Begin typing your search above and press return to search.

Weather of Chhattisgarh: छत्‍तीसगढ़ का मौसम: 48 घंटे की बारिश ने किया जनजीवन प्रभावित, आज से बदल सकता है मिजाज

Weather of Chhattisgarh: छत्‍तीसगढ़ में लगातार हो रही बारिश से जनजीवन प्रभावित होने लगा है। राज्‍य के ज्‍यादतार नदी और नाले उफान पर आ गए हैं।

Weather of Chhattisgarh: छत्‍तीसगढ़ का मौसम: 48 घंटे की बारिश ने किया जनजीवन प्रभावित, आज से बदल सकता है मिजाज
X
By Sanjeet Kumar

रायपुर। छत्‍तीसगढ़ के ज्‍यादातर हिस्‍सों में लगभग 48 घंटे तक बारिश हुई है। इस दौरान कहीं से मध्‍यम तो कुछ एक स्‍थानों पर भारी बारिश हुई है। इसका असर जनजीवन पर पड़ा है। बारिश की वजह से पेंड्रा में स्‍कूल बंद करना पड़ा है। इधर, राजधानी रायपुर में टिकटरापारा थाना की दीवार गिर गई। वहीं, राज्‍य के ज्‍यादातर नदी- नाले उफान पर आ गए हैं। मौसम विभाग के अनुसार अगले छह घंटे में सिस्‍टम थोड़ा कमजोर होगा। इससे बारिश की गतिविधि पर विराम लग सकता है।

रायपुर के लालपुर स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि गंगेटिक पश्चिम बंगाल के ऊपर एक गहरा अवदाब पश्चिम-उत्तर- पश्चिम दिशा में आगे बढ़ते हुए 19 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से गंगेटिक पश्चिम बंगाल और उससे लगे झारखंड के ऊपर पुरुलिया के पास स्थित है । यह जमशेदपुर से उत्तर- उत्तर-पूर्व दिशा में 100 किलोमीटर दूर और रांची से पूर्व दिशा में 100 किलोमीटर दूर है। इसके पश्चिम- उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ते हुए कमजोर होकर अवदाब के रुप में अगले 6 घंटे में झारखंड को पार करने की संभावना है। यह अगले 24 घंटे में चिन्हित निम्न दाब के क्षेत्र के रूप में परिवर्तित होने की संभावना है।

मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार धरमजयगढ़ में सबसे ज्‍यादा 22 सेमी बारिश हुई है। सूरजपुर में 16, रामानुजगंज और पथरिया में 15-15 सेमी बारिश दर्ज की गई। लोरमी में 14, लैलूंगा में 13, मुंगेली, बिल्‍हा और करतला में 12-12 सेमी। इसी तरह तमनार, खड़गवा, महासमुंद, मस्‍तूरी, अंबिकापुर में 11-11, कटघोरा, अकलतरा, आरंग, दुलदुला और पिथौरा में 10-10, जांजगीर, खरसिया,कोबर, बलौदाबाजार, पुसौर, बागबाहरा, तखतपुर, सिमगा, पामगढ़, सोनहत, रायगढ़, जनकपुर, बिलासपुर, पत्‍थगांव, पाली, पलारी, भाटापार, प्रतापुर, तिल्‍दा, कोटा और घरघोड़ा में 9-9, रायपुर, मनेंद्रगढ़, बलौदा, पेंड्रा, बेरला, कुनकुरी, चांपा सहित अन्‍य स्‍थानों पर 8- 8 सेमी बारिश दर्ज की गई है। वहीं, राज्‍य के ज्‍यादातर हिस्‍सों में 2 से 5 सेमी तक बारिश हुई है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story