Begin typing your search above and press return to search.

काम की खबर: कल से महंगी हो जाएंगी कई चीजें और सेवाएं, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर... जानिए

काम की खबर: कल से महंगी हो जाएंगी कई चीजें और सेवाएं, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर... जानिए
X
By NPG News

नईदिल्ली 31 दिसम्बर 2021. कल से नया साल शुरू होने जा रहा है। देश में हर महीने की पहली तारीख से कुछ बदलाव या नए नियम लागू होते हैं। ये बदलाव रुपये पैसों से जुड़े हैं और आम लोगों से लेकर कारोबारियों तक को प्रभावित करेंगे। वहीं, 1 जनवरी 2022 से फुटवियर और टेक्सटाइल सेक्टर में GST ढांचे में बदलाव होगा. जानते हैं डिटेल में. आइए जानते हैं कि 1 जनवरी 2022 से क्या नया होने वाला है...

करीब 24 वस्तुओं पर GST में होगा बदलाव

कैंसर की दवा, फोर्टिफायड राईस और बायोडीजल पर 18% से घटकर 5% GST कर दिया गया है. आयरन, कॉपर, अल्यूमिनियम, जिंक ओर पर अब GST दर 5% से बढ़कर 18% होगा.​ पैकेजिंग मैटेरिअल, पेपर, पेन पर GST दर 18% होगा. रेलवे लोकोमोटिव पार्ट, प्लास्टिक स्क्रैप पर भी GST दर 5% से बढ़कर 18% किया गया है. सितंबर में हुई जीएसटी काउंसिल की बैठक में हुआ था दरों में बदलाव का फैसला.

क्या-क्या बदलने वाला है

1 जनवरी 2022 से एटीएम से पैसा निकालना महंगा हो जाएगा. ग्राहकों को फ्री ट्रांजेक्शन खत्म होने के बाद एटीएम से पैसे निकालने पर पहले से ज्यादा चार्ज चुकाना पड़ेगा. अभी तक ग्राहकों से फ्री ट्रांजेक्शन खत्म होने के बाद एटीएम से पैसे निकालने पर 20 रुपये प्रति ट्रांजेक्शन चुकाने पड़ते थे. अब इस चार्ज को बढ़ाकर 21 रुपये कर दिया गया है.

IPPB में पैसा जमा करना और निकालना होगा महंगा

आईपीपीबी (इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक) में पैसा और जमा करने और निकालने पर चार्ज लगेगा. सेविंग्स और करंट अकाउंट्स के लिए कैश विड्रॉल 25 हजार रुपये प्रति महीने तक फ्री है. फ्री लिमिट के बाद, वैल्यू का 0.50 फीसदी न्यूनतम 25 रुपये प्रति ट्रांजैक्शन तक लिया जाएगा. वहीं, नकद जमा 10 हजार रुपये प्रति महीने तक बिल्कुल मुफ्त है. मुफ्त लिमिट के बाद, वैल्यू के 0.50 फीसदी पर चार्ज किया जाएगा. जो न्यूनतम 25 रुपये प्रति ट्रांजैक्शन होगा.

पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाओं की ब्याज दरों में होगा बदलाव

नए साल से पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाओं ब्याज दर में बदलाव होगा. बचत योजनाओं पर ब्याज दर बॉन्ड यील्ड को ध्यान में रखते हुए तय की जाती है. सभी पोस्ट ऑफिस योजनाओं में, सुकन्या समृद्धि अकाउंट में सबसे ज्यादा 7.6 फीसदी ब्याज दी जा रही है.

जूते और कपड़े खरीदना भी होगा महंगा

नए साल से जूते और कपड़े खरीदने के लिए पहले से ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे. सिले-सिलाए कपड़े और जूते-चप्पलों पर माल एवं सेवा कर (जीएसटी) की दर जनवरी 2022 से बढ़ रही है. सरकार पहले इन सामान पर 5 फीसदी की दर से जीएसटी लगाती थी, लेकिन इसको बढ़ाकर 12 फीसदी कर दिया गया है. नई दरें 1 जनवरी 2022 से लागू हो जाएंगी. बताते चलें कि खादी पर टैक्स नहीं बढ़ाया जाएगा.

ऑनलाइन कैब बुकिंग पर लगेगा टैक्स

ऑनलाइन या मोबाइल ऐप से कैब, ऑटो रिक्शा, बाइक की बुकिंग करने पर ग्राहकों से 5 फीसदी का टैक्स वसूला जाएगा. इसके अलावा स्विगी और जोमैटो जैसी ऑनलाइन फूड ऑर्डरिंग ऐप भी ऑर्डर पर सर्विस टैक्स वसूलेंगी.

1 जनवरी से महंगी हो जाएंगी गाड़ियां

1 जनवरी 2022 से देश में कार खरीदना भी महंगा हो जाएगा. करीब 10 ऑटोमोबाइल कंपनियां 1 जनवरी 2022 से अपनी कारों की कीमत बढ़ा रही हैं. गाड़ियों की कीमत बढ़ाने वाली कंपनियों में मारुति सुजूकी, टाटा मोटर्स, फॉक्सवेगन, टोयोटा, होंडा भी शामिल हैं.

Next Story