Begin typing your search above and press return to search.

Narayanpur Shiv Mandir : इस शिव मंदिर में भाई-बहन नहीं जाते एक साथ दर्शन को...जानें क्यों

गांव में प्रचलित किंवदंति के अनुसार मंदिर के प्रधान शिल्पी नारायण और उनकी बहन के किस्से सुनने के बाद इस प्राचीन मंदिर में पूजन और दर्शन के लिए भाई-बहन एक साथ नहीं जाते.

Narayanpur Shiv Mandir : इस शिव मंदिर में भाई-बहन नहीं जाते एक साथ दर्शन को...जानें क्यों
X
By Meenu

छत्तीसगढ़ के बलौदाबाजार में महानदी के तट पर ग्राम नारायणपुर में 10वीं सदी का प्राचीन शिव मंदिर स्थित है. यहां एक प्राचीन प्रथा है कि इस मंदिर में भाई बहन एक साथ दर्शन को नहीं जाते हैं।

10वीं शताब्दी में निर्मित छत्तीसगढ़ का एकमात्र पूर्वाभिमुखी शिवलिंग, हैं. इस मंदिर की दीवारों पर अद्भुत कलाकृति देखने को मिलती है.

बलुआ पत्थर से निर्मित ऐतिहासिक भव्य शिव मंदिर की दीवारों में लगे पत्थरों पर उकेरी गई मूर्तियां पाषाण काल का अद्भुत उदाहरण है. मंदिर की दीवारों में मैथुन कला की मूर्तियां हैं, जो भोरमदेव और खजुराहो की मूर्तियों की याद दिलाती हैं.




मंदिर निर्माण को लेकर यह कथा प्रचलित है

इस संबंध में किवदंति के अनुसार प्रधान शिल्पी नारायण रात के समय पूर्णत: निर्वस्त्र होकर मंदिर निर्माण का कार्य करते थे, उनकी पत्नी भोजन लेकर निर्माण स्थल पर आती थी. मंदिर का शिखर निर्माण का समय आ गया था, तभी एक दिन किसी कारणवश उसकी पत्नी की जगह उसकी बहन भोजन लेकर आ गई. जिसे देखकर नारायण का सिर शर्म से झूक गया और उसने मंदिर के कंगूरे से नीचे कूदकर अपनी जान दे दी.


एकमात्र पूर्वाभिमुखी शिवलिंग

स्थानीय लोगों कि मानें तो इस मंदिर का निर्माण कलचुरी राजाओं के समय हुआ था. 10वीं से 11वीं शताब्दी के बीच इसका निर्माण कराया गया था. मंदिर की कारीगरी काफी उन्नत है. यह पूर्वाभिमुखी शिव मंदिर है, जिसके निर्माण में लाल और काले बलुवा पत्थरों का उपयोग किया गया है. पत्थरों को तराश कर बेहतरीन प्रतिमाएं उकेरी गई है. यह मंदिर एक बड़े से चबूतरे पर 16 स्तंभों पर टिका हुआ है. जो उस समय कि उन्नत कारीगरी को बयां करती है.


भाई-बहन एक साथ नहीं जाते मंदिर

गांव में प्रचलित किंवदंति के अनुसार मंदिर के प्रधान शिल्पी नारायण और उनकी बहन के किस्से सुनने के बाद इस प्राचीन मंदिर में पूजन और दर्शन के लिए भाई-बहन एक साथ नहीं जाते. भाई-बहन का एक साथ नहीं जाने का प्रमुख कारण दीवारों पर उकेरी गई मैथुन मूर्तियों को भी माना जाता है.


10-11वीं शताब्दी का है मंदिर


नारायणपुर के इस प्राचीन शिव मंदिर के 10वीं-11वीं शताब्दी में निर्मित होने का अनुमान लगाया जाता है. क्योंकि खरौद में पाए गए शिलालेख (1181 ई.) के अनुसार है. हयवंशीय राजाओं ने यहां पर एक भव्य उद्यान का निर्माण कराया था.


रात के समय किया गया मंदिर का निर्माण कार्य


ग्राम नारायणपुर और आसपास के बड़े बुजुर्गों के अनुसार इस मंदिर का निर्माण रात के समय किया गया और निर्माण कार्य लगभग 6 महीने तक लगातार चला. इस मंदिर के निर्माणकर्ता प्रधान शिल्पी का नाम ग्रामीण नारायण बताते हैं, जो जनजाति समुदाय का था. उसी के नाम इस गांव का नामकरण भी किया गया.

किसी भी हिन्दू देवालय और मंदिर की पूर्णता तभी मानी जाती है जब उसके कंगूरे पर कलश स्थापित हो जाए, लेकिन इस मामले में नारायणपुर का प्राचीन शिव मंदिर अलग है, क्योंकि इस मंदिर के कंगूरे में कलश स्थापित नहीं हो पाया था. कुछ समय पहले ही इस प्राचीन शिव मंदिर के कंगूरे में कलश स्थापित कर पूजा-पाठ शुरू किया गया, लेकिन आज भी शिव मंदिर के ठीक बगल में एक और मंदिर है. जहां किसी भी मूर्ति की स्थापना नहीं हो पाई और न ही कलश की स्थापना की गई है. मान्यता यह है कि यह मंदिर अधूरा है, क्योंकि इस मंदिर को बनाने से पहले ही शिल्पकार की मृत्यु हो गई थी.


कैसे पहुंचे नारायणपुर ?


जिला मुख्यालय से 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, ग्राम नारायणपुर का दुर्लभ और प्राचीन शिव मंदिर. रास्ते पक्के बने हुए हैं, यह मंदिर कसडोल-सिरपुर मुख्य मार्ग से 2 किलोमीटर कि दूरी पर विद्यमान है. इस प्राचीन धरोहर प्रचार-प्रसार के आभाव के कारण लोग इस मंदिर के बारे में कम जानते हैं, लेकिन जब से इसे पर्यटन ग्राम घोषित किया है, तब से लोग मंदिर तक पहुंच रहे हैं.


Next Story