Begin typing your search above and press return to search.

Monsoon Kitchen Gardening : मानसून की एंट्री के साथ जागा गार्डनिंग का शौक...किचन गार्डन में लगाएं ये पौधे

Monsoon Kitchen Gardening : अगर बागवानी शुरू की है और घर पर सब्जियों के पौधे लगाना चाहते हैं, लेकिन समझ नहीं आ रहा है कि किन सब्जियों को उगाएं। हम आपको कुछ सब्जियों के बारे में बताएंगे जिन्हें आप आसानी से घर के बगीचे में लगा सकते हैं।

Monsoon Kitchen Gardening :  मानसून की एंट्री के साथ जागा गार्डनिंग का शौक...किचन गार्डन में लगाएं ये पौधे
X
By Meenu

छत्तीसगढ़ में मानसून की एंट्री हो गई है. ऐसे में गार्डनिंग के शौक़ीन किचन गार्डन लगा सकते है. किचन गार्डन की शुरुआत करते समय एकदम से ऐसी सब्जियां उगाने की कोशिश न करें, जिनके बारे में जानकारी ही न हो। शुरुआत में टमाटर, पुदीना, हरा धनिया, लहसुन, हरी मिर्च, अलग-अलग प्रकार के साग जैसे पालक, चौलाई, मेथी आदि के अलावा कढ़ी पत्ता, तुलसी, हरी मिर्च आदि को अपने बगीचे का हिस्सा बनाएं।

आपने अगर बागवानी शुरू की है और घर पर सब्जियों के पौधे लगाना चाहते हैं, लेकिन समझ नहीं आ रहा है कि किन सब्जियों को उगाएं। हम आपको कुछ सब्जियों के बारे में बताएंगे जिन्हें आप आसानी से घर के बगीचे में लगा सकते हैं।

इन सब्जियों में टमाटर, भिंडी, मिर्ची, पालक भी शामिल है। बारिश के दिनों में इनके पौधों को ज्यादा देखभाल की जरूरत नहीं पड़ती है। आइए जानते हैं घर में डेली यूज में आने वाली 5 सब्जियों को उगाने का तरीका।

घर में उगाएं 5 सब्जियां



पालक : पालक एक पौष्टिक हरी पत्तेदार सब्जी है जो विटामिन और खनिजों से भरपूर होती है। इसे उगाना आसान है और इसे कम जगह की आवश्यकता होती है। पालक को अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी और छायादार जगह की आवश्यकता होती है। बीज बोने के 40-50 दिनों के अंदर पालक की कटाई की जा सकती है।

मेथी : मेथी एक स्वादिष्ट और पौष्टिक हरी पत्तेदार सब्जी है। इसका उपयोग पराठे, करी और सब्जियों में किया जाता है। मेथी को उगाना आसान होता है और इसे कम जगह की आवश्यकता होती है। मेथी को अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी और धूप वाली जगह की आवश्यकता होती है। बीज बोने के 2 महीनों के अंदर मेथी की कटाई की जा सकती है।

हरी मिर्च : हरी मिर्च हर भारतीय भोजन में स्वाद और तीखापन लाती है। इसे उगाना भी आसान है और इसे कम जगह की आवश्यकता होती है। हरी मिर्च को अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी की आवश्यकता होती है। इसे गमले में भी उगाया जा सकता है। बीज बोने के 60-70 दिनों के अंदर हरी मिर्च आने लगती है।

धनिया : धनिया का उपयोग भारतीय व्यंजनों में स्वाद और सुगंध लाने के लिए किया जाता है। इसे उगाना भी आसान है और इसे कम जगह की आवश्यकता होती है। धनिया को धूप वाली जगह की आवश्यकता होती है। बीज बोने के 40-50 दिनों के अंदर धनिया तैयार हो जाता है।

टमाटर : टमाटर एक लोकप्रिय सब्जी है जिसे घर में आसानी से उगाया जा सकता है। यह थोड़ी सी देखभाल के साथ भरपूर मात्रा में स्वादिष्ट टमाटर पैदा कर सकता है। आप बीज से टमाटर उगा सकते हैं या फिर नर्सरी से तैयार पौधे खरीद सकते हैं। टमाटर के पौधे को कम से कम 10 इंच गहरा और 12 इंच चौड़ा गमला चाहिए। यदि आप कई टमाटर के पौधे उगा रहे हैं, तो आपको प्रत्येक पौधे के लिए एक अलग गमला चाहिए।

Next Story