Begin typing your search above and press return to search.

Business Ideas: कुछ बिजनेस ऐसे जो कम इन्वेस्टमेंट में भी देते हैं बेहतर मुनाफ़ा और Result

कुछ बिजनेस ऐसे होते हैं जो कम इन्वेस्टमेंट में भी बेहतर रिजल्ट और अच्छा मुनाफा देते हैं

Business Ideas: कुछ बिजनेस ऐसे जो कम इन्वेस्टमेंट में भी देते हैं बेहतर मुनाफ़ा और Result
X
By Meenu

जरूरी नहीं कि हर बिजनेस करने के लिए हमारे पास लाखो करोडो रुपए का होना जरूरी हो.

कुछ बिजनेस ऐसे होते हैं जो कम इन्वेस्टमेंट में भी बेहतर रिजल्ट और अच्छा मुनाफा देते हैं

आमतौर पर किसी भी इंसान के पास इतना समय या नॉलेज नहीं होता है कि वे सही डील परख सकें. ऐसे में वे प्रोफेशनल्स की मदद लेते हैं. इस पेशे में काम करने वालों ने खूब दौलत बनाई है.

तो आइये जानते है ऐसा कौन सा बिज़नेस करे जिससे आपको कम लागत में ज्यादा फायदा हो.



Insurance एजेंसी


इस मामले में सबसे पहले आता है बीमा एजेंसी का. अभी के समय में भारत में करोड़ों लोग बीमा एजेंट का काम कर रहे हैं और इसी से अपना घर चला रहे हैं. इसमें सबसे ऊपर एलआईसी. सरकारी बीमा कंपनी एलआईसी के साथ अभी करीब 14 लाख एजेंट जुड़े हुए हैं. एक ऐसे ही शख्स हैं भारत पारेख, जिनकी इस प्रोफेशन से सालाना कमाई 4 करोड़ रुपये है और आज उनकी गिनती करोड़पतियों में होती है.


Post Office फ्रैंचाइज़ी


यह पूरी तरह से बिना पैसे का तो नहीं है, लेकिन इसमें जितने पैसे लगते हैं, वे आज के हिसाब से बहुत ज्यादा नहीं हैं. आप मामूली 10 हजार रुपये खर्च कर पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं और घर से ही कमाई सुनिश्चित कर सकते हैं.


ब्लॉग्गिंग


समय के साथ नई-नई टेक्नोलॉजी सामने आ रही है और उसके साथ-साथ काम व कमाई के तरीके बदल रहे हैं. ब्लॉगिंग भी ऐसा प्रोफेशन है. आपको इंटरनेट पर तमाम ऐसे पोर्टल व साइट मिल जाएंगे, जहां आप ब्लॉगिंग कर सकते हैं. अगर आपके ब्लॉग में नई व सही जानकारी होगी तो निश्चित ही वह चल निकलेगा.


व्लॉगिंग


यह भी ब्लॉगिंग का ही बदला हुआ रूप है. बस इसमें कंटेंट लिखा नहीं होता है, बल्कि वीडियो के फॉर्म में होता है. सस्ते इंटरनेट ने इसे काफी बढ़ावा दिया है. इस कारण यूट्यूब से लेकर इंस्टा तक व्लॉगिंग करने वालों की नई फसल पैदा हुई है.


Marriage ब्यूरो


शादी-विवाह ऐसी चीजें हैं, जिसके ऊपर मंदी या किसी अन्य प्रतिकूल परिस्थितियों का खास असर नहीं होता है. भारत तो खैर वैसे भी महंगी शादियों के लिए मशहूर है. हालांकि सबसे बड़ी समस्या सही रिश्ते की तलाश कर पाना है. इस दिशा में कई डिजिटल प्लेटफॉर्म सक्रिय हैं, लेकिन लोगों को इस मामले में ऑफलाइन जाना पसंद है. अगर आपका भी सामाजिक दायरा लंबा-चौड़ा है तो यह काम आपके लिए है.


फोटोग्राफी


हर कोई यादगारों को सहेजकर रखना चाहता है. इसी लिए आज के समय में प्री-वेडिंग फोटोग्राफी से लेकर बर्थडे पार्टी तक के लिए फोटोग्राफरों की जरूरत पड़ने लगी है. अगर आपके पास कलर, ब्राइटनेस और सही एंगल की परख है तो तस्वीरें खींचकर आप मोटी कमाई कर सकते हैं.

Next Story