Begin typing your search above and press return to search.

Home Remedies for Pest Control in Monsoon : बरसात में इन घरेलू नुस्खों से बचें जहरीले कीड़े-मकोड़े से

Home Remedies for Pest Control in Monsoon : अगर आप चाहते हैं कि आपके घर के आस-पास एक भी कीड़ा नहीं भटके, तो इसके लिए आप घरेलू उपाय भी आजमा सकते हैं इन्हें ना सिर्फ आसान है बल्कि खर्चिले भी नहीं है।

Home Remedies for Pest Control in Monsoon : बरसात में इन घरेलू नुस्खों से बचें जहरीले कीड़े-मकोड़े से
X
By Meenu

Home Remedies for Pest Control in Monsoon : बरसात के दिन चारों तरफ हरियाली, सूकून और राहत के अहसास के साथ अपने साथ कीड़े-मकोड़े भी लेकर भी आती है। हालांकि इनमें से कुछ कीड़े किसी तरह को नुकसान नहीं पहुंचाते, लेकिन कुछ बहुत ही जहरीले होते हैं। इनकी वजह से स्किन पर खुजली, जलन या सूजन की समस्या हो सकती है।

ऐसे में जितना हो सके घर को कीड़े-मकोड़े से सुरक्षित रखना बहुत की जरूरी है, ताकी आप इन परेशानियों से आसानी से बच सकें।

अगर आप चाहते हैं कि आपके घर के आस-पास एक भी कीड़ा नहीं भटके, तो इसके लिए आप घरेलू उपाय भी आजमा सकते हैं इन्हें ना सिर्फ आसान है बल्कि खर्चिले भी नहीं है। तो चलिए बताते हैं तो कुछ मददगार टिप्स।



नींबू-बेकिंग सोडा

कीड़ों को घर से दूर रखने के लिए सबसे सस्ता उपाय नींबू और बेकिंग सोडा का इस्तेमाल है। आप पानी में नींबू का रस और बेकिंग सोडा मिलाकर एक बोतल में भर लीजिए। अब घर के कोनों में छिड़काव कर दीजिए। जहां कीड़े ज्यादा दिखते हैं जैसे कि रसोई, बाथरूम और बेडरूम में ज्यादा छिड़कें। इस उपाय को सप्ताह में एक बार जरूर कर लें।

नीम का तेल

नीम का तेल एक कीटनाशक के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए कीड़ों को भगाने के लिए नीम के तेल में थोड़ा पानी मिलाकर स्प्रे बोतल में भर लीजिए। इस घोल को घर के बाहर और अंदर छिड़क कीजिए। इससे आपका घर साफ रहेगा और कीड़े-मकोड़े बिल्कुल भी नहीं आएंगे।

काली मिर्च

काली मिर्च भी कोड़े-मकोड़े की दुश्मन मानी जाती है। इसलिए इसे पीसकर पानी में मिला लीजिए। अब स्प्रे बोतल की मदद से घर के कोनो-कोनो में अच्छे से छिड़काव कर दीजिए। दरअसल कीड़ों को मिर्च की तेज गंध पसंद नहीं आती, इसलिए इससे दूर भागते हैं। यह सस्ता और आसान तरीका आपके बहुत काम आ सकता है।

काली फिल्म

कीड़ों को घर से दूर रखन के लिए काली फिल्म भी बहुत काम आ सकती है। आप दरवाजे और खिड़कियों पर काली फिल्म चिपका दीजिए। यह एक पतली शीट होती है, इससे रात में घर की रोशनी बाहर नहीं जाती। जबकि कीड़े रोशनी देखकर ही आते हैं। ऐसे में फिल्म लगाने से उन्हें रोशनी नहीं दिखेगी, इससे कीड़े घर में नहीं आएंगे।

पेपरमिंट और लैवेंडर

घर को महकाने के साथ ही कीड़ों से दूर रखने के लिए आप पेपरमिंट और लैवेंडर एसेंशियल ऑयल्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह बरसाती कीड़ों को भगाने में फायदेमंद होते हैं, इन्हें आपको बस कीड़ों के ठिकानों पर छिड़कना होगा, फिर देखना आपके से यह मुसीबत दूर ही रहेगी।


Next Story