npg
Exclusive

SP ने पकड़ा रोमांटिक घोटाला, 4 करोड़ रुपये फ्रिज... डाक्टर से हुई थी 31 लाख की ठगी

SP ने पकड़ा रोमांटिक घोटाला, 4 करोड़ रुपये फ्रिज... डाक्टर से हुई थी 31 लाख की ठगी
X

राजनांदगांव 30 जून 2022। राजनांदगांव के एसपी संतोष सिंह और नगर पुलिस अधीक्षक गौरव राय(आईपीएस) ने एक रोमांटिक घोटाले का खुलासा किया है। यह घोटाला क्रिप्टोकरेंसी के रूप में हुई थी जिसमे राजनांदगांव के एक डॉक्टर से 31 लाख रुपये की ठगी हुई थी। इस मामले में आईपीएस के द्वारा तीन महीने के अंदर प्रसिद्ध क्रिप्टोकरेंसी धोखाधड़ी " शा झू पान" जिसे चीनी अर्थो में रोमांटिक घोटाला कहा जाता है को सुलझाते हुए ठगों के चार करोड़ रुपये के रकम को फ्रिज करवाया है।

राजनांदगांव के डॉक्टर अभिषेक पाल ने कोतवाली थाना में एफआईआर दर्ज करवाते हुए बताया था कि एक विदेशी महिला एना ली ने मुझसे सोशल नेटवर्किंग साइट पर दोस्ती की। दोस्ती धीरे धीरे आगे बढ़ी फिर एना ली ने उसे क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने का झांसा दिया। जिस पर डॉक्टर गुप्ता ने विदेशी मुद्रा ट्रेडिंग प्लेटफार्म मेटाट्रेडर-5 में एना ली के बताए अनुसार लंदन में पंजीकृत ब्रोकर कम्पनी आरर्डे कैपिटल मैनजमेंट लिमिटेड जो कि लन्दन में पंजीकृत शैल कम्पनी है के माध्यम से 35 हजार अमेरिकी डॉलर की राशि का निवेश किया, जो भारतीय मूल्य में 31 लाख था। जब उसका पोर्टफोलियो 107825 अमरीकी डॉलर हो गया तो डॉक्टर गुप्ता ने अपनी रकम निकालने की कोशिश की तो एना ली ने उनके खाते को फ्रीज कर दिया और 107825 अमरीकी डॉलर की ठगी की।

मामले में एसपी संतोष सिंह के निर्देश पर CSP (आईपीएस) गौरव राय ने विवेचना करनी शुरू की। विवेचना के क्रम में उन्हें यह पता चला कि "एना ली ने पीड़ितों को धोखा देने के लिए ताइवान की ताइपे नामक जगह की इंस्टाग्राम स्टार स्टेफनी तेह की तस्वीरों का उपयोग करके एक फर्जी आईडी बनाई थी। और पहले लोगो से दोस्ती कर उन्हें धीरे धीरे विश्वास में लेकर क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करवा के ठगी करती थी।

आईपीएस ने जब तकनीकी जांच की जिसके तहत सैकड़ो वालेट पते की जांच की। जिसमे हुए हजारोट्रांजेक्शन का विश्लेषण करने पर पता चला कि तीन वालेट पते वापस बायनेंस से जुड़े हुए हैं। और खाते लियू कियांग व विंग सैन त्से व गुओ पैन के नाम से पंजीकृत है। जो सभी चीनी राष्ट्रीयता के है। आईपीएस गौरव राय के निवेदन पर तीनों उपयोगकर्ताओ के खातों को फ्रिज कर दिया गया। उक्त खातों में चार करोड़ की रकम थी।। पुलिस जिसे जब्त करने की प्रक्रिया कर रही है।

Next Story