npg
Exclusive

काम की खबर: अब बिना कार्ड के ATM मशीन से निकाल सकेंगे कैश, लागू हुआ RBI का ये नया नियम...जान लीजिए, नहीं तो होगी परेशानी...

काम की खबर: अब बिना कार्ड के ATM मशीन से निकाल सकेंगे कैश, लागू हुआ RBI का ये नया नियम...जान लीजिए, नहीं तो होगी परेशानी...
X

नईदिल्ली 20 मई 2022. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बिना कार्ड के किसी भी ATM से पैसे निकालने को लेकर नया नियम जारी किया है. अब ग्राहक बिना कार्ड के किसी भी ATM से पैसे निकाल सकते हैं. भारतीय रिजर्व बैंक ने अपने नोटिफिकेशन में कहा है कि देश के सभी बैंकों और एटीएम मशीन ऑपरेटरों को कार्ड के बिना कैश निकालने की फैसिलटी देनी होगी. अभी देश में कुछ बैंक अपने बैंक की एटीएम मशीन से कार्ड-लैस कैश विड्रॉल की सुविधा देते हैं. इसमें आईसीआईसीआई बैंक और एचडीएफसी बैंक काफी आगे हैं.

बता दें ATM कार्ड पर जो चार्ज लगते हैं, वो वही रहेंगे चार्ज, अतिरिक्त चार्ज इस पर नहीं देना होगा. इसके अलावा बिना कार्ड रकम निकासी की सीमा भी ATM वाली ही रहेगी.वहीं ग्राहक अगर बिना कार्ड एटीएम से पैसे निकालते हैं, तो उन्हें इससे हटकर कोई भी चार्ज नहीं देना होगा, जो वो ATM वाले देते आए हैं. अभी केवल अपने ग्राहकों तक सीमित है बिन कार्ड निकासी सुविधा.

भारत में कैशलेस लेनदेन को बढ़ावा देने में UPI ने अपनी अलग पहचान बनाई है. इसने अपनी उपयोगिता साबित की है और इसके जैसा सस्ता डिजिटल लेन-देन विकल्प बाजार में दूसरा कोई नहीं है. अब यही UPI आपको एटीएम मशीन से बिना कार्ड के नकद निकालने में भी मदद करेगा.

दरअसल RBI ने कार्ड-लैस कैश फैसिलिटी को लागू करने के लिए सभी बैंकों और एटीएम ऑपरेटरों को अपनी एटीएम मशीन UPI से इंटीग्रेट करने के लिए कहा है. इसके लिए National Payments Corporation of India (NPCI) को भी निर्देश दिए गए हैं. इस तरह के लेन-देन में UPI से ग्राहक की पहचान सुनिश्चित होगी. जबकि सेटलमेंट एटीएम नेटवर्क या नेशनल फइनेंस स्विच से होगा.


Next Story