npg
Exclusive

शिंदे की दूसरी जीत: विधानसभा अध्यक्ष बनाने में सफल रहे एकनाथ शिंदे, देखें कहां फेल हो गई शिवसेना

चुनाव के बाद सीएम एकनाथ शिंदे और डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने राहुल नार्वेकर को बधाई दी।

शिंदे की दूसरी जीत: विधानसभा अध्यक्ष बनाने में सफल रहे एकनाथ शिंदे, देखें कहां फेल हो गई शिवसेना
X

NPG डेस्क। एकनाथ शिंदे ने उद्धव सरकार गिराने के बाद दूसरी जीत दर्ज की है। इसे काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है, क्योंकि 39 बागी विधायकों का भविष्य भी इस जीत से जुड़ा है। रविवार को महाराष्ट्र विधानसभा में शिंदे के कैंडीडेट राहुल नार्वेकर विधानसभा के नए अध्यक्ष चुने गए हैं, जबकि शिवसेना के राजन साल्वी को 164 के मुकाबले सिर्फ 107 वोटों पर संतोष करना पड़ा। इसमें बड़ा ट्विस्ट यह रहा कि एनसीपी और कांग्रेस के कुछ विधायक गायब रहे। जो जानकारी सामने आ रही है, उसके मुताबिक एनसीपी के 7 और कांग्रेस के 2 विधायकों ने वोटिंग में हिस्सा नहीं लिया। चुनाव के बाद सीएम एकनाथ शिंदे और डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने उन्हें बधाई दी।

डिप्टी स्पीकर ने शुरू कराई गिनती

महाराष्ट्र विधानसभा में फिलहाल 287 विधायक हैं। जीत के लिए 144 वोटों की जरूरत थी। वोटिंग में 275 विधायकों ने ही हिस्सा लिया। नार्वेकर को भाजपा के 106, शिवसेना के 39 और 19 निर्दलीय विधायकों ने वोट दिया। इससे पहले डिप्टी स्पीकर नरहरि जिरवाल ने विधायकों की गिनती शुरू कराई।

इन विधायकों ने नहीं लिया हिस्सा

जिन विधायकों ने चुनाव में हिस्सा नहीं लिया, उनमें एनसीपी से नवाब मलिक, अनिल देशमुख, दत्ता भरणे, निलेश लंके, अण्णा बनसोडे, दिलीप मोहिते, बबन शिंदे, भाजपा से मुक्ता तिलक, लक्ष्मण जगताप, कांग्रेस से प्रणित शिंदे, रणजीत कांबेल और एमआईएम से मुफ्ती इस्माइल शाह शामिल हैं।

Next Story