Begin typing your search above and press return to search.

काम की खबर: 30 नवंबर से पहले निपटा लें ये जरुरी काम, नहीं तो रुक सकती है स्कॉलरशिप से लेकर पेंशन-होम....

काम की खबर: 30 नवंबर से पहले निपटा लें ये जरुरी काम, नहीं तो रुक सकती है स्कॉलरशिप से लेकर पेंशन-होम....
X
By NPG News

नईदिल्ली 26 नवम्बर 2021. साल 2021 का आखिरी महीना दिसंबर शुरू होने को है और इसे शुरू होने में सिर्फ कुछ दिन बाकी है. नवंबर का महीना चल रहा है और आर्थिक मोर्चों पर ये महीना काफी अहम साबित होता है. इसके 2-3 मुख्य कारण हैं और इस साल भी नवंबर के बचे हुए दिनों में आपको कुछ ऐसे काम पूरे करने हैं जो बेहद जरूरी हैं. यहां हम उनके बारे में बताएंगे.

दरअसल, इन कामों के लिए अंतिम तिथि 30 नवंबर तक ही है। इनमें पेंशन जारी रखने के लिए जीवन प्रमाणपत्र जमा करना और यूएएन को आधार कार्ड से लिंक कराने जैसे काम शामिल है। आइए जानते हैं इन जरूरी कामों के बारे में और समझते हैं कि क्यों जल्द से जल्द ये काम निपटाने आपके लिए हैं बेहद जरूरी।

पेंशनर्स के लिए 30 नवंबर की तारीख काफी अहम है, क्योंकि आपको इस तारीख तक हर हाल में अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा कराना होगा। ऐसा न करने पर आपकी पेंशन रोकी जा सकती है। गौरतलब है कि हर साल पेंशनर्स को अपनी पेंशन को पाते रहने के लिए हर साल 30 नवंबर तक अपना जीवन प्रमाणपत्र जमा करना होता है। यह इसलिए क्योंकि इससे पता चलता है कि पेंशनभोगी अभी जीवित है।

अगर आप ईपीएफओ खाताधारक है तो आपके लिए 30 नवंबर की तारीख बेहद खास है। दरअसल, यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) को आधार कार्ड से 30 नवंबर तक लिंक करा सकते हैं। ऐसा न करने पर आपको पीएफ खाते से संबंधित कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए अगर आपने अब तक अपने यूएएन नंबर को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया है तो जल्द से जल्द कर लें।

30 नवंबर तक ईपीएफओ और आधार नंबर को लिंक नहीं करने पर आपके खाते में कंपनी की ओर से आने वाला अंशदान रोका जा सकता है। इसके अलावा इससे आपको ईपीएफ अकाउंट से पैसा निकालने में भी आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा, आधार और यूएएन लिंक न करने पर आप ईपीएफओ की सेवाओं का इस्तेमाल भी नहीं कर सकेंगे।

अगर आप होम लोन लेने की योजना बना रहे हैं तो एलआईसरी हाउसिंग फाइनेंस का खास होम लोन ऑफर इस महीने खत्म होने वाला है। एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस 30 नवंबर तक ही 6.66 फीसदी से ब्याज पर होम लोन देगा। इसलिए सस्ते होम लोन के लिए 30 तारीख से पहने ही आवेदन करने में फायदा है।

जवाहन नवोदय विद्यालय की कक्षा 9 में प्रवेश के लिए 30 अप्रैल 2022 को आयोजित होने वाले चयन परीक्षा के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 30 नवंबर है. इस तारीख तक नवोदय विद्यालय समिति की आधिकारिक वेबसाइट navodaya.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

Next Story