Begin typing your search above and press return to search.

Mothers Day Gift 2024 : इस मदर्स डे "मां" को दें कुछ खास उपहार...खुशी के साथ मिले Financial Security

आपको अपनी मां को ऐसा ही खूबसूरत गिफ्ट देना चाहिए, जो सबसे यूनिक हो. फाइनेंशियल प्रोडक्ट्स से बेहतर गिफ्ट कुछ हो नहीं सकता.

Mothers Day Gift 2024 : इस मदर्स डे मां को दें कुछ खास उपहार...खुशी के साथ मिले Financial Security
X
By Meenu

मदर्स डे (Mothers Day 2024) के दिन बहुत सारे लोग अपनी मां को खूबसूरत तोहफा देना चाहते हैं.

ऐसे में आपको अपनी मां को ऐसा ही खूबसूरत गिफ्ट देना चाहिए, जो सबसे यूनिक हो.

फाइनेंशियल प्रोडक्ट्स से बेहतर गिफ्ट कुछ हो नहीं सकता. इस मदर्स डे जानिए कि आप अपनी मां को कौन-से फाइनेंशियल प्रोडक्ट्स बतौर तोहफा दे सकते हैं:

1. उनके लिए बुक करिए मेडिकल चेकअप

आपकी मां का अच्छा हेल्थ आपके लिए सबसे बड़ा तोहफा होता है. लेकिन उम्र बढ़ने के साथ कई तरह की बीमारियां शरीर में अपना घर बनाने लगती हैं. ऐसे में इस मदर्स डे आपको अपनी मां के लिए मेडिकल चेकअप बुक करना चाहिए. इस पर 3,000-5,000 रुपये का खर्च आएगा. इस रकम पर आपको सेक्शन 80D के तहत टैक्स बेनिफिट भी मिल जाएगा.

2. मां के नाम पर शुरू कीजिए SIP

अगर आपकी मां का फाइनेंशियल पोर्टफोलिया बहुत बड़ा नहीं है तो आपको उनके नाम पर म्यूचुअल फंड में इंवेस्टमेंट शुरू कर सकते हैं. आप SIP के जरिए म्यूचुअल फंड में इंवेस्टमेंट कर सकते हैं.

3. सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम अकाउंट



अगर आपकी मां की उम्र 60 साल से ज्यादा है तो आपको उन्हें मार्केट से जुड़े इंस्ट्रुमेंट में पैसे लगाने के लिए नहीं कहना चाहिए. इसकी जगह आपको सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (Senior Citizen's Saving Scheme) में पैसे लगाने चाहिए. इस स्कीम में इंवेस्ट करने पर 7.4 फीसदी का एश्योर्ड रिटर्न मिलता है.

4. पीएम वय वंदना योजना (PM Vaya Vandana Yojana) में करिए इंवेस्ट

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम की तरह प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana) को इस तरह से डिजाइन किया गया है, जिससे रिटायर होने वालों को रेग्युलर इनकम मिलता रहे. 10 साल की इस स्कीम में मौजूदा वक्त में 7.40 फीसदी का ब्याज मिलता है.


5. पेपर गोल्ड कर सकते हैं गिफ्ट

अगर आपकी मां को सोना पसंद है तो आपको उन्हें पेपर गोल्ड की खूबियों से अवगत करना चाहिए. उनके लिए आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड खरीद सकते हैं या फिर ETF खरीद सकते हैं. इसके लिए आपको अपनी मां के नाम से डिमैट और ट्रेडिंग अकाउंट खुलवाना होगा. लेकिन इंवेस्टमेंट के लिहाज से पेपर गोल्ड फिजिकल गोल्ड से काफी सस्ता पड़ता है.

Next Story