Begin typing your search above and press return to search.

Chaturmas 2023 Kab Se Shuru: चातुर्मास किस दिन से होगा शुरू, क्यों बंद हो जाते हैं इस दौरान मांगलिक काम, जानिए इस माह की महिमा

Chaturmas 2023 Kab Se Shuru: चातुर्मास किस दिन से होगा शुरू, क्यों बंद हो जाते हैं इस दौरान मांगलिक काम, जानिए इस माह की महिमा
X
By Sandeep Kumar Kadukar

Chaturmas 2023 Kab Se Shuru: चातुर्मास आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी को ही देवशयनी एकादशी कहा जाता है। इस बार देवशनी एकादशी 29 जून 2023 को है।इसी दिन से चातुर्मास का आरंभ होता है। देवशयनी एकादशी को हरिशयनी एकादशी और पद्मनाभा कहते हैं। सभी उपवासों में देवशयनी एकादशी व्रत श्रेष्ठ है। इस व्रत को करने से भक्तों की समस्त मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं, तथा सभी पापों का नाश होता है। इस दिन भगवान विष्णु की विशेष पूजा अर्चना करने का महत्व होता है क्योंकि इसी रात्रि से भगवान का शयन काल शुरु होता है

इस बार अधिकमास के चलते चातुर्मास की अवधि एक महीने अधिक होगी। इसलिए इस बार चातुर्मास 148 दिन का होगा और 29 जून 2023 से शुरू होकर 23 नवंबर 2023 तक रहेगा।

चातुर्मास में तप, साधना और उपवास रखने से बहुत जल्दी लाभ मिलता है।साथ ही चातुर्मास आषाढ़ शुक्ल की एकादशी से प्रारंभ होकर कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की एकादशी तक चलता है

चातुर्मास के नियम

देवशयनी एकादशी के विषय में पुराणों में विस्तारपूर्वक वर्णन मिलता है जिनके अनुसार इस दिन से भगवान श्री विष्णु चार मास की अवधि तक पाताल लोक में निवास करते है।कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी से श्री विष्णु उस लोक के लिये गमन करते है और इसके पश्चात चार माह के अतंराल बाद सूर्य के तुला राशि में प्रवेश करने पर विष्णु भगवान का शयन समाप्त होता है तथा इस दिन को देवोत्थानी एकादशी का दिन होता है। इन चार माहों में भगवान श्री विष्णु क्षीर सागर की अनंत शय्या पर शयन करते है। इसलिये इन अवधियों में कोई भी धार्मिक कार्य नहीं किया जाता है।

देवशयनी एकादशी व्रत की शुरुआत दशमी तिथि की रात्रि से ही हो जाती है। दशमी तिथि की रात्रि के भोजन में नमक का प्रयोग नहीं करना चाहिए। अगले दिन प्रात: काल उठकर स्नान कर व्रत का संकल्प करें भगवान विष्णु की प्रतिमा को आसन पर आसीन कर उनका षोडशोपचार सहित पूजन करना चाहिए। पंचामृत से स्नान करवाकर, तत्पश्चात भगवान की धूप, दीप, पुष्प आदि से पूजा करनी चाहिए। भगवान को ताम्बूल, पुंगीफल अर्पित करने के बाद मन्त्र द्वारा स्तुति की जानी चाहिए। इसके अतिरिक्त शास्त्रों में व्रत के जो सामान्य नियम बताये गए है, उनका सख्ती से पालन करना चाहिए।

चातुर्मास व्रत कथा

प्रबोधनी एकादशी से संबन्धित एक पौराणिक कथा प्रचलित है। सूर्यवंशी मान्धाता नम का एक राजा था। वह सत्यवादी, महान, प्रतापी और चक्रवती था। वह अपनी प्रजा का पुत्र समान ध्यान रखता है। उसके राज्य में कभी भी अकाल नहीं पडता था। परंतु एक समय राजा के राज्य में अकाल पड गया अत्यन्त दु:खी प्रजा राजा के पास जाकर प्रार्थना करने लगी यह देख दु;खी होते हुए राजा इस कष्ट से मुक्ति पाने का कोई साधन ढूंढने के उद्देश्य से सैनिकों के साथ जंगल की ओर चल दिए घूमते-घूमते वे ब्रह्मा के पुत्र अंगिरा ऋषि के आश्रम में पहुंच गयें। राजा ने उनके सम्मुख प्रणाम उन्हें अपनी समस्या बताते हैं। इस पर ऋषि उन्हें एकादशी व्रत करने को कहते हैं. ऋषि के कथन अनुसार राज एकादशी व्रत का पालन करते हैं ओर उन्हें अपने संकट से मुक्ति प्राप्त होती है। इस व्रत को करने से व्यक्ति को अपने चित, इंद्रियों, आहार और व्यवहार पर संयम रखना होता है।एकादशी व्रत का उपवास व्यक्ति को अर्थ-काम से ऊपर उठकर मोक्ष और धर्म के मार्ग पर चलने की प्रेरणा देता है।

चातुर्मास मांगलिक काम निषेध

चातुर्मास के दौरान विवाह, मुंडन, जनेऊ संस्कार, विवाह, गृह प्रवेश, नामकरण जैसे मांगलिक कार्य वर्जित होते हैं। इसके अलावा इस दौरान सभी कार्य शुभ मुहूर्त और तिथि पर किए जाते हैं। साथ ही भगवान विष्णु के शयन मुद्रा में जाने के कारण कोई भी मांगलिक कार्य नहीं किया जाता है।

इसके अलावा शास्त्रों में बताया गया है कि हर शुभ कार्य में भगवान विष्णु समेत सभी देवी-देवताओं का आह्वान किया जाता है और इन महीनों में सूर्य, चंद्रमा और प्रकृति का तेजस कम हो जाता है. यही कारण है कि चातुर्मास के दौरान निषेध होते हैं।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story