Begin typing your search above and press return to search.

Nautapa : 25 मई से 2 जून तक नौतपा, 9 दिनों तक सूर्य देव उग्र रूप में, इन बातों का रखें ध्यान

सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करते ही पृथ्वी का तापमान बढ़ जाता है और भीषण गर्मी का सामना करना पड़ता है। सूर्य जितने दिनों तक रोहिणी नक्षत्र में रहता है , पृथ्वी भी उतने ही दिनों तक अत्यधिक गर्मी का अनुभव करती है ।

Nautapa : 25 मई से 2 जून तक नौतपा, 9 दिनों तक सूर्य देव उग्र रूप में, इन बातों का रखें ध्यान
X
By Meenu

नौतपा (Nautapa) तब होता है जब सूर्य रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करता है । यह हर साल आता है और इस दौरान 9 दिनों तक सूर्य देव उग्र रूप में रहते हैं। सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करते ही पृथ्वी का तापमान बढ़ जाता है और भीषण गर्मी का सामना करना पड़ता है।

हर साल की तरह इस बार भी नौतपा आने वाला है , इसलिए पहले से ही गर्मी से बचाव के लिए सतर्क रहें। आइए जानें कब शुरू होगा नौतपा।


जब सूर्य रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करता है , तो ग्रीष्म ऋतु शुरू हो जाती है, जो हर साल 25 मई से 2 जून तक रहती है । इस बार भी सूर्य 25 मई की सुबह 3 बजकर 16 मिनट पर रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेगा और 2 जून तक यहीं रहेगा । 2 जून के बाद यह मृगशिरा नक्षत्र में चला जाएगा । सूर्य जितने दिनों तक रोहिणी नक्षत्र में रहता है , पृथ्वी भी उतने ही दिनों तक अत्यधिक गर्मी का अनुभव करती है । ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गर्मी का मौसम 9 दिनों तक रहता है , यानी पृथ्वी पर लोगों को 9 दिनों तक अत्यधिक गर्मी का सामना करना पड़ता है ।


नौतपा में इन बातों का रखें ध्यान




  • यदि आप अपनी कुंडली में सूर्य की स्थिति को मजबूत करना चाहते हैं तो नौतपा के दौरान रोजाना सुबह सूर्य देव की अराधना करें और अर्घ्य दें। इसके अलावा आदित्य हृदय स्रोत का पाठ करना भी लाभकारी होता है।
  • नौतपा को सेहत के लिहाज से भी महत्वपूर्ण माना गया है और इस दौरान गर्म लू से बचने के लिए सावधानियां बरतने की सलाह दी जाती है।
  • ऐसे में ठंडी चीजों का सेवन करना चाहिए। जैसे कि पानी, छाछ, दही, नारियल पानी और बेल के शरबत का सेवन लाभकारी होता है, इससे शरीर में ठंडक बनी रहती है।
  • विज्ञापन
  • नौतपा के दौरान सूर्य देव की उपासना करने से व्यक्ति के जीवन में सुख-समृद्धि और खुशहाली आती है। साथ ही समाज में सम्मान भी बढ़ता है।
Next Story