Begin typing your search above and press return to search.

World Women's Day: NPG विशेषः छत्तीसगढ़ में स्वास्थ्य, पंचायत, कृषि और आवास पर्यावरण जैसे विभाग महिला IAS संभाल रहीं है तो दो जिले में कलेक्टर, SP भी महिलाएं

World Women's Day: छत्तीसगढ़ में महिला ब्यूरोक्रेट्स बड़ी-बड़ी जिम्मेदारियां संभाल रही हैं। करीब आधे दर्जन विभागों की वे न केवल सिकरेट्री हैं बल्कि डीपीआई, डायरेक्टर एग्रीकल्चर, डायरेक्टर महिला बाल विकास विभाग संभाल रही हैं।

World Womens Day: NPG विशेषः छत्तीसगढ़ में स्वास्थ्य, पंचायत, कृषि और आवास पर्यावरण जैसे विभाग महिला IAS संभाल रहीं है तो दो जिले में कलेक्टर, SP भी महिलाएं
X
By Sanjeet Kumar

World Women's Day: रायपुर। छत्तीसगढ़ की विष्णुदेव साय सरकार में कई महिला आईएएस अहम जिम्मेदारियां दी गई है। यहां तक कि स्वास्थ्य, कृषि, पंचायत और आवास पर्यावरण जैसे विभाग महिला आईएएस के पास है। खासकर, कृषि और आवास पर्यावरण जैसे विभाग आमतौर पर प्रिंसिपल सिकरेट्री या एडिशनल चीफ सिकरेट्री रैंक के अधिकारियों को मिलता है। छत्तीसगढ़ में भी आवास पर्यावरण में विवेक ढांड, बैजेंद्र कुमार, अमन सिंह और सुब्रत साहू जैसे सीनियर अफसर सिकरेट्री रह चुके हैं। मगर इस समय 2005 बैच की आईएएस आर संगीता न आवास और पर्यावरण विभाग के साथ ही पौल्यूशन बोर्ड के चेयरमैन का दायित्व भी संगीता संभाल रही हैं।

किसी भी प्रदेश का स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि और पंचायत महत्वपूर्ण विभाग होते हैं। ये चारों विभाग इस समय महिला आईएएस संभाल रही हैं। 1001 बैच की आईएएस रेणु पिल्ले दूसरे नंबर की सबसे सीनियर आईएएस हैं। चीफ सिकरेट्री के बाद दूसरे नंबर पर रेणु पिल्ले हैं। वे इस समय एसीएस हेल्थ हैं। उनके अलावा 1997 बैच की आईएएस निहारिका बारिक पंचायत और 2000 बैच की आईएएस शहला निगार कृषि विभाग की सिकरेट्री हैं। कृषि सचिव के साथ ही शहला एपीसी भी हैं। एपीसी काफी बड़ा दायित्व माना जाता है। कृषि से संबंधित सारा वर्क एपीसी की मानिटरिंग में होता है। राज्य सरकार ने 2008 बैच की आईएएस शम्मी आबिदी को महिला और बाल विकास सचिव का दायित्व सौंपा है। वहीं, आईएएस दिव्या मिश्रा डायरेक्टर स्कूल एजुकेशन की जिम्मेदारी संभाल रही हैं।

इनके अलावा 2004 बैच की आईएएस अलरमेल मंगई डी सिकरेट्री लेबर और 2009 बैच की आईएएस किरण कौशल स्पेशल सिकरेट्री रजिस्ट्रेशन हैं। 2006 बैच की आईएएस श्रुति सिंह एडिशनल रेजिडेंस कमिश्नर नई दिल्ली हैं।

सचिव भी महिला और विभागाध्यक्ष भी

छत्तीसगढ़ में कृषि और महिला बाल विकास ऐसे विभाग हैं, जिसके सिकरेट्री भी महिला हैं और विभागाध्यक्ष भी। कृषि में शहला सिकरेट्री हैं तो डायरेक्टर एग्रीकल्चर चंदन त्रिपाठी। इसी तरह महिला बाल विकास में 2008 बैच की आईएएस शम्मी आबिदी सिकरेट्री हैं तो तुलिका प्रजापति डायरेक्टर हैं।

कलेक्टर, एसपी महिला

छत्तीसगढ़ में दो जिले ऐसे हैं, जहां कलेक्टर, एससपी दोनों महिलाएं हैं। सक्ती में नुपूर राशि पन्ना कलेक्टर हैं और अंकिता शर्मा एसपी। वहीं, जीपीएम में कमलेश लीना मंडावी कलेक्टर हैं और एसपी भावना गुप्ता।

इन पदों पर महिला अफसर

बिलासपुर संभाग में संभाग कमिश्नर के पद पर 2009 बैच की आईएएस शिखा राजपूत तिवारी पदस्थ हैं। राजनांदगांव जिला पंचायत में 2020 बैच की आईएएस सुरुचि सिंह पदस्थ हैं। बेमेतरा में एसडीएम रहने के दौरान भूमाफियाओं से भिड़ने और अवैध प्लाटिंग रुकवाने तथा राम मंदिर की जमीन में हुए कब्जें को एक प्रभावशाली परिवार से छुड़वा राम मंदिर ट्रस्ट बनानें में उनकी महत्वूर्ण भूमिका रहीं। कोरबा नगर निगम में आईएएस प्रतिष्ठा डी ममगई आयुक्त के पद पर पोस्टेड हैं। अंबिकापुर में पदस्थापना के दौरान सप्तधारी पार्टी के कांग्रेस नेताओं के दबाव में वह दबाव में नहीं आई थी। बिलासपुर जिले में 2020 बैच की आईपीएस पूजा कुमार कोतवाली सीएसपी के पद पर पदस्थ हैं। 2008 बैच की आईपीएस पारुल माथुर इस समय पुलिस मुख्यालय में है। उन्होंने बेमेतरा मुंगेली जांजगीर गरियाबंद बिलासपुर जैसे जिलों में कप्तानी की है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story