Begin typing your search above and press return to search.

CG Weather News-छत्तीसगढ़ के कई जिलों के लिए चेतावनी, अगले 12 घंटो के दौरान बारिश और आंधी के साथ होगी बर्फबारी... मौसम विभाग ने जारी किया यलो और ऑरेंज अलर्ट...

Mausam ki Jankari CG
X
By NPG News

CG Weather News रायपुर। पिछले कुछ दिनों से मौसम में हुए परिवर्तन के बाद राजधानी सहित प्रदेश के लोगों को गर्मी से राहत मिली है। पश्चिमी विक्षोभ के चलते कई राज्यों में चक्रवर्ती तूफान के साथ बारिश भी हो रही है। छत्तीसगढ़ के भी अधिकांश जिले में शनिवार की सुबह से ही तेज गर्जन के साथ बूंदाबांदी शुरू है। बदले मौसम की वजह से आसमान में भी काले बादल छाये हुए है। रायपुर में सुबह से ही रुक रुककर बारिश हो रही है। इसी को लेकर अब मौसम विभाग ने अगले 12 घंटो के लिए ऑरेंज और यलो लिए अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 12 घंटो के दौरान 15 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है उनमें सूरजपुर, बलरामपुर, सरगुजा, जशपुर, पेंड्रारोड़, कोरबा, कबीरधाम, महासमुंद, दुर्ग, रायपुर, बालोद, धमतरी, कांकेर, नारायणपुर सहित कोंडागांव से लगे कुछ स्थानों में अंधड़ और ओला वृष्टि हो सकती है।

वहीं मौसम विभाग ने जिन 8 जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया है उनमें कोरिया, बिलासपुर, मुंगेली, जांजगीर-चांपा, बेमेतरा, बलौदाबाजार, राजनांदगांव तथा उससे लगे हुए जिलों में गरज चमक के साथ वज्रपात हो सकता है।

मौसम विभाग ने इस दौरान कुछ सतकर्ता बरतने भी कहा है...

जैसे-मेघगर्जन अथवा वज्रपात के समय समान्यतः अंधड़ चलने तथा ओला वृष्टि संभावित होता है। इसके कारण संचार साधनों तथा बिजली आपूर्ति भी बाधित होते है।

मेघगर्जन के समय घर से बाहर ना निकले इससे उच्च शक्ति की बिजली के कारण मानव पशुओं, मकानो, भवनों की संरचना को नुकसान होता है।

ओलावृष्टि का प्रभाव आमतौर पर स्थानीय होता है लेकिन फसलों को विशेष रूप से महत्वपूर्ण चरणों मे नुकसान और बुनियादी ढांचे में महत्वपूर्ण नुकसान हो सकता है। हल्की ओलावृष्टि के बाद भी कीट और रोग के हमले होते हैं। बाल वाली फसल तथा चना आदि पर्क फसलों में ज्यादा नुकसान होता है। यदि फसल पक गया हो तो तुरंत काटकर सुरक्षित स्थान पर भंडारण कर लें।

महंगे फसल को सुरक्षित रखने के लिए नेट अथवा इसी तरह के उपपाय करें जिससे फसल पर सीधा ओला वृष्टि का प्रभाव कम से कम हो। अंधड़ से फसलों को बचाने के लिए आस पास पर्याप्त मात्रा मे ऊंचे पेड़ पंक्ति में लगाये अथवा इसी तरह के उपाय करें।

कलर से समझे चेतावनी सिस्टम के बारे में

यलो अलर्ट - सचेत रहें

मौसम के अनुसार इस अलर्ट या चेतावनी का मतलब होता है कि आप अपने इलाके या रूटीन को लेकर सचेत रहें। कुछ सावधानियां बरतें। यलो अलर्ट जारी करने का मकसद वास्तव में लोगों को सतर्क करना होता है। इसके मुताबिक आपको तुरंत कोई खतरा नहीं होता, लेकिन मौसम के हाल को देखते हुए आपको जगह और अपने मूवमेंट को लेकर सावधान रहना चाहिए।

ऑरेंज अलर्ट - तैयार रहें

मौसम विभाग जब ऑरेंज अलर्ट जारी करता है, तो इसका मतलब होता है कि मौसम की मांग है कि अब आप और खराब मौसम के लिए तैयार हो जाएं। जब मौसम इस तरह की करवट लेता है, जिसका असर जनजीवन पर पड़ सकता है, तब ये अलर्ट जारी किया जाता है। खराब मौसम के लिए आपको अपनी यात्राओं, कामकाज या स्कूली बच्चों के लिए आवागमन के बारे में तैयारी रखने की ज़रूरत होती है।

रेड अलर्ट - एक्शन का वक्त

हालांकि बेहद गंभीर स्थितियों में रेड अलर्ट जारी किया जाता है, इसलिए यह कम ही होता है। फिर भी, रेड अलर्ट का मतलब होता है कि जान माल की सुरक्षा का समय आ चुका है। अक्सर इस अलर्ट के बाद खतरे के ज़ोन में रहने वाले लोगों को सुरक्षित जगहों पर ले जाया जाता है। मौसम के मुताबिक सुरक्षा के इंतज़ाम किए जाते हैं, जैसे गर्मी के मौसम में अगर रेड अलर्ट जारी हो तो आपको घर से बाहर नहीं निकलने और ज़रूरी इंतज़ाम करने की हिदायत होती है। इसी तरह, बारिश के मौसम में अगर ये अलर्ट जारी हो तो इसका साफ संकेत होता है बाढ़, तूफान या नुकसानदेह बारिश की चेतावनी है इसलिए ज़रूरी इंतज़ाम करें।

रेड अलर्ट के समय सामान्य जनजीवन के लिए खतरे को भांपते हुए अक्सर पब्लिक ट्रांसपोर्ट, स्कूल संचालन जैसे नियमित कामकाज बंद किए जा सकते हैं।


Next Story