Begin typing your search above and press return to search.

Home Remedies for Ants : बारिश में क्या आप भी परेशान है लाल-काली चीटियों से...तो इन घरेलू नुस्खों से करें दूर

Home Remedies for Ants :

Home Remedies for Ants  : बारिश में क्या आप भी परेशान है लाल-काली चीटियों से...तो इन घरेलू नुस्खों से करें दूर
X
By Meenu

Home Remedies for Ants : बारिश का मौसम शुरू होते ही घर में कीड़े-मकोड़े, मच्छरों, बरसाती जीव-जंतुओं की एंट्री होने लगती है. इनसे छुटकारा पाने के लिए तमाम तरह के लोग उपाय करते हैं. कुछ ट्रिक्स काम कर जाते हैं तो कुछ बेअसर होते हैं. कई बार इस सीजन में चीटियां भी हर जगह लाइन लगाकर चलती नजर आती हैं.

लाल, काली छोटी-छोटी ये चीटियां खाने-पीने की चीजों में भी लग जाती हैं. ऐसे में खाना खाने का मन नहीं करता है. साथ ही लाल चीटी तो काट भी लेती है, जिससे स्किन पर लाल चकत्ते हो जाते हैं. यदि आप भी परेशान हैं लाल-काली चीटियों से तो इन उपायों को आजमाकर देखें. मिनटों में गायब होंगी घर से चीटियां.




बारिश में चीटियों से छुटकारा पाने के उपाय

1. आप जहां भी चीटी लगी देखें वहां सिरके वाले पानी को स्प्रे कर दें या फिर पोछा लगा दें. बारिश के सीजन में आधे बाल्टी पानी में 2-3 चम्मच सफेद सिरका डालकर पोछा लगाने से चीटियां घर में नहीं आती हैं.

2. कहते हैं जिस जगह पर अधिक चीटियां लगती हैं, वहां हल्दी पाउडर डाल देना चाहिए. इसके साथ ही आप नमक को भी चीटियों वाली जगह पर छिड़क दें. अपने आप चीटियां भाग जाएंगी. नमक बारिश में चीटियों को घर से दूर रखने का बेहद ही सस्ता और सरल उपाय है. आप चाहें तो नमक वाला पानी भी घर के हर कोने, टॉयलेट, किचन में छिड़क दें.

3. एक मग पानी में एक नींबू का रस डालकर मिक्स करें. इस लिक्विड को अब आप स्प्रे बॉटल में डाल दें और जब भी चीटी नजर आए वहां पर छिड़काव कर दें. इस हैक से चुटकी में सारी चीटी आपके घर से गायब (chiti kaise bhagaye) हो जाएगी.

4. आपके घर में काली मिर्च तो होगी ही. काली मिर्च के पाउडर को इस्तेमाल करने से चीटियां आसानी से भाग जाएंगी. जगह-जगह पर काली मिर्च का पाउडर छिड़क दें या फिर पानी में मिक्स करके भी स्प्रे कर सकते हैं.

5. लहसुन की महक से चीटियां दूर भागती हैं. ऐसे में घर से काली, लाल चीटियों को भगाने के लिए आप लहसुन को पीसकर इसके रस को पानी में मिलाकर स्प्रे बॉटल में डाल दें. अब जब भी कहीं चीटी नजर आए तो वहां ये लहसुन वाला पानी छिड़क दें.

6. आप खट्टे फल जैसे संतरा, नींबू, मौसमी आदि तो खाते ही होंगे. इनके छिलकों को फेंके नहीं, बल्कि चीटियां भगाने के लिए यूज कर सकते हैं. इसके लिए छिलकों को कुछ दिनों के लिए धूप में सुखाएं. फिर मिक्सी में पीसकर पाउडर बना लें. इस पाउडर को वहां छिड़क दें जहां से चीटियां अधिक आती हैं.

Next Story