Begin typing your search above and press return to search.

Akshaya Tritiya : अक्षय तृतीया पर राशि अनुसार करें दान, मिलेगी सभी समस्याओं से मुक्ति

अक्षय तृतीया सभी पापों का नाश करने वाली एवं सभी सुखों को प्रदान करने वाली अक्षय तिथि है। इस दिन शास्त्रों में दान का विशेष महत्व बताया गया है। राशि के अनुसार अक्षय तृतीया पर दान-पुण्य करेंगे तो आपके पुण्यों में वृद्धि होकर आपको सुख-सौभाग्य प्राप्त होगा।

Akshaya Tritiya : अक्षय तृतीया पर राशि अनुसार करें दान, मिलेगी सभी समस्याओं से मुक्ति
X
By Meenu

हिंदू कलेंडर के अनुसार अक्षय तृतीया का त्योहार हर साल वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाता है। इस साल यह तिथि १० मई को पड़ रही है। धार्मिक दृष्टि से सभी मासों में श्रेष्ठ वैशाख मास को पुराणों में जप, तप, दान का महीना कहा गया है इसलिए इस माह विशेष में विशेष तौर से वरुण देवता की पूजा का विशेष महत्त्व होता है।

मान्यता है कि अक्षय तृतीया सभी पापों का नाश करने वाली एवं सभी सुखों को प्रदान करने वाली अक्षय तिथि है। इस दिन शास्त्रों में दान का विशेष महत्व बताया गया है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि आप अपनी राशि के अनुसार अक्षय तृतीया पर दान-पुण्य करेंगे तो आपके पुण्यों में वृद्धि होकर आपको सुख-सौभाग्य प्राप्त होगा।



मेष और वृश्चिक राशि

इन दोनों राशियों के स्वामी मंगल हैं। इन राशि के जातकों को अक्षय तृतीया के दिन आटा, चीनी, गुड़, सत्तू,फल या मीठे व्यंजनों का दान करना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से अक्षय पुण्य प्राप्त होता है एवं धन-सम्पत्ति का लाभ होता है।इसके अलावा भूमि-भवन से जुडी समस्याएं भी दूर होती हैं।


वृषभ और तुला राशि

इन दोनों राशियों के स्वामी शुक्र हैं। इन राशि के जातकों को अक्षय तृतीया पर कलश में जल भरकर दान करना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से जातक को धन लाभ और शुक्र दोष का प्रभाव कम किया जा सकता है। इन राशि के लोगों को अक्षय तृतीया के दिन सफेद वस्त्रों, दूध, दही, चावल, खांड आदि का दान करना भी बहुत फलदाई होगा।


मिथुन और कन्या राशि

इन राशियों के स्वामी बुध होते हैं। मिथुन राशि के जातकों को अक्षय तृतीया पर मूंग की दाल, हरी सब्जियां और गाय को चारा दान करना चाहिए। मान्यता है कि इससे सुख समृद्धि और धन का लाभ मिलेगा एवं मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी।


कर्क राशि

कर्क राशि का स्वामी चंद्रमा हैं। इस राशि से संबंधित लोगों को अक्षय तृतीया के दिन चांदी,मोती,खीर,चावल,चीनी,घी और जल का दान करना चाहिए। ऐसा करने से धन लाभ होता है,घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होकर सुख-समृद्धि आती है।


सिंह राशि

इस राशि के स्वामी सूर्य है। इस राशि के जातक को अक्षय तृतीया के दिन सूर्य को जल देना चाहिए तथा गुड,गेहूं,सत्तू,तांबा आदि का दान करना चाहिए। ऐसा करने से भगवान सूर्य नारायण की कृपा आप पर बनी रहेगी एवं घर के सभी सदस्य स्वस्थ्य और समृद्धि रहेंगे।


धनु और मीन राशि

इन दोनों राशियों के स्वामी बृहस्पति हैं। बृहस्पति देव की कृपा पाने के लिए इन राशियों के जातकों को इस दिन पीले कपड़े, हल्दी,पपीता,चना,चने की दाल,केसर,पीली मिठाईयां व जल का दान करना श्रेष्ठ रहता है। मान्यता है कि ऐसा करने से दांपत्य जीवन सुखमय रहता है एवं मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है।


मकर और कुंभ राशि

इन राशि के स्वामी सूर्यपुत्र शनिदेव हैं। जन्म कुंडली में शनि के अशुभ प्रभाव में कमी तथा शुभ प्रभाव में वृद्धि के लिए इन राशि के जातकों को अक्षय तृतीया के दिन किसी बर्तन में तिल का तेल रखकर घर के पूर्वी किनारे पर रखें, धन लाभ होगा। इस दिन तिल, नारियल,चने का सत्तू,गरीब और असहाय लोगों के लिए वस्त्र और दवाइयों का दान करने से समय अनुकूल रहेगा एवं आपके जीवन की परेशानियां दूर होंगी।


Next Story