Begin typing your search above and press return to search.

वेतन में वृद्धि-GOOD News: 80 हजार रेलवे कर्मचारियों का होगा प्रमोशन, रेल मंत्री का बड़ा ऐलान

वेतन में वृद्धि-GOOD News: 80 हजार रेलवे कर्मचारियों का होगा प्रमोशन, रेल मंत्री का बड़ा ऐलान
X
By NPG News

डेस्क NPG. भारतीय रेलवे के कर्मचारियों को मोदी सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। रेलवे के करीब 80 हजार कर्मचारियों को प्रमोशन मिलेगा। दरअसल, इंडियन रेलवे ने विभाग में काम करनेवाले सुपरवाइजर कैटेगरी के कर्मचारियों के प्रमोशन की नयी व्यवस्था को मंजूरी दे दी है। नयी व्यवस्था के तहत कर्मचारियों का ग्रुप A तक प्रमोशन हो सकता है। प्रमोशन के साथ कर्मचारियों की सैलरी में भी बढ़ोतरी होगी.

रेलवे के सुपरवाइजरी कैडर को ग्रुप ए अधिकारियों के बराबर उच्च वेतनमान तक पहुंचने का मौका मिलेगा। इसके लिए रेलवे ने एक नया प्रावधान लागू किया। नये प्रावधान के जरिये रेलवे के 80 हजार कर्मचारियों को वेतन में बढ़ोतरी होने की उम्मीद है। इन सभी कर्मचारियों की सैलरी लंबे समय से नहीं बढ़ी थी। रेलवे द्वारा लिये गए इस फैसले के बाद कर्मचारियों की सैलरी में हजारों का इजाफा होगा। रेलवे के इस फैसले से विभाग में काम करने वाले कर्मचारियों की सैलरी में ढाई हजार से 4 हजार रुपये प्रति महीने तक का इजाफा होगा। इस तरह अगर देखें, तो साल भर में रेल कर्मचारियों सैलरी 48 हजार रुपये तक बढ़ जाएगी।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार को नए प्रावधान की घोषणा करते हुए कहा कि लेवल-7 में रेलवे के सुपरवाइजरी कैडर का ठहराव था और उनकी पदोन्नति की गुंजाइश नगण्य थी। पिछले 16 वर्षों से पर्यवेक्षी संवर्ग की पदोन्नति की मांग की जा रही थी। पदोन्नति का एकमात्र दायरा ग्रुप 'बी' में परीक्षा देकर 3,712 रिक्तियों में चयन था। अब 50 प्रतिशत लोगों के लिए प्रावधान वेतन स्तर-7 से स्तर-8 पर जाने के लिए किया गया है।

रेल मंत्री ने कहा कि चार साल में गैर कार्यात्मक ग्रेड में 50 प्रतिशत लोगों को स्तर -8 से स्तर-9 तक पदोन्नति देने का प्रावधान किया गया है। इस कदम से 40,000 पर्यवेक्षक ग्रेड कर्मचारियों जैसे स्टेशन मास्टर, टिकट चेकर्स, ट्रैफिक इंस्पेक्टरों को भी लाभ होने की उम्मीद है, जिन्हें फील्ड लेवल वर्कर्स कहा जाता है। पे ग्रेड में बढ़ोतरी का मतलब है कि सभी को औसतन 2,500 रुपये से 4,000 रुपये प्रति माह अतिरिक्त वेतन मिलेगा। इससे वेतन बिल में 10,000 करोड़ रुपये की वृद्धि होगी।


Next Story