Begin typing your search above and press return to search.

Today Chhattisgarh Mansoon Session 2023: महंगी शराब, बेरोजगारी, आयुष्मान कार्ड में गड़बड़ी, संविदा कर्मियों पर होंगे सवाल, सिंहदेव, कवासी और उमेश करेंगे सवालों का सामना

Today Chhattisgarh Mansoon Session 2023: महंगी शराब, बेरोजगारी, आयुष्मान कार्ड में गड़बड़ी, संविदा कर्मियों पर होंगे सवाल, सिंहदेव, कवासी और उमेश करेंगे सवालों का सामना
X
By sangeeta

Today Chhattisgarh Mansoon Session 2023: रायपुर। विधानसभा के मानसून सत्र के दूसरे दिन आज मुख्यमंत्री भूपेश बघेल वर्ष 2023–24 के प्रथम अनुपूरक अनुमान का उपस्थान करेंगे। मंत्रिमंडल में अविश्वास प्रस्ताव प्रस्तुत करने की अनुमति के लिए प्रस्ताव लाया जाएगा। प्रश्नकाल में उपमुख्यमंत्री टी एस सिंह देव उद्योग मंत्री कवासी लखमा उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल सवालों का सामना करेंगे।

मार्च 2023 सत्र के समयपूर्व सत्रावसान के कारण बैठक हेतु पूर्व निर्धारित तिथि की मुद्रित प्रश्नोत्तरी को पटल पर रखा जाएगा। मार्च 2023 सत्र के अपूर्ण उत्तरों के पूर्ण उत्तरों के संकलन को पटल पर रखा जाएगा। राज्यपाल से अनुमति प्राप्त विधेयको की सूचना के अलावा लघु वनोपज समितियों में गड़बड़ी व जर्जर सड़क पर वन मंत्री तथा लोक निर्माण मंत्री का ध्यान आकर्षण करवाया जाएगा। मंत्री उमेश पटेल निजी विश्वविद्यालय स्थापना एवं संचालन संशोधन विधेयक, मंत्री रविंद्र चौबे छत्तीसगढ़ विधान मंडल सदस्य निरहर्ता विधेयक, मंत्री जयसिंह अग्रवाल भारतीय स्टांप छत्तीसगढ़ संशोधन विधेयक 2023 प्रस्तुत करेंगे।

उपमुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव से शासकीय अस्पतालों में जेनेरिक दवाई नहीं लिखने की प्राप्त शिकायतें व उस पर हुई कार्यवाही , मेडिकल सर्विसेज कॉरपोरेशन के द्वारा भवन निर्माण की जानकारी, बिलासपुर के कैंसर हॉस्पिटल को आबंटित राशि, स्वास्थ्य विभाग अंतर्गत प्रभारी सीएमओ व सिविल सर्जन की जानकारी, प्राइवेट अस्पतालों में आयुष्मान कार्ड से इलाज में गड़बड़ियां करने वाले अस्पतालों पर हुई कार्यवाही, राज्य को टैक्स के रूप में प्रत्यक्ष प्राप्त राशि व केंद्र के माध्यम से प्राप्त राशि का विवरण, शराब व पेट्रोल–डीजल में वेट टैक्स से हुई कमाई का विवरण पूछा गया है। इसके अलावा प्रदेश में नेत्रदान व नेत्र ट्रांसप्लांट की जानकारी गर्भवती, गर्भवती,शिशुवती, नवजातों के मौत की जानकारी, नर्सिंग महाविद्यालयों में फर्जी प्रमाण पत्रों से नौकरी की जानकारी मांगी गई है।

आबकारी मंत्री कवासी लखमा से जन घोषणा पत्र में उल्लेखित शराबबंदी पर हुई कार्रवाई प्रदेश में शराब दुकानों की संख्या, उसमें प्लेसमेंट कर्मचारियों को दिए गए रोजगार, जहरीली शराब से हुई मृत्यु, शराब दुकानों पर अधिरोपित या हटाये गए करो की जानकारी, शराब दुकानों पर लगाए गए टैक्स व उससे हुए मूल्यवृद्धि की जानकारी, मदिरा दुकानों में कोई अनियमितता की शिकायतें प्रदेश में पिछले 4 सालों में हुए इन्वेस्टर मीट की जानकारी प्रदेश में हुए इन्वेस्ट व स्थापित किया प्रक्रियाधीन उद्योगों की जानकारी उससे मिले रोजगार की जानकारी, शराबबंदी हेतु गठित समिति की जानकारी, आबकारी कर से मिले राशि का उपयोग, शराब घोटाले पर की गई कार्यवाही, शराब सप्लाई हेतु ठेका लेने वाली कंपनियों की जानकारी उद्योगों को विद्युत शुल्क में दी गई छूट, उद्योगों को दिए जाने वाले अनुदान, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों के हितग्राहियों की जानकारी मांगी गई है।

मंत्री उमेश पटेल से प्रदेश में बेरोजगारों की संख्या, बेरोजगारी भत्ता देने के नियम, पात्रता व शर्तें, बजट में स्वीकृत नवीन महाविद्यालय में पदस्थापना, आईटीआई में संविदा में कार्यरत अतिथि शिक्षकों के नवीन भर्ती होने से सेवा से पृथक करने की जानकारी, खिलाड़ियों को नगद पुरस्कार राशि का वितरण, राजीव युवा मितान क्लब की दूसरी किश्त का भुगतान, प्रदेश में संचालित शासकीय अनुदान प्राप्त प्राइवेट कॉलेजों की जानकारी व उसमे प्रवेशित छात्र-छात्राओं की जानकारी, प्रदेश में 4 वर्षों में खोले गए शासकीय महाविद्यालयों, आईटीआई,पॉलिटेक्निक कॉलेजों की जानकारी तथा उसमें सृजित पद पर पदस्थ प्राध्यापकों व कर्मचारियों के रिक्त पदों की जानकारी मांगी गई है।

Next Story