Begin typing your search above and press return to search.

Akshaya Tritiya 2024 : तो इसलिए खरीदा जाता है अक्षय तृतीया पर सोना, आइए जानते हैं

इस दिन सोना खरीदने से घर में धन-धान्य बना रहता है और सुख-समृद्धि आती है. इसके अलावा ऐसा भी कहा जाता है कि अक्षय तृतीया के दिन सोने की खरीदारी करने से घर में कभी धन का अभाव नहीं होता है.

Akshaya Tritiya 2024 : तो इसलिए खरीदा जाता है अक्षय तृतीया पर सोना,  आइए जानते हैं
X
By Meenu

अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने का खास महत्व है. अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा क्यों किया जाता है? इसका बड़ा कारण माता लक्ष्मी की कृपा से जुड़ा है. ऐसे में आइए जानते हैं अक्षय तृतीया पर सोना क्यों खरीदते हैं.


हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया का खास महत्व माना गया है. हर साल वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि पर अक्षय तृतीया पड़ती है. धार्मिक और पौराणिक मान्यताओं के अनुसार अक्षय तृतीया के दिन शादी, सगाई, गृह प्रवेश और मुंडन समेत सभी प्रकार के मांगलिक कार्य बिना किसी मुहूर्त के किए जा सकते हैं.



ऐसा माना जाता है कि सतयुग और त्रेतायुग की शुरुआत अक्षय तृतीया से ही हुई थी. इस दिन ही द्वापर युग का अंत हुआ था, जिसके बाज कलयुग का प्रारंभ भी अक्षय तृतीया से हुआ था.

अक्षय तृतीया को युगादि तिथि के नाम से भी कहा जाता है. मान्यता है कि अक्षय तृतीया के दिन लोग सोना अधिक मात्रा में खरीदते हैं. इस दिन सोने खरीदारी करना शुभ माना गया है. आइए जानते हैं इस दिन सोना खरीदने के पीछे का कारण और धार्मिक मान्यता.

कब है अक्षय तृतीया 2024? (Akshaya Tritiya 2024 date)

इस साल अक्षय तृतीया 10 मई 2024 दिन शुक्रवार को पड़ रही है. अक्षय तृतीया को अबूझ मुहूर्त भी होता है क्योंकि इस दिन कोई भी शुभ और मांगलिक कार्य बिना कोई मुहूर्त देखे किया जा सकता है.

अक्षय तृतीया पर सोना खरीदना क्यों शुभ है? (Why do people buy gold on Akshaya Tritiya)

अक्षय तृतीया पर सभी लोग अपनी-अपनी क्षमता के अनुसार सोना-चांदी की खरीदारी करते हैं. धार्मिक मान्यता के अनुसार इस दिन सोना खरीदने से घर में धन-धान्य बना रहता है और सुख-समृद्धि आती है. इसके अलावा ऐसा भी कहा जाता है कि अक्षय तृतीया के दिन सोने की खरीदारी करने से घर में कभी धन का अभाव नहीं होता है.

इस दिन सोना खरीदने से आपको साल भर आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता है. अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने से धन, यश, वैभव और कीर्ति में वृद्धि होती है. अक्षय तृतीया के दिन मां लक्ष्मी के साथ कुबेर भगवान की पूजा की जाती है, क्योंकि अक्षय तृतीया के दिन ही कुबेर भगवान को खजाना मिला था.

अक्षय तृतीया महत्व (Akshaya Tritiya Significance)

अक्षय तृतीया संस्कृत शब्द है जिसका मतलब का क्षय या नाश न होना. ऐसी चीजे जो कभी खत्म नहीं होती. मान्यता है कि अगर आप काफी समय से किसी शुभ काम के लिए मुहूर्त का इंतजार कर रहे हैं तो अक्षय तृतीया का दिन आप वो शुभ काम कर सकते हैं. इस दिन सोने के आभूषण खरीदना काफी शुभ माना गया है और कहा जाता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त है और साथ ही जीवन में सुख, समृद्धि और वैभव का वास होता है

Next Story