Begin typing your search above and press return to search.

Basant Panchami Upay: बसंत पंचमी का दिन होता है खास, जरूर करें ये काम, मिलेगा मान-सम्मान...

बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती का उद्भव हुआ था । इस दिन पीला भोजन और पीला कपड़ा पहना जाता है। मान्‍यता है कि इसी दिन विद्या, कला और संगीत का जन्म हुआ था इसलिए कला, संगीत और ज्ञान के क्षेत्र से जुड़े लोगों, विद्यार्थियों के लिए बसंत पंचमी का दिन विशेष होता है।

Basant Panchami Upay: बसंत पंचमी का दिन होता है खास, जरूर करें ये काम, मिलेगा मान-सम्मान...
X
By NPG News

Basant Panchami 2023:; सरस्वती पूजा यानि बसंत पंचमी इस साल 26 जनवरी को है। इस दिन गणतंत्र दिवस भी है तो दोनों साथ में मनाया जाएगा। बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती का उद्भव हुआ था । इस दिन पीला भोजन और पीला कपड़ा पहना जाता है। मान्‍यता है कि इसी दिन विद्या, कला और संगीत का जन्म हुआ था इसलिए कला, संगीत और ज्ञान के क्षेत्र से जुड़े लोगों, विद्यार्थियों के लिए बसंत पंचमी का दिन विशेष होता है।

2023 में 26 जनवरी 2023 को बसंत पंचमी है। माघ शुक्ल पंचमी 25 जनवरी 2023 की दोपहर 12.34 मिनट से शुरू 26 जनवरी 2023 की सुबह 10. 28 मिनट पर समाप्त होगी।

बसंत पंचमी के दिन करें उपाय

बसंत पंचमी के दिन सुबह जल्‍दी स्‍नान करके पीले रंग के कपड़े पहनें और विधि-विधान से देवी सरस्‍वती की पूजा करें। पूजा में मां सरस्‍वती को पीले रंग के फूल और मिठाइयों का भोग लगाएं।

बसंत पंचमी पर सुख समृद्धि के लिए

बसंत पंचमी के दिन 'ॐ वागदैव्यै च विद्महे कामराजाय धीमहि, तन्नो देवी प्रचोदयात्.' मंत्र का जाप करें। ऐसा करने से आपका ज्ञान बढ़ेगा। साथ ही जीवन में सुख-समृद्धि का संचार होगा।

बसंत पंचमी पर करियर आएगा उछाल

बसंत पचंमी के दिन सरस्वती गायत्री मंत्र की 5 माला का जाप करें। इससे मां सरस्‍वती प्रसन्‍न होकर तेजी से करियर में तरक्‍की देती हैं।

बसंत पंचमी पर दोमुखी दीपक जलाएं

बसंत पंचमी के दिन मां सरस्‍वती के सामने दोमुखी दीपक जलाएं। फिर 'पद्माक्षी ॐ पद्मा क्ष्रैय नमः' मंत्र का कम से कम 108 बार जाप करें। इससे करियर की बाधाएं दूर होती हैं और तरक्की के रास्‍ते खुलते हैं।

बसंत पंचमी पर ऐसे मनाए साथी को

आपके जीवनसाथी के मन में यदि आपके प्रति गुस्सा और नाराजगी है तो, उसे दूर करने के लिए, यह उपाय करें। एक सफेद कोरे कागज पर सिंदूर से 'क्लीं' लिखकर उसे मोड़कर अपने पति की अलमारी में रख दें जहां वह कपड़े रखते हैं। यह बसंत पंचमी के दिन करना चाहिए। दांपत्य जीवन में जीवनसाथी से नाराजगी दूर होगी। शादीशुदा जिंदगी में प्यार बरकरार रखने के लिए बसंत पंचमी के दिन भगवती रति और कामदेव की पूजा करना काफी शुभ माना जाता है।

बसंत पंचमी पर बच्चों के लिए उपाय

अपने बच्चे को उच्चशिक्षा दिलाना चाहते हैं तो बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती के मंत्र 'ॐ ऐं ह्रीं श्रीं क्लीं सरस्वत्यै नमः' का एक माला, यानी 108 बार जप करें। छात्रों को बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती को पीले चंदन का टीका लगाना चाहिए और पीले रंग के वस्त्र अर्पित करने चाहिए। इसके अलावा मां सरस्वती के सामने किताब और कलम जरूर रखनी चाहिए।

Next Story