Begin typing your search above and press return to search.

फेसबुक लाया है नया लाइव चैट रूम: 50 लोगों के साथ आ सकते लाइव, फीचर दूसरे ऐप्स से इतना है अलग, ऐसे करें इसका इस्तेमाल

फेसबुक लाया है नया लाइव चैट रूम:  50 लोगों के साथ आ सकते लाइव, फीचर दूसरे ऐप्स से इतना है अलग, ऐसे करें इसका इस्तेमाल
X
By NPG News

नईदिल्ली 25 जुलाई 2020। फेसबुक ने लाइव चैट रूम फीचर लॉन्च किया है जो रूम नाम से फेसबुक पर दिखाई देने लगा है। माना जा रहा है ये फीचर मशहूर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐपलिकेशन ज़ूम को टक्कर देगा। इस फीचर की खासियत है कि अब यूजर्स Messenger Rooms के जरिए 50 लोगों के साथ लाइव आ सकते हैं। ये फीचर ऐसे लोगों को ध्यान में रखकर पेश किया गया है जो कि लाइव के जरिए किसी का इंटरव्यू लेना चाहते हैं। इसके अलावा स्कूल या कॉलेज की क्लासेज में यह भी फीचर काफी उपयोगी साबित होगा। ये फीचर ख़ासकर उन लोगों को ध्यान में रखकर बनाया गया है जो ऑनलाइन पढ़ाई स्कूल या कॉलेजों की पढ़ाई करते हैं या जो ऑनलाइन इंटरव्यू लेते हैं।

कंपनी द्वारा जारी किए गए बयान में जानकारी दी गई है कि Facebook के लाइव चैट फीचर की मदद से यूजर्स डायरेक्ट Messenger Rooms में जाकर एक साथ 50 लोगों के साथ लाइव चैट का आनंद ले सकते हैं। साथ ही ग्रुप में रूम को ब्रॉडकास्ट कर सकते हैं। इसके लिए पहले आपको चैट रूम तैयार करना होगा और इस चैट रूम की मदद से आप सीधे लाइव जा सकेंगे। आप चाहें तो इसमें किसी को ऐड होने के लिए इनवाइट भी भेज सकते हैं। खास बात है कि आप उस व्यक्ति को भी इनवाइट भेज सकेंगे जिसके पास Facebook अकाउंट नहीं है।

कंपनी का कहना है कि लाइव चैट के लिए किसी को इनवाइट भेजने के अलावा ​क्रिएटर्स यह फैसला खुद ले सकते हैं कि उनकी लाइव चेट को कौन देख सकता है और कौन इसमें शामिल हो सकता है। वैसे Rooms के सभी यूजर्स के बाद लाइव ब्रॉडकास्ट में शामिल होने के लिए एक नोटिफिकेशन आएगा और उनके पास विकल्प होगा कि वह इस ब्रॉडकास्ट में शालि होना चाहते हैं या नहीं।

ज़ूम और मैसेंजर रूम कितने अलग?

ज़ूम ऐप के फ्री वर्जन में एक साथ 100 लोगों को 40 मिनट तक वीडियो कॉन्फ्रेस करने की सुविधा थी। वहीं मैसेंजर रूम्स में 50 लोगों के साथ असीमित समय के लिए वीडियो कॉल कर सकते हैं। मैसेंजर रूम्स के इस्तेमाल के लिए फेसबुक अकाउंट होना ज़रूरी नहीं है। ज़ूम की तरह केवल इनवाइट लिंक के ज़रिए इसमें शामिल हुआ जा सकते है। इसके अलावा मैसेंजर रूम्स में लाइव चैट करने पर क्रिएटर यह भी तय कर सकता है कि उसका ये लाइव चैट कौन देख सकता है। मैसेंजर रूम्स के सभी यूज़र्स के पास लाइव चैट शामिल होने का नोटिफिकेशन आएगा और वह फैसला ले सकता है कि वो वीडियो चैट में शामिल होना चाहता है या नहीं।

ज़ूम ऐप

लॉकडाउन के बाद ज़ूम ऐप को लोगों ने काफी पसंद किया और इसका इस्तेमाल अचानक तेज़ हो गया, लेकिन भारत समेत कई सरकारों ने इस ऐप का इस्तेमाल न करने की सलाह दी। ज़ूम ऐप पर लोगों के डेटा को बेचने के आरोप लग चुके हैं। गूगल प्ले स्टोर पर लगभग 10 करोड़ लोग इस ऐप के डाउनलोड कर चुके हैं।

गूगल हैंगआउट्स

ऑनलाइन वीडियो चैट के लिए लोग गूगल हैंगआउट भी इस्तेमाल करते हैं। यहां वीडियो चैट में केवल 25 लोग ही शामिल हो सकते हैं। ऑडियो कॉल की बात करें तो ऑडियो कॉल में 150 लोग हिस्सा ले सकते हैं। इसमें स्क्रीन शेयर करने की सुविधा है और वीडियो कॉल के साथ-साथ लोगों के संदेश भेजने की भी।

स्काइप

स्काइप बहुत पहले से वीडियो कॉल के लिए मशहूर है मोबाइल, लैपटॉप और टैबलेट जैसे सभी डिवाइसों पर चलने वाला इस ऐप में एक साथ 25 लोग शामिल हो सकते हैं। गूगल प्ले स्टोर पर लगभग एक अरब लोग इसे डाउनलोड कर चुके हैं।

गूगल डुओ

ये गूगल का वीडियो कॉंफ्रेसिंग ऐप जिसे हाल ही में अपडेट किया गया है। इसकी ख़ास बात ये है कि अगर कोई व्यक्ति आपको वीडियो कॉल कर रहा है तो आप कॉल उठाने से पहले भी व्यक्ति का चेहरा देख सकते हैं। गूगल प्ले स्टोर पर इसे लगभग 1 अरब लोग डाउनलोड कर चुके हैं।

Next Story