Begin typing your search above and press return to search.

भक्तों के लिए जरुरी खबर: सावन में महाकाल के गर्भगृह में प्रवेश पर लगा प्रतिबंध, ये रही वजह

भक्तों के लिए जरुरी खबर: सावन में महाकाल के गर्भगृह में प्रवेश पर लगा प्रतिबंध, ये रही वजह
X
By Sandeep Kumar Kadukar

उज्जैन। अगर आप सावन में बाबा महाकाल के दर्शन करने की सोच रहे हैं तो आपके लिए ये बुरी खबर है। सावन के महीने में श्रद्धालुओं का गर्भ गृह में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। ये प्रतिबंध 4 जुलाई से लागू रहेगा। साथ ही उज्जैन के रहवासियों के लिए अलग से और निःशुल्क दर्शन व्यवस्था की जाएगी, जो 11 जुलाई से शुरू होगी। आज ये निर्णय महाकाल मंदिर प्रबंध समिति, कलेक्टर और महापौर की मौजूदगी में लिया गया।

महाकाल मंदिर प्रबंध समिति की बैठक में कई महत्‍वपूर्ण निर्णय लिए गए। बैठक के बाद कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने मीडिया से चर्चा में बताया है कि महाकालेश्वर मंदिर के अन्न क्षेत्र के विस्तार को लेकर महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं। 15 जुलाई से नया अन्न क्षेत्र शुरू हो जाएगा। श्रावण मास के शुरू होते ही गर्भगृह में श्रद्धालुओं का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।

कलेक्टर ने बताया कि मंदिर की आय बढ़ाने को लेकर महाकाल मंदिर प्रबंध समिति की ओर से पैकेज बनाने का निर्णय लिया गया है। यह पैकेज पांच लाख से शुरू होंगे। यह पैकेज लेने वालों को महाकाल मंदिर दर्शन व्यवस्था का समय-समय पर निश्शुल्क लाभ मिलेगा।दर्शन के लिए उज्जैन के श्रद्धालुओं के लिए अलग से व्यवस्था की गई है, इस व्यवस्था का लाभ उज्जैन में रहने वाले श्रद्धालुओं को ही मिल पाएगा, जिसमें उनके प्रवेश हेतु अलग से द्वार निर्धारित किया गया है।

महापौर मुकेश टटवाल ने कहा कि 11 जुलाई से उज्जैन के रहवासियों के निःशुल्क दर्शन होंगे। मंदिर प्रबंध समिति ने बैठक में ये निर्णय लिया।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story