npg
Exclusive

काम की खबर: आज से बदल गए ये नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर... जाने पूरी डिटेल...

काम की खबर: आज से बदल गए ये नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर... जाने पूरी डिटेल...
X

रायपुर: जून का महीना खत्म हो गया है और जुलाई का महीना आज से शुरू हो गया है। इस महीने की पहली तारीख यानी 1 जुलाई से कई बड़े बदलाव हो रहे हैं जिसका सीधा असर आपकी जेब पड़ेगा। आइये जानते हैं कौन-कौन से बदलाव हैं...

आधार-पैन कार्ड

अगर आपने अभी तक अपना आधार-पैन कार्ड लिंक नहीं किया है, तो एक्टिव हो जाएं. अब आपके पास महज एक हफ्ते ही बचे हैं. आधार पैन को लिंक करने की आखिरी तारीख 30 जून है. अगर आप 30 जून से पहले यह काम करवा लेते हैं तो आपको 500 रुपये जुर्माना देना होगा. लेकिन उसके बाद आपको दोगुना हर्जाना देना होगा.

डीमैट खाता हो जाएगा निष्क्रिय

अगर 30 जून तक आपने डीमैट खाते का केवाईसी नहीं कराया है तो अब यह निष्क्रिय हो जाएगा। यानी आप शेयर बाजार में खरीद-बिक्री नहीं कर पाएंगे। शेयर आपने खरीद भी लिया तो आपके खाते में ट्रांसफर नहीं होगा। केवाईसी पूरा होने पर ही यह ट्रांसफर होगा।

क्रिप्टोकरेंसी पर एक फीसदी टीडीएस

क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) पर सरकार की ओर से 30 फीसदी का टैक्स (Tax) लगाए जाने के बाद आज से क्रिप्टो निवेशकों को एक और झटका लगा है. दरअसल, निवेशकों को सभी तरह के क्रिप्टो ट्रांजैक्शन पर 1 फीसदी की दर से TDS का भुगतान करना होगा, चाहे वो क्रिप्टो असेट लाभ में बेचा गया हो या फिर नुकसान में. सरकार के इस फैसले के पीछे दरअसल, मकसद यह है कि ऐसा करके वह क्रिप्टोकरेंसी में लेन-देन (Transactions) करने वालों की निगरानी कर सकेगी.

बदल जाएगी ऑफिस की टाइमिंग

देश में 4 लेबर कोड (श्रम संहिता) के लागू करने की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। अगर सबकुछ ठीक रहा तो 1 जुलाई से लेबर कोड के नए नियम लागू हो जाएंगे। इसके लागू होने के साथ ही इन हैंड सैलरी, कर्मचारियों की ऑफिस टाइमिंग, पीएफ कंट्रीब्युशन के अलावा ग्रेच्युटी आदि पर असर पड़ने की संभावना है। प्रस्ताव के मुताबिक, कामकाज के अधिकतम घंटों को बढ़ाकर 12 करने का प्रस्ताव पेश किया है। कर्मचारियों को 4 दिन में 48 घंटे यानी हर दिन 12 घंटे काम करना होगा। कर्मचारियों को हर पांच घंटे के बाद आधा घंटे का विश्राम का भी प्रस्ताव है।

दोपहिया वाहन और एसी खरीदना

दोपहिया वाहनों की कीमतें एक जुलाई से बढ़ेंगी। हीरो मोटो कॉर्प 3,000 रुपये तक दाम बढ़ाने वाली है। दूसरी कंपनियां भी कीमतें बढ़ाने के लिए तैयार हैं। 5 स्टार एसी खरीदना 10 फीसदी तक महंगा हो जाएगा।

प्रापर्टी टैक्स जमा करने पर मिलेगी छूट

यह बदलाव खासकर दिल्ली वालों के लिए है. दिल्ली में 30 जून तक प्रॉपर्टी टैक्स जमा करने पर 15 फीसदी की छूट मिलेगी. लेकिन ध्यान रहे कि 30 जून के बाद यह छूट नहीं मिलेगी. इसलिए अगर आपने अभी तक प्रॉपर्टी टैक्स जमा नहीं किया है तो जल्द कर लें.

प्लास्टिक पर बैन

भारत में आज से सिंगल यूज प्लास्टिक (Single Use Plastic) का इस्तेमाल पूरी तरह से बैन कर दिया गया है. सरकार ने पहले ही साफ कर दिया था कि इसमें किसी भी तरह की छूट नहीं मिलने वाली है. सरकार के इस फैसले की वजह से पैक्ड जूस, सॉफ्ट ड्रिंक्स और डेयरी प्रोडक्ट (Dairy Products) बनाने और बेचने वाली कंपनियों को तगड़ा झटका लगा है. इस प्रतिबंध के लागू होने के बाद आज से बेवरेज कंपनियां प्लास्टिक स्ट्रॉ (Plastic Straw) के साथ अपने प्रोडक्ट को नहीं बेच पाएंगी.

Next Story