Begin typing your search above and press return to search.

Vastu Shastra: कछुआ है सुख-समृद्धि का प्रतीक, जानिए इसको रखने से कैसे बढ़ता है धन

Vastu Shastra: कछुआ है सुख-समृद्धि का प्रतीक, जानिए इसको रखने से कैसे बढ़ता है धन
X
By NPG News

रायपुर I वास्तु शास्त्र : भगवान विष्णु ने कई रुप धारण किये और अवतार लिये हैं। उनमें एक है कछुए का रूप । जब इस रूप को धारण कर क्षीरसागर समुद्र मंथन के समय मंद्रांचल पर्वत को अपने कवच पर थामा था। इसलिए व्यापार और घर में सुख-समृद्धि बनाए रखने के लिए कछुआ रखना मंगलकारी होता है।

कछुआ घर-ऑफिस में रखना शुभ होता है। वास्‍तु-फेंगशुई दोनों में ही कछुआ रखना शुभ माना जाता है। कछुए में नकारात्‍मक ऊर्जा को खत्‍म कर सकारात्‍मक ऊर्जा बढ़ाने की शक्‍ति होती है। कछुआ की मूर्ति इस तरह से रखनी चाहिए कि उसका मुंह पूर्व दिशा की ओर हो। हर दिशा का संबंध किसी न किसी धातु से होता है। वास्‍तु को ध्‍यान में रखकर अपनी मनोकामना की पूर्ति हेतु अलग-अलग दिशा में अलग-अलग धातु से बने कछुआ को रखने का महत्‍व है।

मिट्टी का कछुआ बीमारी से छुटकारा

अगर आपके घर में जल्‍दी-जल्‍दी कोई न कोई बीमार पड़ा रहता है तो इसके उपाय हेतु आप अपने घर में मिट्टी का कछुआ रखें।

पीतल का कछुआ बचाएगा बुरी नजर से

व्‍यापार को किसी की बुरी नज़र नहीं लगेगी। नौकरी में प्रमोशन या परीक्षा में सफलता पाने के लिए पीतल का कछुआ अपने घर में रखें।

कछुआ के ऊपर छोटा कछुआ

घर में अगर आप कछुआ के ऊपर छोटा कछुआ रखते हैं तो संतान की इच्‍छा पूरी होती है। कछुए की पीठ पर कछुए हों, तो उसे अपने घर में रखना शुभ माना जाता है।

क्रिस्टल का कछुआ बढ़ाता है धन

धन से संबंधित कोई भी परेशानी है तो क्रिस्‍टल का कछुआ रखें। इसे अपनी दुकान या तिजोरी में रखेंगे तो शुभ परिणाम मिलेगा।

मेटल का कछुआ नुकसान से बचाता

यदि आपको बिजनेस में लगातार नुकसान हो रहा है तो मेटल का कछुआ रखने से आपको लाभ होगा और आपकी आय के मार्ग प्रशस्‍त होंगें।

ध्यान रहें कछुए की मूर्ति को बाथरूम या किचन में न रखें। कछुआ पूर्व, उत्तर या उत्तर-पश्चिम में रखना घर और करियर के लिए अच्छा माना जाता है।

कछुआ रखने का दिन

वास्तुनुसार बुधवार, गुरुवार या शुक्रवार को घर में कछुआ रखने के सर्वश्रेष्ठ दिनों में गिना जाता है । कछुए की मूर्तियां सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करती हैं। यह माना जाता है कि इसे अपने बेडरूम में रखने से अनिद्रा से लड़ने में मदद मिल सकती है। कछुआ धन, समृद्धि, शांति, सौभाग्य और शक्ति को भी आकर्षित करता है। कछुए का लंबा जीवन चक्र अमरता का प्रतीक है। पानी में कछुआ रखने से इसका असर दोगुना हो जाता है।यह एक अच्छे करियर को बढ़ावा देने में भी सहायक है। कछुआ आपके व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन में मजबूती लाता है।

Next Story