Begin typing your search above and press return to search.

चंद्र ग्रहण का सूतक काल हुआ शुरू, भूलकर भी न करें ये गलतियां...नहीं तो आप को पड़ा सकता है भारी....

चंद्र ग्रहण का सूतक काल हुआ शुरू, भूलकर भी न करें ये गलतियां...नहीं तो आप को पड़ा सकता है भारी....
X
By NPG News

NPG DESK I आज यानि 8 नवंबर मंगलवार को चंद्र ग्रहण है. इस साल का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है. यह चंद्र ग्रहण कार्तिक मास की पूर्णिमा तिथि पर पड़ रही है. चंद्र ग्रहण के शुरू होने से 9 घंटे पहले सूतक काल लग जाता है. इस हिसाब से सुबह 8 बजकर 20 मिनट पर सूतक काल शुरू होगा. सूतक के दौरान कौन सी गलतियों को नहीं करना चाहिए? इस बारे में आर्टिकल में जानेंगे.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सूतक काल को अशुभ काल या दूषित काल माना जाता है. इस दौरान कोई भी मांगलिक कार्य को करना वर्जित माना जाता है. ग्रहण के खत्म होने के कुछ समय बाद सूतक काल समाप्त होता है उसके बाद मांगलिक कार्यों को करने की सलाह दी जाती है. जिन जगहों पर ग्रहण दिखाई देता है सूतक भी उन्हीं जगहों पर मान्य होता है. उदाहरण के लिए अगर ग्रहण भारत में नहीं दिख रहा है तो भारत में उसका सूतक भी मान्य नहीं होता.

भारत में कब लगेगा चंद्र ग्रहण:- भारत में चंद्र ग्रहण की शुरुआत 8 नवंबर को दोपहर 2:40 बजे से होगी. इस दौरान से ये आंशिक होगा और पूर्ण चंद्र ग्रहण दोपहर 3:47 बजे से शुरू होगा. लेकिन, भारत में इसे शाम 5 बजकर 20 मिनट पर देखा जा सकेगा. चंद्र ग्रहण के खत्म होने का समय शाम 6 बजकर 18 मिनट रहेगा. मतलब एक घंटे के लिए सूर्य और चंद्र के बीच पृथ्वी होगी. इस दौरान आपको चांद के आगे से गुजरती पृथ्वी दिखाई देगी. हालांकि, इसकी विजिबिलिटी इतनी नहीं होती कि इसे खुली आंखों से देखा जाए.

सूतक काल के दौरान ना करें ये गलतियां

खाना ना बनाएं:- सूतक काल में खाना बनाने से बचना चाहिए. इसका कारण है कि सूतक को अशुभ काल भी कहा जाता है और अगर कोई इस समय खाना बनाता है तो उसे दूषित माना जाता है इसलिए सूतक काल में खाना बनाने से बचें.

मूर्ति को ना छूएं:- ग्रहण के दौरान मंदिर के कपाट को बंद कर देना चाहिए और मूर्तियों को स्पर्श नहीं करना चाहिए. इसलिए सूतक शुरू होने से पहले ही मंदिरों के कपाट बंद कर दिए जाते हैं.

सोना भी है वर्जित:- सूतक काल में सोना भी वर्जित माना गया है. कहा जाता है कि सूतक के समय सोने से सेहत पर गलत असर होता है. वृद्ध, बीमार और गर्भवती महिलाओं पर यह नियम लागू नहीं होता.

नुकीली चीजों के उपयोग से बचें:- सूतक के दौरान नुकीली चीजें जैसे चाकू-छुरी आदि का इस्तेमाल करना वर्जित माना गया है इसलिए कोई भी ऐसा काम ना करें जिसमें इन चीजों का इस्तेमाल करना पड़े.

नाखून काटें:- कहा जाता है कि सूतक के दौरान नाखून काटने से भी बचना चाहिए. साथ ही बाल काटने और तेल लगाने को भी वर्जित माना गया है.

Next Story