Begin typing your search above and press return to search.

TS Sinhdeo सियासी बवंडर: सामने है विधानसभा सत्र, पंचायत से इस्तीफा देने के बाद अब आगे क्या? सियासी चर्चा तेज

TS Sinhdeo सियासी बवंडर: सामने है विधानसभा सत्र, पंचायत से इस्तीफा देने के बाद अब आगे क्या? सियासी चर्चा तेज
X
By NPG News

रायपुर। आज सूबे के सीनियर मंत्री टीएस सिंहदेव ने यकबयक चौंकाने वाला फैसला लेते हुए पंचायत विभाग छोड़ दिया। उन्होंने मुख्यमंत्री को चार पन्ने का पत्र लिखा, जिसमें विभाग छोड़ने की सिलसिलेवार वजह बताई। सिंहदेव अन्य विभाग यथावत रहेंगे।

बहरहाल, सिंहदेव के इस्तीफे के बाद अब कयास लगाए जा रहे हैं कि आगे क्या? वरिष्ठ विधायक व मंत्री टीएस सिंहदेव के पास पंचायत व ग्रामीण विकास विभाग के अलावा स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय, चिकित्सा शिक्षा, बीस सूत्रीय कार्यान्वयन, व वाणिज्य कर विभाग थे। जिसमे से आज इस्तीफा देते हुए टीएस सिंहदेव ने पंचायत विभाग छोड़ दिया है। सीएम को लिखे पत्र में उन्होंने समग्र ग्रामीण विकास के कार्यो की अंतिम स्वीकृति के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में सचिवों की कमेटी बनाने, प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत आवास निर्माण हेतु बजट का आवंटन न होने, पेसा अधिनियम के प्रारूप में बदलाव व पंचायत प्रतिनिधियों के अधिकारों को पूर्ण रूप से लागू न करने के साथ ही मनरेगा के बर्खास्त सहायक परियोजना अधिकारियों को बिना सहमति बहाल करने जैसे मुद्दों पर असहमति जैसे कई कारण गिनाए हैं।

उनके इस्तीफे के बाद अब राज्य की राजनीति में कयासों और अटकलों का दौर शुरू हो गया है...अब आगे क्या होगा? चूंकि 20 जुलाई से विधानसभा का मानसून सत्र शुरू होने जा रहा है। पंचायत जैसे महत्वपूर्ण विभाग होने के चलते इस विभाग में अत्यधिक प्रश्न विधानसभा सत्र में लगते है। पिछले तीन वर्षों से सिंहदेव पंचायत के प्रश्नों का सामना विधानसभा में कर रहें हैं। अब सत्र शुरू होने से ठीक पहले सिंहदेव के इस्तीफे से दिक्कत यह होगी कि अब सत्र में सवालों का सामना करेगा कौन?

सिंहदेव के विभाग छोड़ने की घोषणा के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। सियासत के जानकारों का कहना है, मुख्यमंत्री विभाग अपने पास रख लेंगे या किसी मंत्री को दे देंगे। क्योंकि, अगर मुख्यमंत्री विभाग वापस लेने तैयार नहीं हुए और सिंहदेव अड़ जाएं तो फिर मामला हाईकमान के पास जाएगा।

Next Story