Begin typing your search above and press return to search.

Bada Mangal 2024 : आज ज्येष्ठ महीने का तीसरा "बड़ा मंगल", हनुमान जी को ऐसे करें प्रसन्न

यह दिन हनुमान जी की पूजा करने के लिए बहुत शुभ माना जाता है। इसके साथ ही कुछ ऐसे उपाय भी हैं जिनको करना बड़ा मंगल के दिन लाभदायक माना गया है।

Bada Mangal 2024 : आज ज्येष्ठ महीने का तीसरा बड़ा मंगल, हनुमान जी को ऐसे करें प्रसन्न
X
By Meenu

Bada Mangal 2024 : आज ज्येष्ठ महीने का तीसरा बड़ा मंगल है। यह दिन हनुमान जी की पूजा करने के लिए बहुत शुभ माना जाता है। इसके साथ ही कुछ ऐसे उपाय भी हैं जिनको करना बड़ा मंगल के दिन लाभदायक माना गया है।

ज्येष्ठ का महीना कई मायनों में महत्वपूर्ण माना जाता है। यह हिंदू नव वर्ष का तीसरा महीना है। इस दौरान आने वाले सभी मंगलवार को बड़ा मंगल के नाम से जाना जाता है। यह पारंपरिक रूप से भगवान हनुमान को समर्पित है। इस अवसर पर लोग भगवान हनुमान की पूजा करते हैं। इस पर्व को बुढ़वा मंगल के नाम से भी जाना जाता है।


इन समस्याओं का ये है उपाय




  • अगर आपके ऑफिस में पैसों को लेकर परिस्थितियां कुछ ठीक नहीं चल रही हैं तो उन परिस्थितियों को ठीक करने के लिये आज के दिन आप पंसारी की दुकान से एक नागकेसर का फूल लेकर आयें और आज के दिन उसे अपने मन्दिर में स्थापित करें । अब उसकी विधि-पूर्वक रोली-चावल आदि से पूजा करें । पूजा के बाद आज पूरा दिन उस फूल को मन्दिर में ही रखा रहने दें । अगले दिन सुबह स्नान आदि से निवृत्त होकर उस फूल को वहां से उठा लें और अपने ऑफिस के कैशबॉक्स में रख दें। आज के दिन ऐसा करने से आपके ऑफिस में पैसों को लेकर चल रही खराब परिस्थितियां जल्द ही ठीक होगी।
  • अगर आप पारिवारिक रिश्तों में मीठास बनाये रखना चाहते हो तो आज के दिन आपको हनुमान जी को शहद का भोग लगाना चाहिए । साथ ही इस मंत्र का जप करना चाहिए। ‘ऊँ हं हनुमनते नमः’ आज इस मंत्र का 11 बार जप करने से आपके पारिवारिक रिश्तों में मिठास बनी रहेगी।
  • अगर आप अपने दाम्पत्य जीवन में प्यार बढ़ाना चाहते हैं और जिन्दगी में अपने हमसफर का साथ हमेशा बनाये रखना चाहते हैं तो आज के दिन नागकेसर का एक फूल लेकर आएं। आप चाहें तो ताजा फूल लेकर आयें या फिर पंसारी की दुकान से भी आप नागसकेर का फूल ला सकते हैं । अब उस फूल पर एक बूंद शहद लगाएं। इसके बाद उस नागकेसर के फूल को देवी दुर्गा को अर्पित कर दें और देवी मां से अपने दाम्पत्य जीवन में प्यार बढ़ाने के लिये और अपने हमसफर का साथ हमेशा बनाये रखने के लिये प्रार्थना करें। आज के दिन ऐसा करने से आपके दाम्पत्य जीवन में प्यार बढ़ेगा और जिन्दगी में हमसफर का साथ हमेशा बना रहेगा।
  • अगर आप अपने जीवन में सुख-समृद्धि बनाये रखना चाहते हैं तो उसके लिये आपको आज के दिन नागकेसर के पेड़ को प्रणाम करना चाहिए और उसकी विधि- पूर्वक पूजा करनी चाहिए। अगर आपको नागकेसर का पेड़ न मिले तो पंसारी की दुकान से नागकेसर की सूखी लकड़ी का एक टुकड़ा या नागकेसर का एक सूखा फूल लाकर उसे प्रणाम करें और आज पूरा दिन उसे अपने पास रखें । अगले दिन
  • सुबह उठकर स्नान आदि के बाद उस लकड़ी के टुकड़े या फूल को किसी बहते जल के स्त्रोत में प्रवाहित कर दें। आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहेगी।
  • अगर आपकी संतान अपना खुद का कोई बिजनेस खोलना चाहती है या आप उसका बिजनेस खुलवाना चाहते हैं, लेकिन उसमें बिजनेस की इतनी समझ नहीं है तो अपनी संतान के अंदर वो समझ डेवलप करने के लिये आज के दिन आपको साफ, शुद्ध मिट्टी लेनी चाहिए। अब उस मिट्टी को पानी की सहायता से गाढा करके उससे 27 छोटी-छोटी गोलियां बनाएं और उन्हें अच्छे से सुखा लें। अब उन गोलियों को आज से लेकर अगले 27 दिनों तक एक-एक करके अपनी संतान के हाथों से घर के मन्दिर में ही रखवाएं और बाद में जब मौका मिले उन गोलियों को किसी मंदिर या पेड़ के पास रख दें। आज के दिन ऐसा करने से आपके संतान का बौद्धिक विकास होगा। साथ ही वे अपना व्यवसाय करने में सफल होंगे।
  • अगर आपको हर वक्त किसी न किसी चीज़ का भय बना रहता है तो आज के दिन हनुमान जी की तस्वीर या मूर्ति के आगे आसन बिछाकर बैठ जायें। अब अपने सामने एक लाल रंग का कपड़ा बिछाएं और उस पर थोड़ी-सी मसूर की दाल रखें। इसके बाद हनुमान चालीसा का पाठ करें । पाठ करने के बाद उस कपड़े पर रखी दाल को मन्दिर में दे दें और उस लाल कपड़े को अपने पास रख लें। आज ये उपाय करने से आपको किसी चीज़ का भय नही रहेगा।
  • अगर आप अपने जीवन की गति को यूं ही सुगम तरीके से आगे बढ़ते देखना चाहते हैं तो आज के दिन फूलों सहित नागेसकर के पेड़ की एक फोटो घर में लाएं और उसे अपने घर की पूर्व दिशा में ऐसी जगह पर लगाएं, जहां बाहर आते-जाते समय वह आपकी नजर में पड़ जाये। अगर आपको बाजार में ऐसी फोटो न मिले तो इंटरनेट से सुंदर सी फोटो डाउनलोड करके, उसका प्रिंट निकलवाकर अपने घर की पूर्व दिशा में लगा लें। आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवन की गति को यूं ही सुगम तरीके से आगे बढ़ती रहेगी।
  • अगर आप परिवार से जुड़ी किसी समस्या का हल जल्द से जल्द निकालना चाहते हैं, तो आज के दिन स्नान आदि से निवृत्त होकर हनुमान जी को सिंदूर अर्पित करें। साथ ही उनके सामने चमेली के तेल का दीपक जलाएं। आज ऐसा करने से आपकी पारिवारिक समस्या का हल जल्द से जल्द निकल जायेगा। लिहाजा आपके परिवार में खुशहाली आयेगी।
  • अगर आप परिवार से जुड़ी किसी समस्या का हल जल्द से जल्द निकालना चाहते हैं, तो आज के दिन स्नान आदि से निवृत्त होकर हनुमान जी को सिंदूर अर्पित करें। साथ ही उनके सामने चमेली के तेल का दीपक जलाएं।आज ऐसा करने से आपकी पारिवारिक समस्या का हल जल्द से जल्द निकल जायेगा। लिहाजा आपके परिवार में खुशहाली आयेगी।
Next Story