Begin typing your search above and press return to search.

Ayodhya Ram Mandir: मंदिर परिसर में स्थापना के लिए तैयार हो रही जटायु की मूर्ति

Ayodhya Ram Mandir: मंदिर परिसर में स्थापना के लिए तैयार हो रही जटायु की मूर्ति
X
By sangeeta

अयोध्या, 28 नवंबर । अयोध्या में निर्माणाधीन राम मंदिर स्थल पर तैनात मूर्तिकार अब रामायण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले दिव्य पक्षी जटायु की मूर्ति को अंतिम रूप दे रहे हैं।

जटायु की मूर्ति कुबेर टीला पर पौराणिक गिद्ध के मंदिर में स्थापित की जाएगी और उम्मीद है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी को प्रतिष्ठा समारोह की अध्यक्षता करने से पहले यहां श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे।

मंदिर ट्रस्ट के एक पदाधिकारी ने कहा, "जटायु को सम्मान देना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह उन राम भक्तों की याद का भी प्रतीक होगा जिन्होंने राम मंदिर को उसी स्थान पर बहाल करने के लिए संघर्ष के दौरान अपने जीवन का बलिदान दिया था।"

विश्व हिंदू परिषद के क्षेत्रीय प्रवक्ता शरद शर्मा ने कहा, ''प्रतिष्ठा समारोह के लिए प्रधानमंत्री को आमंत्रित करने वाले ट्रस्ट के वरिष्ठ पदाधिकारियों ने महाकाव्य में जटायु की भूमिका के महत्व पर चर्चा की है। जटायु का मंदिर और उनकी मूर्ति अंतिम चरण में है और जनवरी में समारोह होने से पहले तैयार हो जाएगी। उम्मीद है कि मोदी दिव्य पक्षी को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे।''

इस बीच, श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने कहा कि भूतल के ऊपर स्लैब स्थापित किया जा रहा है, जबकि जटिल नक्काशी के साथ भूतल को तैयार करने का काम भी जारी है।

आगंतुकों को गर्भगृह तक पहुंचने के लिए संगमरमर के फर्श पर चलना होगा और कलाकार और मूर्तिकार वर्तमान में विवरण को अंतिम रूप दे रहे हैं।

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने सोमवार को स्थल पर हो रहे निर्माण कार्य की नवीनतम तस्वीरें जारी की।

Next Story