Begin typing your search above and press return to search.

21 नए स्कूल: देशभर में खुलेंगे अब और 21 नए सैनिक स्कूल, रक्षा मंत्रालय ने दी स्थापना को मंजूरी

21 नए स्कूल: देशभर में खुलेंगे अब और 21 नए सैनिक स्कूल, रक्षा मंत्रालय ने दी स्थापना को मंजूरी
X
By NPG News

नईदिल्ली 26 दिसम्बर 2022. रक्षा मंत्रालय ने गैर सरकारी संगठनों, निजी स्कूलों और राज्य सरकारों के साथ साझेदारी में 21 नए सैनिक स्कूलों की स्थापना को मंजूरी दी है। ये स्कूल देश भर में 100 नए सैनिक स्कूल पार्टनरशिप मोड में स्थापित करने की सरकार की पहल के शुरुआती दौर में स्थापित किए जाएंगे। वे मौजूदा सैनिक स्कूलों से अलग होंगे.

रक्षा मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि पीएम नरेंद्र मोदी के 100 नए सैनिक स्कूल स्थापित करने के विजन के पीछे का उद्देश्य छात्रों को राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना और उन्हें सशस्त्र बलों में शामिल होने सहित करियर के बेहतर अवसर प्रदान करना है. रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, यह निजी क्षेत्र को आज के युवाओं को कल के जिम्मेदार नागरिक बनने के लिए परिष्कृत करके राष्ट्र निर्माण की दिशा में सरकार के साथ हाथ से काम करने का अवसर भी देता है.

बता दें कि रक्षा मंत्रालय के तहत सैनिक स्कूलों की स्थापना की जाती है. फिलहाल देश में 33 सैनिक स्कूल चलते हैं, लेकिन पढ़ाई की बेहतर क्वालिटी को देखते हुए और भी सैनिक स्कूल खोलने की तैयारी चल रही है. सरकार ने इसकी मंजूरी भी दे दी है. सरकारी और प्राइवेट भागीदारी से नए सैनिक स्कूल खोले जाएंगे और इसमें 2022-23 सत्र की पढ़ाई शुरू हो जाएगी.


Next Story