Begin typing your search above and press return to search.

ATM से पैसे निकालना हुआ महंगा, आज से बदल जाएंगे ये नियम... जानिए कितने रुपए का बढ़ा बोझ

ATM से पैसे निकालना हुआ महंगा, आज से बदल जाएंगे ये नियम... जानिए कितने रुपए का बढ़ा बोझ
X
By NPG News

मुंबई 1 जनवरी 2021। अगर आपको डिजिटल लेनदेन की आदत नहीं है या आप नकद लेनदेन को ज्यादा पसंद करते हैं, तो आज से आपकी जेब का बोझ थोड़ा और बढ़ने वाला है. भारतीय रिजर्व बैंक के ATM से पैसे निकालने के नए नियम 1 जनवरी 2022 से लागू होने जा रहे हैं. इसके बाद एटीएम से निकासी थोड़ी महंगी हो जाएगी.

दरअसल, केंद्रीय रिजर्व बैंक ने जून 2021 में एक नोटिफिकेशन जारी किया था। इसके मुताबिक 1 जनवरी 2022 से मुफ्त मासिक सीमा से अधिक लेनदेन पर ग्राहकों को अतिरिक्त चार्ज देने होंगे। अब तक मुफ्त मासिक सीमा से अधिक लेनदेन पर ग्राहकों को 20 रुपए देने पड़ते थे लेकिन अब 21 रुपए या उससे अधिक देने पड़ेंगे। इस हिसाब से 1 या 2 रुपए का बोझ बढ़ सकता है।

मुफ्त मासिक सीमा कितनी है: ग्राहक अपने बैंक एटीएम से हर महीने पांच मुफ्त लेनदेन (वित्तीय और गैर-वित्तीय लेनदेन सहित) के लिए पात्र हैं। मान लीजिए कि आप एक्सिस बैंक के ग्राहक हैं तो एक्सिस के एटीएम से हर माह 5 बार लेनदेन के लिए चार्ज नहीं देना होगा। इससे अधिक के लेनदेन पर 21 रुपए या उससे अधिक पैसे देने पड़ेंगे। ग्राहक अन्य बैंक के एटीएम से मुफ्त लेनदेन (वित्तीय और गैर-वित्तीय लेनदेन सहित) के लिए भी पात्र हैं। तीन लेनदेन मेट्रो सिटी में और पांच लेनदेन, गैरमेट्रो सिटी में है।

बढ़ाने की वजह: आरबीआई ने एटीएम लगाने की बढ़ती लागत और बैंकों या व्हाइट-लेबल एटीएम ऑपरेटरों द्वारा किए गए एटीएम रखरखाव के खर्च का हवाला देते हुए 1 जनवरी, 2022 से बदलाव को अधिसूचित किया था। बता दें कि एटीएम लेनदेन के लिए इंटरचेंज शुल्क संरचना में अगस्त 2012 में अंतिम बदलाव किया गया था। वहीं, ग्राहकों द्वारा देय चार्ज को अंतिम बार अगस्त 2014 में संशोधित किया गया था।

Next Story