Begin typing your search above and press return to search.

दर्दनाक 13 की मौत: कोयले की खदान में अवैध खनन का शिकार हुए मजदूर, 13 लोगों की मौत, कई दबे

दर्दनाक 13 की मौत: कोयले की खदान में अवैध खनन का शिकार हुए मजदूर, 13 लोगों की मौत, कई दबे
X
By NPG News

रांची 1 फरवरी 2022. झारखंड के धनबाद जिले में कोयले की खदान में मंगलवार को बड़ा हादसा हो गया. निरसा प्रखंड के इसीएल मुगमा एरिया में अवैध खदान में चाल गिरने से करीब 13 लोगों की मौत हो गई है, जबकि दर्जन भर से ज्यादा लोगों की इसमें अभी तक दबे होने की आशंका व्यक्त की जा रही है.

मौके पर राहत और बचाव कार्य चल रहा है.स्थानीय लोगों के मुताबिक, खदान में अवैध खनन किया जा रहा था. इसी दौरान एक कोयले से भरा चालकर 20 फीट की ऊंचाई से नीचे गिर गया। इसकी चपेट में कई मजदूर आ गए, जिसमें 13 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। आनन-फानन में कई लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया। बताया जा रहा है कि खदान में अभी भी राहत कार्य जारी है. कई लोग नीचे दबे हुए हैं.

दरअसल, यह भयानक हादसा मंगलवार दोपहर धनबाद जिले के निरसा प्रखंड के इसीएल मुगमा एरिया की एक कोयला खदान में हुआ. जहां कोयले की अवैध खनन कर रहे मजदूरों पर अचानक 20 फीट की ऊंचाई से मुरमा अचानक भर-भराकर गिर गया. जिसमें काम कर रहे दो दर्जन से ज्यादा इसके नीचे आकर दब गए. अभी तक प्रशासन और पुलिस 13 लोगों के शव निकाल चुका है. वहीं बाकी को निकालने का काम जारी है।

बता दें कि प्रशासन ने जिन लोगों को मलबे से जीवित निकाला है उन्हें आनन-फानन में पास के ही एक निजी नर्सिंग होम में भर्ती कराया गया है. बताया जा रहा है कि इस हादसे के शिकार होने वालों में पुरुष कई समेत बच्चे भी शामिल हैं, जो अवैध खनन करने के लिए आउटसोर्सिंग पर आए थे। वहीं इसीएल प्रबंधन का इस बारे में कहना है कि इस हादसे में जांच की जा रही है.

Next Story