Begin typing your search above and press return to search.

Chaitra Navratri Vrat Me Falahar: माता की भक्ति के साथ, ये फलाहार देंगे बेहिसाब शक्ति

Chaitra Navratri Vrat Me Falahar :चैत्र नवरात्रि में नौ दिनों के व्रत रखने का विचार है तो इन नियमों के साथ सेहत और डायट का ऐसे रखें ख्याल जानिए नवरात्रि के व्रत में फलाहार

Chaitra Navratri pooja vidhi
X

Chaitra Navratri

By NPG News

Chaitra Navratri Vrat Me Falahar चैत्र नवरात्रि व्रत में फलाहार : 22 मार्च 2023 से चैत्र नवरात्रि शुरू हो होने जा रही है। नवरात्रि के पहले दिन देवी के पहले स्वरूप मां शैलपुत्री की पूजा की जाती है। नवरात्रि के दौरान देवी दुर्गा के नौ अलग-अलग स्वरुपों की आराधना होती है। मां के भक्त नवरात्रि व्रत रखते हैं। नवरात्र के व्रत का भारतीय संस्कृति में विशेष महत्व है।

व्रत रखने के दौरान ऐसी खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जो स्वास्थ्य के लिए सही है। ऐसे में आपको बेहतर स्वास्थ्य के लिए सही व संतुलित आहार को लेना चाहिए। जिससे कि व्रत में आप खुद को फिट रख पाएं। नवरात्रि के व्रत के दौरान आप पौष्टिक खाद्य पदार्थों का सेवन कर खुद को हेल्दी और फिट रखें।

चैत्र नवरात्रि व्रत में नींबू

चैत्र नवरात्रि व्रत के दौरान लिक्विड डाइट पर फोकस करना चाहिए। हर दो घंटे में नींबू पानी या ग्रीन टी पीने से एसिडिटी नहीं होगी और एनर्जी लेवल भी बना रहता है। जो लोग बिना अनाज खाए उपवास कर रहे हैं। वे हर थोड़ी देर में कुछ हल्का-फुल्का खाएं। या नींबू पानी का सहारा व्रत में कोई भी ले सकता है। इसके ज़रिये शरीर को विटामिन सी और मिनरल तो मिलेंगे ही शरीर को भी हाइड्रेटेड रखने में मदद मिलेगी। नींबू में विटामिन सी होता है जिसकी वजह से आपकी इम्यूनिटी भी स्ट्रांग होगी और आपको एनर्जी भी मिलेगी

चैत्र नवरात्रि व्रत में आलू का फलाहार

नवरात्रि व्रत के दौरान खाद्य पदार्थों में आलू को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। आलू बहुत फायदेमंद भी होता है। आलू में सबसे ज्‍यादा स्‍टॉर्च पाई जाती है। आलू को उबाल कर खाने से शरीर से अतिरिक्त चर्बी कम होती है।

चैत्र नवरात्रि व्रत में ड्राई फ्रूट्स का फलाहार

नवरात्रि व्रत में काजू, बादाम, किशमिश, पिस्ता, अखरोट, मखाने और बादाम आदि खाया जाता है। इससे शरीर को ऊर्जा मिलती है। इसके अलावा ड्राई फ्रूट की खीर को लोगों द्वारा खूब पसंद किया जाता है। यह सेहत के लिहाज से काफी अच्‍छी होती है।

चैत्र नवरात्रि व्रत में दूध या दूध से बने खाद्य पदार्थ

नवरात्रि व्रत के दौरान दूध और दूध से बने अन्य पदार्थ सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। दूध में कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है। दूध के सेवस से कम भोजन खाने से भी इससे ऊर्जा मिलती रहती है। वहीं, दही खाने से उसमें मौजूद बैक्टीरिया तथा पोषक तत्व शरीर के लिए एंटीबायोटिक का कार्य करते हैं। इसके अलावा पनीर के कटलेट व्रत में खा सकते हैं। इससे प्रोटीन और कैल्शियम की जरुरत पूरी होती रहती है।

चैत्र नवरात्रि व्रत में साबूदाना

नवरात्रि व्रत में साबुदाना खूब खाया जाता है। साबूदाना को आप अलग-अलग तरह से बनाकर खा सकते हैं। साबुदाना से बेक्ड कटलेट बना सकते हैं, जो वजन नहीं बढ़ने देता है और इससे पोषण भी मिल जाता है।

चैत्र नवरात्रि व्रत में फल का सेवन

नवरात्रि व्रत में फल अपने आहार में जरुर शामिल करें। फल उतनी ही कैलोरी देते हैं जितनी आपके लिए जरुरी हैं। इसके साथ ही फलों में प्राकृतिक शुगर होती है जिससे वजन बढ़ने की चिंता नहीं होती है। फलों का उपयोग आप सलाद बना कर सकते हैं। वहीं, विभिन्न फलों से बने जूस का सेवन किया जाता है। नवरात्रि व्रत के दौरान फलों का जूस पीने शरीर में पानी की कमी नहीं होती और डिहाइड्रेशन की समस्या से बचा जा सकता है।

चैत्र नवरात्रि व्रत में कुट्टू का आटा

नवरात्रि व्रत में कुट्टू के आटे का इस्तेमाल नवरात्रि के व्रत के दौरान अधिकतर घरों में होता है। कूटु की पूरी किसी भी सब्जी के साथ खा सकते हैं। कूटु की पूरी दोपहर के खाने के लिए इसलिए अच्छी है क्योंकि यह तलने के बाद हैवी होती है इसलिए इसे दिन में खाया जा सकता है।

चैत्र नवरात्रि व्रत में चाय

नवरात्रि व्रत में भूख लगना स्‍वाभाविक होता है। ऐसे में चाय पीने से भूख कम होती है और एनर्जी भी बनी रहती है। चाय आपको तरो-ताजा तो रखती है साथ ही बीमारियों से भी बचाती है। बता दें कि व्रत के दौरान ग्रीन टी का सेवन भी फायदेमंद होता है।

चैत्र नवरात्रि व्रत में नारियल पानी

चैत्र नवरात्रि व्रत में नारियल पानी का सेवन करना भी काफी फायदेमंद है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण के साथ ही मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, सोडियम और कैल्शियम जैसे कई तत्व पाए जाते हैं। इसके सेवन से शरीर तो हाइड्रेटेड रहेगा ही कई सारे पोषक तत्व भी आपको मिलेंगे। भूख का अहसास भी कम होगा और एनर्जी के साथ ठंडक भी मिलेगी।

चैत्र नवरात्रि व्रत में छाछ

छाछ का सेवन भी व्रत में किया जा सकता है. इसको कुछ लोग मठ्ठा भी बोलते हैं। इसके सेवन से कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन B6, विटामिन B12 और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व तो आपके शरीर को मिलेंगे, पेट भी भरेगा। साथ ही ये शरीर को हाइड्रेटेड रखने और ताज़गी देने का काम भी करेगा।

Next Story