Begin typing your search above and press return to search.

UP: IAS संजय प्रसाद को मिला गृह विभाग का अतिरिक्त चार्ज, एसीएस गृह अवनीश अवस्थी रिटायर...

UP: IAS संजय प्रसाद को मिला गृह विभाग का अतिरिक्त चार्ज, एसीएस गृह अवनीश अवस्थी रिटायर...
X
By NPG News

लखनऊ। यूपी के अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी की रिटायरमेंट के बाद यूपी में आईएएस अधिकारी संजय प्रसाद को गृह विभाग का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। अवनीश अवस्थी के एक्सटेंशन को लेकर काफी दिनों से चर्चा चल रही थी। हालांकि कयास लगाए जा रहे थे कि उन्हें एक्सटेंशन मिलेगा लेकिन ऐसा हुआ नहीं।

1987 बैच के अधिकारी अवस्थी बुधवार को सेवानिवृत्त हो गए। उनका स्थान लेने वाले संजय प्रसाद भारतीय प्रशासनिक सेवा के 1995 बैच के अधिकारी हैं और वर्तमान में प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री व सूचना हैं। अवस्थी के पास गृह के अलावा गोपन, वीजा-पासपोर्ट, जेल प्रशासन एवं सुधार, सतर्कता विभाग, धर्मार्थ कार्य विभाग की जिम्मेदारी थी। वह यूपीडा व उप्र. स्टेट हाईवेज अथॉरिटी (उपशा) के सीईओ और डीजी जेल भी थे। ऊर्जा विभाग का अतिरिक्त चार्ज भी उनके पास था।

संजय ने देर शाम गृह विभाग का कार्यभार संभाल लिया और अधिकारियों के साथ बैठक भी की। अपर मुख्य सचिव, गृह के पद से बुधवार को सेवानिवृत्त हुए अवनीश अवस्थी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के काफी भरोसेमंद और सबसे पावरफुल ब्यूरोक्रेट रहे हैं। अवस्थी 1984 के बाद सबसे लंबे समय तीन वर्ष एक माह तक गृह विभाग का मुखिया रहने का रिकॉर्ड बना गए। उनका कार्यकाल एक अगस्त, 2019 से 31 अगस्त, 2022 तक रहा। इससे पहले आरसी टकरू का कार्यकाल नवंबर 1980 से मार्च 1984 तक का था।

वहीँ, संजय प्रसाद की छवि एक ईमानदार आईएएस अधिकारी की है और उन्हें सीएम योगी का भी पसंदीदा अफसर माना जाता है। संजय प्रसाद मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं और उनकी शुरुआती पढ़ाई भी बिहार में ही हुई है। साल 1995 में सिविल सेवा परीक्षा में चुने जाने के बाद यूपी कैडर मिला तब से वो उत्तर प्रदेश में प्रसाशनिक अधिकारी के तौर पर काम कर रहे हैं।

Next Story