Begin typing your search above and press return to search.

VIDEO-4 देशों में भूकंप का तांडव: 1400 से ज्यादा की मौत, अस्पताल-स्कूल और कई बहुमंजिला इमारते ढही... हजारों घायल...

VIDEO-4 देशों में भूकंप का तांडव: 1400 से ज्यादा की मौत, अस्पताल-स्कूल और कई बहुमंजिला  इमारते ढही... हजारों घायल...
X
By NPG News

डेस्क न्यूज़। भूकंप ने चार देशों में तबाही मचा दी है। अबतक कि जानकारी के मुताबिक तुर्की, सीरिया, लेबनान और इजराइल में भूकंप से 14 सौ लोगों की मौत हो गई है। सिर्फ तुर्की में ही 912 की मौत और सीरिया में 560 लोगों की जान गई है। वहीं, 5,380 से ज्यादा लोग घायल हो गए है। भूकंप में 2818 इमारतें जमींदोज हो गईं। मलबे के भीतर से अब तक 2470 लोगों को बचाया गया है।

सोमवार को आया भूकंप तुर्की में 7.9 तीव्रता के भूकंप के बाद से सबसे शक्तिशाली माना जाता है, जो 1939 में पूर्वी एरजि़नकन प्रांत में आया था, जिसमें 33,000 लोग मारे गए थे। तुर्की के उप-राष्ट्रपति फुअत ओकटे ने कहा कि अब तक 1,700 से ज्यादा इमारतें तहस-नहस हो गई हैं। सोमवार को आए भीषण भूकंप के बाद तुर्की और सीरिया में तबाही का मंजर है। भूकंप का एपिसेंटर तुर्किये का गाजियांटेप शहर था। यह सीरिया बॉर्डर से 90 किमी दूर है। सबसे ज्यादा तबाही दमिश्क​, ​​​​​​अलेप्पो, हमा, लताकिया समेत कई शहरों में मचाई है।

तुर्की के आंतरिक मंत्री सुलेमोन सोयलू के मुताबिक, 10 शहर जिनमें गाजियांटेप, कहरामनमारस, हटे, उस्मानिया, आदियामन, मालट्या, सनलिउर्फा, अदाना, दियारबाकिर और किलिस सबसे बुरी तरह प्रभावित हुए हैं।

समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक, सोमवार तड़के आए भूकंप के लगभग 12 घंटे बाद शाम को तुर्की में भूकंप के एक और झटके से लोग दहल गए। तुर्की के राष्ट्रपति रेचेप तैय्यप एर्दोगन ने भूकंप के मद्देनजर आपात बैठक की, जिसमें भूकंप पीड़ितों के लिए हरसंभव मदद की पेशकश की है।

इधर, प्रधानमंत्री के मुख्य सचिव पीके मिश्रा ने अहम बैठक बुलाई। बैठक में तय हुआ है कि सर्च और रेस्क्यू अभियान के लिए एनडीआरएफ और मेडिकल टीम तुर्की भेजी जाएंगी। इसके साथ राहत सामग्री भी जल्द से जल्द टुर्की के लिए रवाना की जाएगी। एनडीआरएफ की दो टीमों में 100 जवान होंगे। इनमें डॉग स्क्वायड भी शामिल हैं।

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सोमवार को सीरिया और तुर्की को 7.8 तीव्रता के एक बड़े भूकंप के बाद मदद की पेशकश की है। जिसमें दोनों देशों में 640 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई और हजारों घायल हुए हैं। सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद के साथ रूस की करीबी है और वहां रूस की सेना की तगड़ी मौजूदगी है। पुतिन के तुर्की के राष्ट्रपति तैयप एर्दोवन के साथ भी मजबूत संबंध हैं।





Next Story