Begin typing your search above and press return to search.

Unified Command Meeting:बस्‍तर में नेताओं की हो रही हत्‍या के बीच CM ले रहे हैं बड़ी बैठक, पुलिस के साथ CRPF और BSF के अफसर भी हैं शामिल

Unified Command Meeting

Unified Command Meeting:बस्‍तर में नेताओं की हो रही हत्‍या के बीच CM ले रहे हैं बड़ी बैठक, पुलिस के साथ CRPF और BSF के अफसर भी हैं शामिल
X
By Sanjeet Kumar

रायपुर। राजधानी रायपुर के नए सर्किट हाउस में यूनिफाइड कमांड की बैठक (Unified Command Meeting) चल रही है। मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल की अध्‍यक्षत में हो रही इस बैठक में डीजीपी अशोक जुनेजा के साथ ही राज्‍य के गृह और पुलिस महकमे के आला अफसर मौजूद हैं। गृह मंत्री ताम्रध्‍वज साहू भी बैठक में शामिल है। इस बैठक में सीआरपीएफ व बीएसएफ सहित नक्‍सल मोर्चे पर तैनात केंद्रीय सुरक्षा बल के अन्‍य अफसर भी हैं।

बस्‍तर में नेताओं की हत्‍याओं के बीच महत्‍वपूर्ण बैठक

बस्‍तर में नक्‍सलियों की बढ़ती सक्रियता के बीच हो रही इस बैठक को महत्‍वपूर्ण माना जा रहा है। बता दें कि छह महीने के दौरान बस्‍तर में नक्‍सली पांच भाजपा नेताओं की हत्‍या कर चुके हैं, जबकि एक कांग्रेस विधायक के काफिले को निशाना बनाने की कोशिश कर चुके हैं। विधानसभा चुनाव से ठीक पहले नक्‍सलियों की इस सक्रियता ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है। माना जा रहा है कि इस बैठक में मुख्‍यमंत्री पुलिस और केंद्रीय सुरक्षा बल के अफसरों के साथ बस्‍तर की ताजा स्थिति की समीक्षा करेंगे।

मानसून से पहले होनी थी बैठक

केंद्रीय सुरक्षाबल के अफसरों के अनुसार लगभग हर वर्ष मानसून शुरू होने से पहले Unified Command Meeting की बैठक होती है। इसमें मानसून के दौरान नक्‍सली गतिविधियों पर नकेल कसे रखने की रणनीति पर मंथन किया जाता है। उल्‍लेखनीय है कि मानसून के सीजन में बस्‍तर में जब नदी- नाले उफान पर रहते हैं इससे कई हिस्‍सों का संपर्क टूट जाता है। अक्‍सर नक्‍लसी इस स्थिति का फायदा उठाने का प्रयास करते हैं।

चुनाव के दौरान सुरक्षा पर भी होगी चर्चा

सूत्रों के अनुसार राज्‍य में इस वर्ष नवंबर- दिसंबर में विधानसभा का चुनाव होना है। ऐसे में बस्‍तर सहित राज्‍य के सभी नक्‍सल प्रभावित क्षेत्रों शांति पूर्ण चुनाव कराने में सुरक्षा बलों की भूमिका महत्‍वपूर्ण रहेगी। अफसरों के अनुसार मुख्‍यंमत्री बघेल की अध्‍यक्षता में हो रही इस बैठक में शांतिपूर्ण चुनाव संपन्‍न कराने की रणनीति और तैयारी भी बात होगी।

जानिए क्‍या है Unified Command

अफसरों के अनुसार सभी नक्‍सल प्रभावित राज्‍यों में वहां के मुख्‍यमंत्र की अध्‍यता में Unified Command Meeting का गठन किया गया है। इसमें राज्‍य पुलिस के साथ ही राज्‍य में तैनात सभी केंद्रीय सुरक्षा बलों के आला अफसर शामिल होते हैं। इसका उद्देश्‍य केंद्रीय सुरक्षा बलों और राज्‍य पुलिस के बीच बेहतर समन्‍वय स्‍थापित करना है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story