Begin typing your search above and press return to search.

Weekend Holiday Injoy in Chattisgarh waterfall : 9 से 11 सरकारी छुट्टी...तो इस मानसून भीग जाए फिर छत्तीसगढ़ के मनमोहक झरनों में, सुरक्षा का भी रखे ख्याल

Weekend Holiday Injoy in Chattisgarh waterfall : छत्तीसगढ़ में 09 अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस की छुट्टी की घोषणा की है और 10-11 अगस्त को शनिवार और रविवार की छुट्टियाँ हैं, तो इस मानसून विकेन्ड में छत्तीगढ़ के रायपुर के आस-पास भी ऐसे कई प्रसिद्ध झरना और पर्यटन स्थल है कि आप अपना सप्ताहांत यादगार बना सकते हैं.

Weekend Holiday Injoy in Chattisgarh waterfall : 9 से 11 सरकारी छुट्टी...तो इस मानसून भीग जाए फिर छत्तीसगढ़ के मनमोहक झरनों में, सुरक्षा का भी रखे ख्याल
X
By Meenu

Weekend Holiday Injoy in Chattisgarh waterfall : अगस्त का महीना ढेरों त्योहार के साथ-साथ सारी छुट्टियाँ लेकर भी आया है। छत्तीसगढ़ सरकार ने 09 अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस की छुट्टी की घोषणा की है और 09-10 अगस्त को शनिवार और रविवार की छुट्टियाँ हैं ...कुल मिलकर देखा जाए तो तीन दिन लगातार छुट्टियाँ है.

ऐसे में विकेन्ड में आप दोस्तों के साथ, परिवार या कार्यालय समूह के साथ छुट्टियों का प्लान बना सकते हैं. इस मानसून विकेन्ड में छत्तीगढ़ के रायपुर के आस-पास भी ऐसे कई प्रसिद्ध झरना और पर्यटन स्थल है कि आप अपना सप्ताहांत यादगार बना सकते हैं.

पर्यटन विभाग छत्तीसगढ़ की PRO डॉ. अनुराधा दुबे के अनुसार छत्तीसगढ़ के झरने भारत ही नहीं, बल्कि दुनिया भर से कई पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। सीढ़ियों से गिरते पानी और सफ़ेद बौछारों के दृश्य और ध्वनि से आपका तनाव और तनाव तुरंत दूर हो जाता है।

तो आइए फिर देर किस बात की सुरक्षा टिप्स को याद रख करते हैं वीकेंड का प्लान... ताकी आप सुरक्षित भी रहें और दिल भी खुश हो जाए.




छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर , खूबसूरत प्राकृतिक परिदृश्यों से घिरा हुआ है और कई आश्चर्यजनक झरनों से बहुत दूर नहीं है। यहाँ रायपुर के आस-पास के सबसे अच्छे दर्शनीय झरने हैं जहाँ आप प्रकृति की सुंदरता का आनंद लेने के लिए जा सकते हैं:


1. घटारानी झरना



भारत के छत्तीसगढ़ में रायपुर के पास स्थित घटारानी झरना एक मनोरम प्राकृतिक आकर्षण है। हरे-भरे हरियाली से घिरा यह झरना चट्टानी इलाके से नीचे गिरता है, जो प्रकृति प्रेमियों और पर्यटकों के लिए एक शांत और ताज़ा अनुभव प्रदान करता है। यह पिकनिक के लिए एक लोकप्रिय रायपुर डे ट्रिप झरना है, जो रायपुर के हलचल भरे शहर से एक शांतिपूर्ण पलायन प्रदान करता है।

रायपुर से दूरी: 79.8 किमी

2. मंडावा झरना

मंडावा झरना रायपुर जलप्रपात हाइकिंग ट्रेल का एक शानदार स्थल है। यह झरना अपनी मनमोहक सुंदरता और शांत वातावरण के लिए प्रसिद्ध है। अरावली पर्वतमाला के बीच बसा यह झरना शांति और प्राकृतिक वैभव की तलाश करने वाले यात्रियों के लिए एक मनोरम स्थान प्रदान करता है। झरना आसानी से पहुँचा जा सकता है, जो इसे स्थानीय लोगों और पर्यटकों दोनों के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य बनाता है, जो आराम करने, तैरने और क्षेत्र के शांतिपूर्ण माहौल का आनंद लेने का अवसर प्रदान करता है।

रायपुर से दूरी: 324 किमी

3. चिंगारा पगर झरना




चिंगारा पगार झरना छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से लगभग 86 किलोमीटर दूर स्थित एक खूबसूरत झरना है। यह गरियाबंद जिले में स्थित है। यह झरना लगभग 150 फीट ऊंचा है और नीचे एक प्राकृतिक कुंड में गिरता है। यह झरना हरे-भरे जंगलों और चट्टानी चट्टानों से घिरा हुआ है, जो इसे एक दर्शनीय स्थल बनाता है।


रायपुर से दूरी : 86.4 किमी


4. चित्रकूट जलप्रपात




चित्रकूट जलप्रपात भारत के छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले में स्थित एक खूबसूरत जलप्रपात है। यह जगदलपुर से लगभग 38 किमी दूर इंद्रावती नदी पर स्थित है। इसे देखने का सबसे अच्छा समय मानसून का मौसम है जब झरना हरियाली से भरा होता है। यह रायपुर के पास सबसे अच्छे झरनों में से एक है।


रायपुर से दूरी: 250 किमी


5. गजपल्ला झरना

गजपल्ला जलप्रपात भारत के छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से लगभग 86 किमी दूर स्थित एक खूबसूरत झरना है। यह गरियाबंद जिले में स्थित है और एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। यह झरना लगभग 100 फीट ऊंचा है और नीचे एक प्राकृतिक कुंड में गिरता है।


रायपुर से दूरी: 86.4 किमी


6. झरझरा माता झरना

झरझरा माता जलप्रपात भारत के छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से लगभग 77 किलोमीटर दूर एक खूबसूरत झरना है। यह मैकाल पर्वत की तलहटी में स्थित है और एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। यह झरना लगभग 100 फीट ऊंचा है और नीचे एक प्राकृतिक कुंड में गिरता है।


रायपुर से दूरी: 77 किमी


7. नरहरा झरना

छत्तीसगढ़, भारत में रायपुर के पास स्थित नरहरा झरना एक आकर्षक प्राकृतिक स्थल है। रायपुर से यह छिपा हुआ शांत झरना अपने कोमल झरनों और हरे-भरे परिवेश के साथ प्रकृति के दिल में एक शांतिपूर्ण पलायन प्रदान करता है। अपेक्षाकृत कम ज्ञात गंतव्य, यह शांत पिकनिक और इसके ठंडे पानी में एक ताज़ा डुबकी के लिए एक अवसर प्रदान करता है। नरहरा झरना उन लोगों के लिए एक शांतिपूर्ण आश्रय है जो शहरी जीवन से छुट्टी चाहते हैं।


रायपुर से दूरी: 94.3 किमी


कुछ जरूरी बातों का ध्यान नहीं रखा जाए तो आप हादसे का शिकार हो सकते हैं।

पर्यटन विभाग छत्तीसगढ़ की PRO डॉ. अनुराधा दुबे के अनुसार वॉटरफॉल को देखने का एक्सपीरियंस बेहद खास होता है। ऊंचाई से गिरता पानी और उसकी आवाज मन को अलग ही सुकून देती है। हालांकि, झरने के पास मौजूद होने पर अगर कुछ जरूरी बातों का ध्यान नहीं रखा जाए तो आप हादसे का शिकार हो सकते हैं। ऐसा न हो इससे बचने के लिए इन सेफ्टी टिप्स को जरूर फॉलो करें...




  • आमतौर पर झरने के पास रास्ता बना हुआ होता है, ताकि लोग आसानी से नजारे का मजा ले सकें। इस ट्रेल को ही फॉलो करें। इससे हटकर कोई रास्ता न अपनाएं क्योंकि यह काफी असुरक्षित हो सकता है।
  • अपने ट्रेल पर नजर बनाए रखें। पत्थरों से बचकर रहें और पैरों को जमाकर रखें। जरा सा भी ध्यान हटा तो आप फिसलकर चोटिल हो सकते हैं।
  • झरने के पानी में नहाने का मजा सब लेना चाहते हैं, लेकिन कई वॉटरफॉल्स पर इसकी इजाजत नहीं होती। पानी की गहराई या खतरे को देखते हुए प्रशासन की ओर से इस तरह के निर्देश बोर्ड पर साफ लिखे होते हैं। फिर भी आप पानी में कूदने की चाहत रखते हैं तो आप हादसे का शिकार हो जाएंगे।
  • वॉटरफॉल के पास बड़े पत्थरों पर बैठकर लिए गए फोटो बहुत अच्छे आते हैं। हालांकि, इस दौरान ध्यान रहे कि पानी के कारण पत्थरों पर काई जम जाती है जो उन्हें फिसलन भरा बना देती है।
  • आजकल सेल्फी का शौक सभी पर सवार है। सेल्फी लेते हुए हादसे भी काफी होते हैं, इसलिए बेहतर होगा कि वॉटरफॉल के पास आप फोटो या सेल्फी लेते हुए सावधान रहें, क्योंकि जरा सी चूक जिंदगीभर का दर्द बन सकती है।
Next Story