Begin typing your search above and press return to search.

काम की खबर: गूगल ने बैन कर दिये सारे कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स, इस वजह से लेना पड़ा फैसला... अब नहीं कर पाएंगे आप इनका इस्तेमाल

काम की खबर: गूगल ने बैन कर दिये सारे कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स, इस वजह से लेना पड़ा फैसला... अब नहीं कर पाएंगे आप इनका इस्तेमाल
X
By NPG News

ईदिल्ली 11 मई 2022. गूगल ने थर्ड पार्टी कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स को आज से बंद कर दिया है. अगर आप भी अपने फोन में कॉल रिकॉर्डिंग ऐप का इस्तेमाल करते हैं, तो आज यानी 11 मई 2022 से इनका इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. गूगल ने पिछले महीने प्ले स्टोर से सभी कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की थी. यह बदलाव आज से लागू हो गया है.

टेक जायंट गूगल कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स और सर्विस के खिलाफ है. कंपनी का मानना है कि ये यूजर की प्राइवेसी के खिलाफ है. इस वजह से गूगल के Dialer ऐप से जब कॉल रिकॉर्ड किया जाता है तो दोनों साइड के यूजर्स को इसकी सूचना दी जाती है.

गूगल ने साफ किया है इस बदलाव का असर केवल थर्ड पार्टी ऐप्स से कॉल रिकॉर्ड करने वाले यूजर्स पर पड़ेगा. इसका मतलब अगर आपके फोन में इनबिल्ट कॉल रिकॉर्डिंग फीचर उपलब्ध है तो उसमें कोई बदलाव नहीं होगा.हालांकि, रिकॉर्डिंग फंक्शनलिटी इस बात भी डिपेंड करेगी कि आपके देश में कॉल रिकॉर्ड करना लीगल नहीं है. भारत में अभी कॉल रिकॉर्ड किया जा सकता है. इस वजह से अगर आपके फोन में इनबिल्ट कॉल रिकॉर्डिंग का फीचर दिया गया है तो आप पहले की तरह ही कॉल को रिकॉर्ड कर पाएंगे.

नई गूगल Play Store Policy के अनुसार, कंपनी किसी भी थर्ड पार्टी ऐप को एंड्रॉयड फोन पर गूगल की एक्सेबिलिटी API को यूज नहीं करने देगी. इससे कॉल रिकॉर्डर ऐप काम नहीं करेगा. कंपनी ने एंड्रॉयड 10 पर कॉल रिकॉर्डिंग फीचर को डिफॉल्ट बंद कर दिया था.जिससे कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स फोन के एक्सेबिलिटी API का यूज करके कॉल रिकॉर्ड करने लगे थे. इससे ऐप को जरूरी चीजों का एक्सेस मिल जाता था जिसका गलत फायदा कई डेवलपर्स उठाते थे. इसको देखते ही गूगल ने पॉलिसी में बदलाव किया.

एंड्राॅयड स्मार्टफोन यूजर्स पहले की तरह इनबिल्ट कॉल रिकॉर्डिंग ऐप का इस्तेमाल कर पाएंगे. अगर स्मार्टफोन में इनबिल्ट कॉल रिकॉर्डर नहीं है, तो यूजर्स फोन में 11 मई के बाद कॉल रिकॉर्ड नहीं कर पाएंगे. आसान भाषा में कहें, तो जिन स्मार्टफोन में इनबिल्ट कॉल रिकॉर्डिंग फीचर मौजूद हैं, वो यूजर्स पहले की तरह फोन में कॉल रिकॉर्डिंग कर पाएंगे. वहीं, थर्ड पार्टी ऐप के जरिये कॉल रिकॉर्डिंग नहीं की जा सकेगी. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Samsung, Realme, Xiaomi और Google Pixel स्मार्टफोन में प्री-इंस्टॉल्ड कॉल रिकॉर्डिंग फीचर मिलता है.


Next Story