीवन की सारी नकारात्मकता दूर होती है। साथ ही व्यक्ति के जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

Next Story