Begin typing your search above and press return to search.

Chaitra Navratri: नवरात्रि में भूलकर भी न करें ये काम, इन लोगों को नौ दिनों का व्रत रखना है मना, जानिए क्यों?....

Chaitra Navratri: नवरात्रि में भूलकर भी न करें ये काम, इन लोगों को नौ दिनों का व्रत रखना है मना, जानिए क्यों?....
X

Chaitra Navratri

By NPG News

Chaitra Navratri : चैत्र नवरात्रि 22 मार्च से शुरू होने वाले हैं। इस दौरान पूरे 9 दिनों तक भक्त देवी दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा करते हैं। पूजा-अर्चना के साथ-साथ श्रद्धालु देवी को प्रसन्न करने के लिए व्रत भी रखते हैं। कुछ लोग 9 दिनों तक भी उपवास रखते हैं तो कुछ लोग पहले और आखिरी दिन।

हिन्दू पंचांग के अनुसार, चैत्र नवरात्रि का पर्व चैत्र शुक्ल प्रतिपदा तिथि से प्रारंभ होकर नवमी तिथि तक चलता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए नवरात्रि में कुछ व्रत नियमों का पालन करना जरूरी होता है।

नवरात्रि में न करें ये काम

कोई त्योहार हो या नवरात्रि उसमें साफ सफाई पर विशेष ध्यान रखना चाहिए। इन दिनों कालें रंग के कपड़े और चमड़े से बनी वस्तुओं का उपयोग ना करें। इन दिनों बाल, दाढ़ी और नाखून भी नहीं कटवाने चाहिए।

नवरात्रि में घर को खाली न छोड़े

घर में कलश स्थापना करने के बाद घर को खाली ना छोड़ें। किसी ना किसी व्यक्ति को घर में हमेशा रहना चाहिए। इन दिनों दिन के समय में सोना भी नहीं चाहिए।

नवरात्रि में लहसून प्याज रहित भोजन

नवरात्रि के पावन दिनों में अगर आपने व्रत नहीं लिए हुए हैं तो आप इन दिनों प्याज लहसुन और मांस मदिरा का सेवन ना करें। नवरात्रि के नौ दिनों तक पूर्ण सात्विक आहार लेना चाहिए।

नवरात्रि में ना बनाए इस दौरान संबंध

चैत्र नवरात्रि के दिनों में मन और काम भावना पर नियंत्रण रखना जरूरी है। इन दिनों महिला और पुरुषों को शारीरिक संबंध नहीं बनाने चाहिए। मां की पूजा अर्चना साफ मन से करने से ही मां प्रसन्न होती हैं।

नवरात्रि में स्त्री को समझे देवी

जो महिलाओं का सम्मान करते हैं। मां दुर्गा उन्हीं पर प्रसन्न होती हैं। जिस घर परिवार में सदैव ही महिलाओं का सम्मान होता है, वहां मां की कृपा हमेशा बनी रहती है। उस पर मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती हैं।

नवरात्रि में नौ दिन इन लोगों को व्रत नहीं रखना चाहिए

इस दौरान दो तरह व्रत रखने की परंपरा है। लोग पूरे नौ दिनों तक फलाहार करते हुए व्रत करते हैं तो कुछ मनोकामना के अनुसार नौ दिनों तक निर्जला व्रत भी रखते हैं। इसलिए यह व्रत अत्यंत कठिन मानें जातें हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि सबको पूरे नौ दिनों के व्रत नहीं रखने चाहिए? तो बताते हैं कि किन लोगों को पूरे नौ दिन व्रत नहीं रखना चाहिए...

नवरात्रि में गर्भवती महिलाओं को नहीं रखने चाहिए व्रत

नवरात्रि के नौ दिन के व्रत करने कि लिए कुछ नियम होते हैं। इसलिए सोच-सझकर ही नवरात्रि के व्रत रखने चाहिए। यदि कोई महिला गर्भवती हो तो उसे व्रत नहीं रखना चाहिए, क्योंकि इस समय महिलाओं को जरूरी पोषक तत्वों की जरूरत होती है, व्रत करने से उनकी सेहत पर असर पड़ सकता है और गर्भ में पल रहे शिशु को भी परेशानी हो सकती है। गर्भावस्था में महिलाओं को केवल पूजा कर लेनी चाहिए। इसके अलावा जो महिलाएं अपने शिशुओं को स्तनपान करवाती हो, उन्हें भी नवरात्रि में पूरे व्रत नहीं रखना चाहिए।

नवरात्रि में बीमार लोगों को नहीं करने चाहिए व्रत

व्रत पूरा करने के लिए भी शरीर में ऊर्जा का होना जरूरी होता है। बीमारी की स्थिति में शरीर कमजोर हो जाता है, इसलिए जो लोग बीमार चल रहे हैं हो उनको व्रत नहीं रखना चाहिए। व्रत रखने से उनकी की सेहत और भी ज्यादा बिगड़ने का खतरा रहता है।

नवरात्रि में डायबिटीज के मरीजों को नहीं रखना चाहिए व्रत

डायबिटीज (मधुमेह) को थोड़ी-थोड़ी देर में खाने की सलाह दी जाती है। ऐसे में यदि व्रत करेंगे तो ज्यादा देर तक खाली पेट रहने से समस्या हो सकती है, इसलिए डायबिटीज के रोगियों को नवरात्रि के दौरान व्रत नहीं रखना चाहिए।

Next Story