Begin typing your search above and press return to search.

Which Coconut to Buy : बड़ा और बजता हुआ नारियल लेते हैं...तो नहीं निकलेगा पानी

आप भी नारियल खरीदते वक्त इस बात का ख्याल जरूर रखें, क्योंकि जैसे-जैसे यह पकने लगता है, इसमें पानी की मात्रा कम होने लगती है।

Which Coconut to Buy : बड़ा और बजता हुआ नारियल लेते हैं...तो नहीं निकलेगा पानी
X
By Meenu

क्या आप भी बड़ा साइज और बजता हुआ नारियल लेते हैं... कि आप सोचते हैं भूरा पका हुआ है तो अच्छा पानी निकलेगा...तो ये सिर्फ आपका भ्रम है और आप इसमें धोखा खा सकते हैं।

अक्सर देखा जाता है कि जिस नारियल का रंग भूरा होने लगता है उसमें पानी की मात्रा कम होती है। वहीं, जो नारियल हरा और ताजा नजर आता है, उसमें उतना ही ज्यादा पानी भी पाया जाता है।

इसलिए आप भी इसे खरीदते वक्त इस बात का ख्याल जरूर रखें, क्योंकि जैसे-जैसे यह पकने लगता है, इसमें पानी की मात्रा कम होने लगती है।

अगर आपको भी ज्यादा पानी वाला नारियल चुनना नहीं आता है, तो यहां बताए इन स्पेशल टिप्स को अपनाकर देख सकते हैं।

साइज से पहचानें



क्या आप भी ऐसा सोचते हैं कि नारियल जितना बड़ा होगा, उसमें पानी भी उतना ही ज्यादा होगा? अगर हां, तो बता दें कि ऐसा नहीं है। असल में बड़ा नारियल पानी नहीं, बल्कि ज्यादा मलाई से भरा होता है। ऐसे में, अगर आपको मलाई की तुलना में पानी ज्यादा चाहिए, तो हमेशा मीडियम साइज का नारियल ही चुनें।

पानी से भरे नारियल को हिलाने पर कोई आवाज नहीं आती

कम ही लोग जानते हैं कि पानी से भरे नारियल को हिलाने पर कोई आवाज नहीं आती है, जबकि जिस नारियल में पानी कम होता है उसमें पानी की यह आवाज ज्यादा आती है। साथ ही, यह फ्रेश नारियल की पहचान का भी तरीका है, क्योंकि धीरे-धीरे इसका पानी सूखने लगता है।


सेहत के लिए सबसे ज्यादा बढ़िया



गर्मियों में मौसम में नारियल पानी (Coconut Water) सेहत के लिए सबसे ज्यादा बढ़िया माना जाता है। इससे आप डिहाइड्रेशन की समस्या से तो बचते ही हैं, साथ ही पाचन के लिहाज से भी यह काफी बेहतर होता है। इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, सोडियम और पोटेशियम जैसे कई इलेक्ट्रोलाइट्स मौजूद होते हैं, जो प्यास बुझाने के साथ-साथ आपको तपती गर्मी में भी एनर्जेटिक रखने का काम करते हैं।

Next Story