Begin typing your search above and press return to search.

देशी व विदेशी मदिरा दुकानों से कोविड व गौठान विकास के नाम से वसूला गया 1300 करोड़ से अधिक का टैक्स

देशी व विदेशी मदिरा दुकानों से कोविड व गौठान विकास के नाम से वसूला गया 1300 करोड़ से अधिक का टैक्स
X
By NPG News

रायपुर। देशी व विदेशी मदिरा दुकानों से सरकार ने कोविड शुल्क व गौठान विकास शुल्क लगा कर 1300 करोड़ से अधिक की राशि वसूली हैं। विधायक अजय चंद्राकर के पूछे गए सवाल के जवाब में आबकारी मंत्री कवासी लखमा ने इसकी जानकारी दी।

विधायक अजय चंद्राकर ने आज सदन में सवाल पूछा कि प्रदेश की देशी व विदेशी शराब दुकानों में कोविड व गौठान के लिए लगाए गए विशेष कोरोना शुल्क व गौठान के रखरखाव के लिए अतिरिक्त आबकारी शुल्क के रूप में 26 जून 2022 की स्थिति में कितनी राशि वसूली गई? व यह राशि किन मदो में खर्च की गई?

जिसका जवाब देते हुए आबकारी मंत्री कवासी लखमा ने बताया कि 15 मई 2020 से लागू कोविड शुल्क के रूप में दो सौ पैतालीस करोड़ पच्चीस लाख आठ हजार एक सौ तेईस रुपये दस प्रतिशत टैक्स की दर से प्राप्त हुए हैं।

इसके अतिरिक्त मंत्री ने बताया कि 1 अप्रैल 2020 से लागू गौठान शुल्क के रूप में चार सौ छतीस करोड़ तीन लाख 47 हजार तीन सौ पैतालीस रुपये प्राप्त हुए हैं। व ग्रामीण क्षेत्रो में कोरोना के फैलाव के लिए लगाए गए अधोसरंचना विकास शुल्क के रूप में छै सौ उनतालीस करोड़ चालीस लाख चौवालिस हजार तीन सौ अस्सी रुपये प्राप्त हुए हैं। जिनमे से गौठान विकास एवं रखरखाव के लिए पंचायत विभाग के अंतर्गत 63.37 करोड़ व कृषि विभाग के अंतर्गत 118.47 करोड़ खर्च हुए हैं। इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री अधोसरंचना विकास के तहत एक सौ पचपन करोड़ उनहत्तर लाख पांच हजार व एक सौ चौवालिस करोड़ पचपन लाख खर्च हुए हैं।

Next Story